Header Ads

ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं ये 4 सस्ती चीज़ें

 ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं ये 4 सस्ती चीज़ें




डायबिटीज में मरीज़ों को ऐसी चीज़ें खाने की सलाह दी जाती है जिनसे ब्लड ग्लूकोज़ लेवल कंट्रोल करने में मदद हो। हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जो न केवल सस्ती हैं बल्कि हमारे भारतीय परिवारों में डायबिटीज़ के मरीज़ों को सबसे पहले खाने के लिए यही चीज़ें दी जाती हैं।
2/5



आंवला- यह एक भारतीय सुपरफूड है। जो विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी



करेले की सब्ज़ी एन्टी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है जो डायबिटीज़ के मरीज़ों और इम्यूनिटी के लिहाज से बेहतरीन होते हैं। करेले के बीज में पॉलिपेपटाइड नामक नैचुरल इंसुलिन होता है। यह पैक्रियाज़ को काम करने में रक्त में ग्लूकोज़ की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है।





डायबिटीज के मरीजों के लिए सही- कई पारंपरिक चिकित्सकों द्वारा जामुन का इस्ते‍माल डायबिटीज के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्सर कम होता है। एक अध्यइयन के अनुसार, जामुन डायबिटीज के उपचार के लिए सुरक्षित दवाओं में से एक हो सकती है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, जामुन के बीज ब्ल,ड शुगर लेवल को 30 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

नीम के पत्तों को डायबिटीज़ कंट्रोल करने के लिए एक असरदार और प्राकृतिक उपाय माना जाता है। अच्छे परिणाम के लिए रोज़ाना खाली पेट एक चम्मच नीम के पत्तों का ताज़ा रस पीएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.