Header Ads

इलायची के 33 फायदे


इलायची के 33 फायदे 
इलायची के फायदे 
Elaichi Ke Fayde Hindi Me इस लेख में हम जानेंगे इलायची के फायदे और नुकसान के बारे में. हम यह भी जानेंगे कि इलायची का उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है. इलायची का उपयोग हर रसोई में मसाले के रूप में किया जाता है. खाना खाने के बाद मुखशुद्धि के लिए इसका उपयोग किया जाता है. बड़ी इलायची और छोटी इलायची दोनों हमारे लिए उपयोगी है. यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है और इसके कई लाभ हैं.
तो आइए जानते हैं इलायची के फायदे और उपयोग :
अगर आपके मुँह से दुर्गन्ध आती है, तो आपको हर दिन खाना खाने के बाद एक इलायची जरुर खानी चाहिए.
यह मुँह के अल्सर और संक्रमण से हमारी रक्षा करता है.
इलायची पाचन सम्बन्धित समस्याओं से राहत दिलाता है.
पाचनतंत्र को मजबूत बनाने के लिए आप इलायची की चाय पी सकते हैं.
अगर आपका जी मचले या चक्कर आए तो एक इलायची मुँह में लेकर चबाना शुरू कीजिए. इससे आपको राहत मिलेगी.
1-2 इलायची के बीजों को दूध में उबाल लीजिए, फिर इसमें शहद डाल दीजिए. यौन समस्याओं से आपको यह छुटकारा दिलाने में मदद करेगा.
यह शीघ्रपतन और नपुंसकता रोकने में मदद करता है.
इलायची पैर के सूजन कम करने में मदद करता है.
यह दिल की धमनियों में जमे वसा को दूर करने में मदद करता है.
अगर आपको सर्दी-खांसी या गले में खरास की शिकायत हो तो, रात में इलायची चबाकर खाने के बाद गर्म पानी पीने से आपको लाभ पहुंचेगा.
इलायची हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है.
इलायची की चाय पीने से तनाव कम होता है.
यह चेहरे से free redicals कम करने में मदद करता है.
इलायची का लेप बनाकर सिर पर लगाने से सिरदर्द में आराम मिलता है.
यह बीपी सामान्य रखने में मदद करता है.
इलायची साँस लेने से सम्बन्धित समस्याओं से राहत देता है.
यह जमे हुए कफ को निकालने में मदद करता है.
इलायची का सेवन हृदय को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है.
एक गिलास गर्म दूध में 1-2 चुटकी इलायची पाउडर और हल्दी मिला लीजिए, अगर आप चाहें तो थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं. यह मिश्रण एनीमिया से राहत देता है, हर रात इस मिश्रण को पिएँ.

अगर आपके गले में सूजन हो, तो मूली के पानी में छोटी इलायची पीसकर लेने से फायदा पहुंचता है.
उल्टी बंद करने के लिए, 5 gram बड़ी इलायची लेकर 1/2 लीटर पानी में उबाल लीजिए. जब पानी 1/4 रह जाए, तो उसे उतार लें. इस पानी को पीने से उल्टी बंद हो जाती है.
अगर आपके मुँह में छाला पड़ गया हो तो, बड़ी इलायची और मिश्री लें. फिर इन दोनों को महीन पीस लें. इस मिश्रण को छाले वाले स्थान पर रखिए. इससे आपको फायदा पहुंचेगा.
5 तोला इलायची, बादाम और पिस्ता को एक साथ भींगा लीजिए, फिर इसे महीन पीस लीजिए. इसे दूध में पकाइए जब गाढ़ा हो जाए, तो 3 पाव मिश्री मिलाकर धीमी आँच में पकाइए. यह जब हलवा जैसा हो जाए तो इसका सेवन कीजिये. इससे आँखों की कमजोरी दूर होती है और स्मरण शक्ति बढ़ती है.
काली इलायची दांत से सम्बन्धित समस्याओं से मुक्ति दिलाता है.
इलायची गुर्दे से सम्बन्धित बीमारियों से भी हमें बचाता है.
काली इलायची कैंसर के सेल्स नहीं बनने देता है. स्तन कैंसर आदि को रोकने में यह मदद करता है.
यह हमारे शरीर से कैफीन निकालने में भी मदद करता है.
काली इलायची हमारे शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है.
अगर आप अपने शरीर को सुंदर बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको हर दिन इलायची का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे रक्तसंचार अच्छा रहता है.
अगर आपको skin elergy की समस्या है तो आपको भी इलायची का सेवन जरुर करना चाहिए.
यह त्वचा का रंग भी निखारता है.
इलायची बालों को मजबूत और चमकीला बनाता है.
सिर की त्वचा के संक्रमण में भी इलायची फायदा पहुंचाता है.
बड़े काम की होती है इलायची, इन 5 बीमारियों में है फायदेमंद

इलायची में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ऐसे हैं जो आपको किसी भी जड़ी-बूटी में नहीं मिलेगी। जानते हैं इससे होने वाले फायदे।

इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं। इनके अलावा भी इलायची में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ऐसे हैं जो आपको किसी भी जड़ी-बूटी में नहीं मिलेगी। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के निदान में सहायक है।

इलायची के औषधीय गुण

1. हिचकी बंद करे

2. सांस की बदबू हटाए

3. उल्टी

इलायची चूर्ण को घी और शहद के साथ लें।
इलायची चूर्ण, पिप्पली चूर्ण को घी के साथ लें।
6. पेशाब में जलन4. खांसी

इलायची चूर्ण को शहद के साथ लें।

5. हृदय रोगी

इलायची चूर्ण, दूध या आंवले के रस के साथ लें।

इलायची चूर्ण, दही के पानी के साथ लें।



छोटी इलायची के 10 हैरान कर देने वाले फायदे, लेकिन...

आमतौर पर इलायची का प्रयोग पान, स्वादिष्ट मसाले, धार्मिक कार्यों आदि के लिए करते हैं और इलायची औषधीय रूप से भी बहुत महत्त्वपूर्ण होती है लेकिन लोग इससे सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं.
इलायची किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर करती है.

सेक्स लाइफ बनाएं बेहतर
नशे की लत से दिलाएं निजात
ब्लड प्रेशर भी करें कंट्रोल

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगें जो है तो छोटी पर इसके गुण काफी बड़े हैं सफेद इलायची यानी मनोहक खुशबू का खजाना. हर घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है. यह माउथ फ्रेशनर के लिए भी उपयोग में आता है. अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके औषधीय गुणों से अनजान रहते है. इसलिए आज हम आपको इलायची खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगें. 

ज्यादा खाना भी नुकसानदेह
ऐसा नहीं कि सेहत के लिए फायदेमंद सफेद इलायची को आप ज्यादा खाने लगे. इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा. इलायची दो प्रकार की होती है - बड़ी और छोटी. दोनों ही इलायची का प्रयोग किया जाता है. लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि छोटी इलायची का ज्यादा सेवन भी आपको नुकसान दे सकता है. इसलिए हर दिन 2-3 इलायची खाना ही आपके लिए सही रहेगा.
बॉडी के लिए फायदेमंद
कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं, यह भी उनके लिए सही नहीं होता. इसलिए हम आपको इलायची के सेवन का सही तरीका बता रहें है. जिससे आपको यह बताएंगे कि आपके स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है.

दिल की धड़कन को सुधारती है
आजकल हृदय रोग आम हो गया है, जिससे लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है. लेकिन क्या आपको दें कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है. इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं. क्योंकि इंसान के खून, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है. इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है.
जुकाम और खांसी से राहत
आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है. इसलिए छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है. जिससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है. इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर भी कम होता है.

विषाक्त पदार्थों से छुटकारा
इलायची का सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी कारगर है. विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत ज्यादा खराब हो जाती है. आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस एक इलाइची रोजाना खानी है जिससे यह हमारी किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर कर देती है लेकिन यदि आप प्रतिदिन इलायची का सेवन नहीं कर सकते तो हफ्ते में तीन से चार बार इलायची का सेवन अवश्य कर लें.

रक्तचाप नियंत्रित करती है
छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप नियंत्रण में तो कारगर होता है. मानव शरीर में अधिकतर बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती हैं. यदि आप भी प्रतिदिन दो से तीन इलायची का सेवन करें तो जिंदगीभर आपका रक्तचाप नियंत्रित रहेगा.

माउथ फ्रेशनर का करें काम
छोटी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ ही माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है. इसे खाने से जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है तो उन्हें मुंह की तेज दुर्गंध से राहत मिलेगी और अगर लोग आपसे बात करने में संकोच करते हैं तो आपको बस एक इलायची अपने मुंह में रखनी हैं.

वैवाहिक जीवन में भरें उमंग
यह शायद ही आपको पता हो कि इलायची के सेवन से आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है. प्रतिदिन 3-4 इलायची का सेवन करने से आपकी सेक्स लाइफ अच्छी रहती है और आपका पार्टनर हमेशा खुश रहेगा. नपुंसकता में भी छोटी इलायची का सेवन फायदा देता है. इसके लिए आपको करना ये है कि दूध में एक इलाइची उबाल कर, दूध को ठंडा करके उसमें शहद मिलाकर पीना है जिससे नपुंसकता दूर होगी और यौन क्षमता बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें : हर दिन तेजी से कम होगा बैली फैट, अपनाएं ये टिप्स

उल्टी की समस्या में राहत
क्या आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है. यदि हां तो सफर शुरू करने से पहले इलायची का सेवन आपकी इस समस्या से देगा. यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें. 
नशा कम करना
यदि आपको किसी तरह की नशे की लत है या नशे से बचना है तो आप इलाइची का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको सिर्फ एक इलाइची को चूसना हैं और आपकी लत खत्म हो जाएगी. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्त्व पाये जाते हैं जो तनाव को कम कर देते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.