Header Ads

हाइपोथायरायडिज्म के इन 10 लक्षणों पर दें ध्यान

हाइपोथायरायडिज्म के इन 10 लक्षणों पर दें ध्यान


हाइपोथायरायडिज्म आजकल महिलाओं को काफी अधिक हो रहा है। ज्यादातर महिलाएं ही इससे ग्रस्त होती हैं। इसके संकेत या लक्षण बताने से पहले हम आपको बता देते हैं कि आखिरकार हाइपोथायरायडिज्म है क्या? दरअसल हाइपोथयरायडिज्म में थायरॉड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन करने में विफल हो जाती है।

यह ज्यादातर मध्यम आयु के पुरुष और महिलाओं को ही होता है, लेकिन इन दिनों युवा महिलाओं को ही इस समस्या का सामना करते देखा गया है। इसलिए यह काफी जरूरी है कि आप इसके लक्षणों के बारे में अच्छे से जान लें।
हाइपोथायरायडिज्म के 10 लक्षण
1. थकान और कमजोरी
कई महिलाएं हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित होती हैं जिस वजह से उनके अंदर थकान और कमजोरी आ जाती है। अगर आप भी ज्यादा कमजोर या फिर थकी हुई महसूस करती हैं तो ऐसे में आप पर्याप्त नींद लें और फिर ब्लड टेस्ट के लिए जाएं।

2. अचानक वजन बढ़ना
क्या आपका वजन अचानक से बढ़ गया है? क्या वर्कआउट या डाइटिंग करने के बावजूद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है? इस विकार से आपका मेटाबोलिक स्तर कम हो जाता है।
3. अनियमित पीरियड्स
अगर आपको दर्दनाक और अनियमित पीरियड्स हो रहे हैं तो ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें। अगर हाइपोथायरायडिज्म अनियमित पीरियड्स का कारण नहीं है तो आपको इसके पीछे छिपे कारणों को जानना काफी जरूरी है। इसका इलाज करना काफी जरूरी होता है।

4. सूखे बाल और हेयरफॉल
हार्मोनल परिवर्तन के कारण हमारे शरीर में काफी बदलाव आ जाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ भी प्रभावित होती हैं, जिस कारण बाल रूखे और बेजान हो कर झड़ने लगते हैं।

5. मांसपेशियों में ऐठन और शरीर में लगातार दर्द
थायरॉयड ग्रंथि से हार्मोन के उत्पादन से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। मांसपेशियां काफी कमजोर हो जाती हैं। जिस कारण मांसपेशियों में ऐठन और कमजोरी होती है।

6. कब्ज
हाइपोथायरायडिज्म के दौरान हमारे हार्मोन्स में काफी बदलाव आते हैं। यह बदलाव ज्यादातर खाना पचाने में आते हैं, इसलिए खाना पचाने में काफी परेशानी होती है और कब्ज की समस्या होती है।

7. डिप्रेशन
हर समय थका हुआ महसूस करने से इंसान डिप्रेशन की ओर बढ़ता चला जाता है। थायरॉयड के कारण निकलने वाले कई हार्मोन आपका तनाव बढ़ा देते हैं। इसलिए हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित इंसान का मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता है।

8. चिड़चिड़ापन
जब आपका शरीर सही ढंग से काम नहीं करता है तो ऐेसे में आप चिड़चिड़ा जरूर महसूस करने लगते हैं। हमारा शरीर हमारे दिमाग के साथ सहयोग नहीं कर पाता है, जिस कारण हम चिड़चिड़े हो जाते हैं।

9. याद्दाश्त खोना
हार्मोन की कमी से हमारे शरीर में कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं। हार्मोन के कम स्तर से हमारा मस्तिष्क सही ढंग से काम नहीं कर पाता है, जिस कारण हम कई बातों को भूल भी जाते हैं।

10. रूखी और बेजान त्वचा
हाइपोथायरायड से पीड़ित लोगों का पसीने का स्तर लगातार गिरता रहता है। यह आपकी त्वचा को सुस्त और पैची बनाता है।



कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.