Header Ads

1 महीनें में कैसे करें वजन कम

1 महीनें में कैसे करें वजन कम

जब पहली डेट, शादी या कोई बड़ा कार्यक्रम नजदीक आ रहा हो तो पहला काम जो आप करना चाहेंगे वो अतिरिक्त वजन को आकार में लाना होगा। फिर भी, आपके एक महीने की रणनीति में स्थायी आदतें शामिल होनी चाहिए जिन्हें आप एक महीने बाद वजन घटाने की अंतिम तारीख के बाद भी जारी रख सके। शारीरिक गतिविधियों और कम कैलोरी के सेवन से वजन घटाना महत्वपूर्ण है। आपके व्यायाम की तीव्रता भी आपके व्यायाम कार्यक्रम के प्रभावी होने में अहम भूमिका निभाती है। Read How to Reduce Weight in 1 Month in Hindi (1 Mahine Mein Kaise Vajan Ghataye)


एक महीने में आप कितना वजन कम कर सकते है? 
वजन की मात्रा जो आप सुरक्षित रूप से एक महीने की अवधि में कम कर सके विभिन्न कारकों जैसे आपके वर्तमान वजन, आहार और व्यायाम की तीव्रता पर निर्भर करती है। आप शारीरिक गतिविधि के साथ अपने आहार और कैलोरी सेवन में स्वास्थ्यकारी परिवर्तन कर एक महीने में 3-4 किलोग्राम तक वजन घटा सकते है।

सप्ताह में 1 किलोग्राम से ज्यादा वजन कम होने का मतलब शरीर के फैट की बजाए आपकी आवश्यक मांसपेशियों और पानी का वजन कम होना हो सकता है। तेजी से वजन घटने से आपकी ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है और आप कमजोर हो सकते है। इसलिए, आप वजन कम करने की यात्रा शुरू करने से पहले अपना आर्दश वजन निर्धारित करने के लिए बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की गणना करना सुनिश्चित करें।
1. व्यायाम (Exercise to Lose Weight in a Month)

अनेक लोग केवल आहार से वजन कम करने का प्रयास करते है, लेकिन व्यायाम महत्वपूर्ण है। यह केवल आपके अतिरिक्त वजन को आकार देने में ही मदद नहीं करता बल्कि आपकी मनोदशा को सुधारता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।
2. सप्ताह के सातों दिन कसरत (Work out Seven Days a Week to Lose Weight in a Month)

ध्यान रहे कि आप एक दिन में 30-45 मिनट कसरत करें जिससे आप ज्यादा कैलोरी खर्च कर सकें और मांसपेशियों को मजबूत बना सकें। यदि आप जिम जाना चाहते है तो यह सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन बिना रूके नियमित रूप से जाएं। 30 मिनट घूमना, एरोबिक्स या योग आपके एक महीने में वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
3. कार्डियो करें (Cardio Exercise to Lose Weight in a Month)

आप पहले सप्ताह में 10-15 मिनट कार्डियो कसरत कर सकते है। इसके बाद अगले दो सप्ताह में इसे 30-45 मिनट तक बढ़ा दे। यदि आप पहली बार व्यायाम कर रहें तो आप घूमनें से शुरू कर सकते है और धीरे-धीरे जॉगिंग पर आ सकते है।
4. शक्ति प्रशिक्षण को कार्डियो के साथ मिलाएं (Strength Training With Cardio to Lose Weight in a Month)

कार्डियों को शक्ति प्रशिक्षण के साथ करने से आपको वजन घटाने में सफलता मिलेगी। शक्ति प्रशिक्षण में आप मांसपेशियों को पतला व मजबूत बनाते है और आपका शरीर ज्यादा कैलोरी खर्च करता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे जब आप व्यायाम कर चूके होते है उसके बाद भी फैट खर्च करने में मदद मिलती है। ज्यादा फैट खर्च करने के लिए आपको एक से ज्यादा मांसपेशियों के समूह को लक्ष्य बनाने वाले व्यायाम करने चाहिए। फैट को कम करने के लिए शोल्डर प्रेस, बेंच प्रेस, पुल अप्स, स्क्वेट्स और डेडलिफ्ट्स ये पाँच सबसे बढि़या व्यायाम है।
5. योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें (Yoga to Lose Weight in a Month)

कार्डियो व्यायाम और वजन घटाने के प्रशिक्षण के साथ आपको योग को अपने फिटनेश दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। विभिन्न प्रकार के योगासन आपके शरीर की अलग-अलग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायता करेंगे। इन आसनों को वजन प्रशिक्षण के तुरंत बाद करने से आपकी मांसपेशियों को खिंचने और मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में मदद मिलेगी।

वजन कम करने के लिए कुछ आसन जो आप कर सकते है वे है- अर्धचंद्रासन, वीरभद्रासन, उत्कटासन, वक्रासन, उत्तानासन और अर्धमत्स्येंद्रासन। उदाहरण के लिए वीरभद्रासन आपके मध्यभाग के फैट को कम करने का बेहतरीन तरीका है। बाधाकोनासान आपकी जांघ के आसपास के फैट को कम कर सकता है। अपने पूरे शरीर के वजन को कम करने के लिए एक दिन में 20 बार सूर्य नमस्कार कर सकते है।
6. आहार (Food to Lose Weight in a Month)

यदि आप अच्छा आकार पाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने आहार और जीवनशैली को बदलना चाहिए। वजन घटाने के लिए याद रखें व्यायाम 20% भूमिका निभाता है जबकि आहार का 80% योगदान होता है।
7. शुगर का सेवन कम करें (Avoid Sugar to Lose Weight in a Month)

जब आप वजन घटाना चाहते है तो यह अति आवश्यक है कि आप अपनी प्रतिदिन की शुगर, नमक और तेल के सेवन की मात्रा को कम करें। जहां तक हो सके अपनी चाय और कॉफी में भी शुगर नहीं मिलाएं। यह सुनिश्चित करें कि आप अपने खाने के कोर के आकार के प्रति सचेत है एवं मिठाइयों का सेवन नहीं कर रहे है। बिस्किट का सेवन नहीं करें क्योंकि बाजार में मिलने वाले कम फैट वाले बिस्किट शुगर में कम नहीं होते है और कम शुगर वाले बिस्किट या बेक्ड बिस्किट में फैट ज्यादा होता है।
8. ज्यादा सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें (Do Not Eat Foods Containing More Sodium to Lose Weight in a Month)

नमक और सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें क्योंकि भोजन में ज्यादा नमक से सुजन और इडिमा हो सकता है। नमक की मात्रा में कमी से न केवल वजन कम करने में मदद मिलेगी बल्कि यह आपकी स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छी आदत है। इसकी बजाए, पौटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे केले और मीठे आलू का सेवन कर सकते है जिससे आपको पतली कमर पाने में मदद मिल सकती है।
9. बुद्धिमानी से खाएं (Eat Healthy to Lose Weight in a Month)

वजन घटाने के लिए प्राथमिक कदमों में से एक मेटाबोलिज्म को बढ़ाना है। इसलिए यह जरूरी है कि विभिन्न और रंगीन खाद्य पदार्थों को अपनी थाली में शामिल करें जिससे उनमें मौजूद पोषक तत्वों से आपको मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद मिल सके। सभी खाद्य पदार्थों में अलग-अलग पोषक तत्व होते है इसलिए एक दिन में किसी भी खाद्य पदार्थ को एक बार से ज्यादा उपयोग नहीं करें। आपको सुबह के नाश्ते में मध्यम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन शामिल करना चाहिए, आपका दोपहर का भोजन अत्यधिक रेशों युक्त और कम फैट वाला होना चाहिए और रात के भोजन में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा रेशे होने चाहिए।
10. व्यायाम के बाद सही आहार लें (Eat Healthy after Exercise to Lose Weight in a Month)

व्यायाम के बाद सही आहार लेना महत्वपूर्ण है। व्यायाम के दौरान आपने कितनी कैलोरी खर्च की है यह आपके अनुमान से बहुत परे है। इस अतिअनुमान के कारण आप यह मानते है कि आप न केवल ज्यादा खा सकते है बल्कि कुछ भी जो आप खाना चाहते है वो खा सकते है। यह एक बड़ी गलती है जो लोग करते है। व्यायाम के बाद आपको क्या और कितना खाना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का व्यायाम करते है और इसकी तीव्रता कितनी है।

वजन घटाने का ज्यूस



आपने हमेशा सुना होगा की वजन को घटाने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए और यह सही भी है। लेकिन केवल पानी पी लेने से वजन नही घट्ता है। वजन घटाने के लिए आपको और भी कई वेट लॉस ड्रिंक्स को अपनाना होगा आइए जाने वो क्या है? Read Weight Loss Juices in Hindi (Vajan Ghatane Wale Juices).



फूल गोभी, खीरा एवं लेटुस के ज्यूस से रहे फिट (Be Fit With Cauliflower, Cucumber And Lettuce Juice):
वजन घटाने की उपयुक्त भोजन प्रणाली ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक शाकाहारी स्त्रोत है। अन्य बहुत सी हरी सब्जियों की तरह यह भी आपकी भूख को बिना कैलोरी के तृप्त कर सकता है।
लेटुस कमर एवं पेट के आसपास की चर्बी को हटाने में एवं पेट के वजन को तेजी से कम करने में अत्यधिक कारगर भाग है।
अगर नियमित व्यायाम के साथ इसका उपयोग किया जाए तो पतली मांसपेशियों के जमाव को बनाए रखता है एवं बढ़ाता है।
सामग्री (Ingredient):

फूलगोभी – 1 बड़ी, खीरा – 1, लेटुस – 1 हेड, नींबू का रस – 1 छोटा चम्मच
विधी (Procedure):
फूलगोभी, लेटुस एवं खीरा को काट ले। इन सब मिश्रण को फूड प्रोसेसर में डालें, आधा कप पानी मिलाए। चिकना पेस्ट बनने तक पीसे। गिलास में डाले। नींबू का रस मिलाएं। सूबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

चुस्त दुरुस्त बने टमाटर, गाजर एवं एस्पेरेगस के ज्यूस से (Be Fit With Tomatoes, Carrots And Asparagus Juice):
वजन घटाने के लिए सबसे बढ़ीया जूस में टमाटर जरूर होता है। यह स्वादिष्ट एवं रसयुक्त लाल फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो शरीर से सूजन के हानिकारक प्रभाव को कम करने में मदद करता है तथा शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखता है।
यह शरीर में लेप्टिन को भी बनाए रखता है जो शरीर में मेटाबोलिज्म भूख एवं फैट के अपचयन की प्रक्रिया को बनाए रखता है।
ऐस्पेरेगस (शतावरी) से वजन घटाने के बहुत से तरीके मौजूद है।
सामग्री (Ingredient):

टमाटर – 3 मध्यम आकार के, एस्पेरेगस – 6 डाली, गाजर – 3
विधी (Procedure):

सभी सब्जियों को धो कर काट ले फिर फूड प्रोसेसर में मिलाए। 1/4 कप पानी मिलाए। इन्हें अच्छी तरह मिलाए एवं गिलास में लेवे। नींबू के रस एवं पूदीने के साथ इसका आनन्द ले।

मोटापे को भगाए नाशपाती, पालक एवं स्ट्रोबेरी के ज्यूस से (Weight Loss With Pears, Spinach And Strawberries Juice):
नाशपाती में प्रचूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड होता है तथा इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है जो इसे उपयुक्त अल्पाहार बनाती है। यह भूख को नियंत्रित कर हानिकारक खाने से बचाती है। इसकी वजह से यह वजन घटाने वाले जूस के उपयुक्त तत्वों में शुमार है।
एक मध्यम आकार की नाशपाती में 100 कैलोरी ऊर्जा एवं 6 ग्राम रेशे होते है। जो पेट में पचने में समय लेते है तथा रक्त में तत्काल ग्लूकोस की नियंत्रित मात्रा प्रदान कर ब्लड ग्लूकोस को नियंत्रित रखते है।
सामग्री (Ingredient):

नाशपाती – 1, पालक – मुट्ठी भर, स्ट्रोबेरी – 1 कप, लाल मिर्च – चूटकी भर
विधी (Procedure):

नाशपाती को छिल ले एवं इसके बीज निकाल ले। पालक एवं स्ट्रोबेरी को बारिक काट ले। इन सभी को फूड प्रोसेसर में डाले। 1/4 कप पानी मिलाएं, पूरे मिश्रण को अच्छी तरह से पीस ले। गिलास में डाले एवं शाम के समय इसका आनन्द ले।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.