Header Ads

गर्भावस्था में विटामिन C

गर्भावस्था में विटामिन C शिशु के लिए घातक हो सकता है

गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी लेना, गर्भ में पल रहे शिशु के लिए घातक हो सकता है। कुछ शोध में इस प्रकार के संभावनाओं का पता लगा है कि गर्भावस्था के दौरान सप्लीमेंट के रूप में विटामिन सी का आवश्यकता से ज्यादा सेवन समय पूर्व प्रसव (preterm birth) को बढ़ावा दे सकता है।

इस लेख में:

विटामिन C की आवश्यकता

गर्भावस्था के दौरान फल और सब्जिया
विटामिन सी के लिए आपको अलग से किसी सप्लीमेंट को लेने की आवश्यकता नहीं है।

विटामिन C की आवश्यकता 


स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार गर्भवती महिलाओं को हर दिन 85 milligrams (mg) विटामिन C की आवश्यकता पड़ती है। यह उन महिलाओं के लिए लागू है जिनकी उम्र 19 वर्ष से ज्यादा है। लेकिन अगर आप की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपके लिए हर दिन 85 milligrams (mg) विटामिन C की मात्रा पर्याप्त है। 
गर्भावस्था के दौरान फल और सब्जिया 

गर्भावस्था के दौरान आपके लिए सबसे बेहतर किया है कि आप अनेक तरह के फल और सब्जियों को अपने आहार में सम्मिलित करें। यह विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोत हैं। विटामिन सी को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर दिन मौसम के अनुसार उपलब्ध फल और सब्जियों को खाएं। विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोत हैं संतरे का जूस, कीवी, लाल शिमला मिर्च, और स्ट्रॉबेरी। इसके अलावा हर प्रकार के फलों में थोड़ी मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। 

विटामिन सी के लिए आपको अलग से किसी सप्लीमेंट को लेने की आवश्यकता नहीं है। 
गर्भावस्था के दौरान अगर आप अपने डॉक्टर के कहे अनुसार prenatal vitamin ले रही है तो संभव है कि आपके शरीर को पहले से ही दैनिक आवश्यकता के अनुसार विटामिन सी मिल जा रहा है। इसीलिए विटामिन सी के लिए आपको अलग से किसी सप्लीमेंट को लेने की आवश्यकता नहीं है। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.