Header Ads

तनाव से मुक्ति पाने के असरदार तरीके


तनाव से मुक्ति पाने के असरदार तरीके


आप उदास हैं या तनाव में हैं यह आपके चेहरे से ही पढ़ा जा सकता है। तनाव का मन की भावनाओं पर गहरा असर पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप खुद को असहाय महसूस करने लगते हैं। जिससे आपकी कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है। तनाव को कम करने के लिए आप ऐसी आदतें चुने जो उचित हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपना ध्यान कहीं और लगाएं। कुछ ऐसा करें जिससे ना केवल आपको अच्छा लगे बल्कि जिसे करने से आपकी चिंताएं भी ख़त्म हो जाएं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप तनाव से छुटकारा पा सकती हैं।
मसाज-
https://healthtoday7.blogspot.com/
केला, पपीता, संतरा या कोई और फल, आप जो चाहें उस फल का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनिट के लिए इसे चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद आप गुनगुने पानी के साथ चेहरे को धो लें। फिर देखिए आपके चेहरे पर आएगा एक अद्भुत निखार और जीवन में छाएगी खुशियों की बहार..
मैनीक्योर-

यह आपको तनाव मुक्त रखने का एक अच्छा उपाय है इससे आपका ध्यान बटेगा। आप अपने अच्छे पलों को याद करते हुए अपने हाथों को मैनीक्योर करें। थोड़ी देर बाद आपको अपना हाथ सुदंर और दमकता हुआ नज़र आने लगेगा।
बिना वजह भी तैयार हों

किसने कहा कि आप बन-ठन कर तभी तैयार हों जब आपको किसी पार्टी में या डेट पर जाना हो। आप जब भी चाहें खुद को सुंदर दिखाने के लिए सज-संवर सकती हैं। तो उठाइए अपना मेकअप बॉक्स और नए शेड की लिपस्टिक और लाइनर के साथ मैचिंग के कपड़ों का चुनाव करके तैयार हो जाइए। अपनी लाइफ को खूब एंजाय करें। तनाव महसूस करने पर हमेशा ऐसा ही करें ताकि आपकी मुस्कान हमेशा यूं ही बने रहे।
मुस्कुराने की कोशिश करें

कभी किसी विवाद को बढ़ाना नहीं चाहिए। अपने इगो को शांत कर हंसते हुए ही तनाव को दूर भगाया जा सकता है। अगर आपका किसी से कोई विवाद हुआ है तो उससे बात करके सारे विवादों को ख़त्म किया जा सकता है। दोनों के बीच जो गलतफहमियां हैं उन्हें बातचीत से सुलझाने की कोशिश करें। इससे आप दोनों ही अच्छा फील करेंगे। खुश रहिए क्योंकि खुश रहने से खूबसूरती बरकरार रहती है। खुश रहने से जीवन की कठिन से कठिन से कठिन समस्या असानी से हल हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.