Header Ads

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय


प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय – 


Private Part ka kalapan dur karne ke gharelu upay प्राइवेट पार्ट का कालापन महिलाओं की एक सौदर्य समस्‍याओं में से एक है। लेकिन प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय अपनाकर वे इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि महिला और पुरुषों के जननांग क्षेत्र का रंग शरीर के अन्‍य हिस्‍सों से अलग होता है। यह ऐसी समस्‍या है जो आपके यौन सहभागी के सामने आपकी शर्मिंदगी का कारण बन सकता है। प्राइवेट पार्ट में कालापन आपकी आंतरिक जांघों, श्रोणि क्षेत्र आदि से संबंधित है जिनके इलाज के लिए महंगे उत्‍पादों की आवश्‍यकता पड़ती है। लेकिन आज आप इस आर्टिकल में प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के घरेलू उपायजानेगें। इन उपायों को अपनाकर आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।


प्राइवेट पार्ट के कालेपन का कारण – Private Part Ke Kalapan Ka Karan in Hindi

निजी अंगों के कालेपन का उपचार करने के लिए हम दवाओं और घरेलू उपचारों का उपयोग करते हैं। लेकिन हमें प्राइवेट पार्ट में कालापन आने के कारणों का पता नहीं होता है। प्राइवेट पार्ट के कालेपन का कारण जानकर या समझकर आपको इसके उपचार में मदद मिल सकती है। आइए जाने प्राइवेट पार्ट में कालापन आने का कारण क्‍या है।
पपड़ियाना (Chafing) – इस प्रकार की समस्‍या अक्‍सर अधिक वजन वाले लोगों को होती है विशेष रूप से महिलाओं को। क्‍योंकि अधिक वजन होने के कारण महिलाओं की जांघे अधिक मोटी होती हैं। जिसके कारण चलने पर उनकी दोनों जांघों में घर्षण अधिक होता है। जिसके परिणामस्‍वरूप बिकनी एरिया में चकत्ते या जननांगों में कालापन हो सकता है। घर्षण के दौरान त्‍वचा के उस हिस्‍से को नुकसान पहुंच सकता है।

पॉलिएस्टर सामग्री (Polyester outfits) – जैसा की हम सभी जानते हैं कि प्राइवेट पार्ट में हवा के प्रवाह में कमी होती है। कम हवा के कारण पॉलिएस्‍टर सामग्री त्‍वचा में पसीने की मात्रा को बढ़ा सकती है जिससे बिकनी क्षेत्र में एपिडर्मिस (epidermis) को नुकसान हो सकता है। इसलिए सामान्‍य और अधिक वजन वाले लोगों को पॉलिएस्‍टर निर्मित उत्‍पादों का उपयोग करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह कई प्रकार की त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकता है।
डिओडोरेंट्स (Deodorants) – यदि आप अपने जननांगों की दूर्गंध से छुटकारा पाने के लिए डिओडोरेंट्स का उपयोग करते हैं तो सावधान रहें। इन में अधिकांश उत्‍पादों में रासायनिक घटक होते हैं जो कुछ देर के लिए आपको दुर्गंध से छुटकारा दिला सकते हैं। लेकिन यह जननांगों के आसपास की त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं जिससे प्राइवेट पार्ट का कालापन आदि समस्‍याएं हो सकती हैं। इसलिए अच्‍छा होगा की आप जननांगों की दुर्गंध दूर करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपाय को अपनाएं। क्‍योंकि ये उपचार प्राइवेट पार्ट की त्‍वचा को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।
हेयर रिमूवल (Hair removal) – यदि आप अपने प्राइवेट पार्ट और इसके आस-पास के बालों में हेयर रिमूवल क्रीमया सेविंग का उपयोग करते हैं। तो यह भी प्राइवेट पार्ट के कालापन का कारण हो सकता है। क्‍योंकि बाल साफ करने वाले इन उत्‍पादों में भी रासायनिक घटक होते हैं जो आपकी कोमल त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप जननांग क्षेत्र के बालों को हटाने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं जो आपकी त्‍वचा को किसी प्रकार के नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

प्राइवेट पार्ट के कालेपन को ऐसे करें दूर – Private Part Ke Kalapan Ke Upay in Hindi
जो लोग प्राइवेट पार्ट में कालापन जैसी समस्‍याओं का सामना करते हैं उन्‍हें घरेलू उपाय से मदद मिल सकती है। प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय इसलिए भी फायदेमंद हैं क्‍योंकि इससे किसी प्रकार के दुष्‍प्रभाव नहीं होते हैं। इसके अलावा ये उपाय बहुत ही आसानी के उपलब्‍ध भी होते हैं। आइए जाने आप प्राइवेट पार्ट के कालापन के लिए किन घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।
प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय पपीता –
Private Part Ka Kalapan Dur Karne Ka Upay Papita in Hindi
आप अपने जांघों के कालेपन को दूर करने के लिए पपीता का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पपीता में पपैन नामक एंजाइम अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो त्‍वचा प्राकृतिक रूप से गोरा बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह त्‍वचा में मौजूद पसीना और गंदगी के जमाव को हटाने में सहायक होता है। गंदगी होने के कारण त्‍वचा में संक्रमण या बैक्‍टीरिया हो सकते हैं जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने और प्राइवेट पार्ट के कालापन बढ़ा सकते हैं। इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप ताजे पपीते का गूदा लें और इसमें विटामिन ई की कुछ मात्रा मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को प्राइवेट पार्ट के आसपास लगाएं। लगभग 20 मिनिट के बाद इसे धो लें। यह प्राकृतिक घरेलू उपाय आपको जननांग के कालेपन से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकता है।

जांघों का कालापन कैसे दूर करे में एलोवेरा – Jangho Ka Kalapan Kaise Dur Kare Me Aloe Vera in Hindi
एलोवेरा का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में व्‍यापक रूप से किया जाता है। एलोवेरा के फायदे प्राइवेट पार्ट के कालापन को दूर करने में भी मदद करते हैं। जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप ताजे एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे रात में सोने से पहले लगाएं और अगली सुबह इसे साफ कर लें। यदि आपको एलोवेरा की ताजा पत्तियां प्राप्‍त न हों तो आप इसकी जेल को इक्‍हट्टा करके भी रख सकते हैं। इस तरह से एलोवेरा प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय में इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करें शहद और बादाम 
– Private Part Ka Kalapan Dur Kare Shahad Aur Badam in Hindi

बादाम में विटामिन ई की उच्‍च मात्रा होती है जो आपकी त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम में जिंक भी होता है जो त्‍वचा को गोरा बनाने में सहायक होता है। इसलिए प्राचीन समय से ही बादाम का उपयोग मुंहासों के दाग धब्‍बों को दूर करने के लिए किया जा रहा है। अपने प्राइवेट पार्ट के कालापन को हटाने के लिए आप 2 बादाम को रात भर पानी में भिगोएं। अगली सुबह भीगे हुए बादाम का पेस्‍ट बनाएं और इसमें आधा चम्‍मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने जननांग के आसपास के काले क्षेत्र में लगाएं और लगभग 20 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में अंतर स्‍पष्‍ट दिखाई देगा। इस तरह से महिलाएं और पुरुष अपने प्राइवेट पार्ट को गोरा बना सकते हैं।

प्राइवेट पार्ट का कालापन हटाये आलू – Private Part Ka Kalapan Hataye Aalu in Hindi


बहुत ही कम लोगों को पता है कि आ‍लू का उपयोग त्‍वचा को गोरा बनाने और डार्कनेस को दूर करने में सहायक होता है। यदि आप भी प्राइवेट पार्ट के कालापन से परेशान हैं तो आलू का इस्‍तेमाल करें। यह जांघों के कालापन दूर करने का सबसे प्रभावी और आसान इलाज माना जाता है। इसके लिए आप एक आलू का रस निकालें और इसे प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। इसके अलावा आप आलू को पतले स्‍लाइस में काटें और इन स्‍लाइसों को जांघों के बीच रगड़ें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में प्राइवेट पाट्र के कालापन से छुटकारा मिल सकता है।

प्राइवेट पार्ट का कालापन मिटाए ककड़ी और शहद – Private Part Ka Kalapan Mitaye Shahad Aur Kakdi in Hindi

जननांग क्षेत्र के कालेपन को दूर करने के उपाय के लिए ककड़ी बहुत ही प्रभावी उपचार माना जाता है। अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप ककड़ी के साथ शहद को भी मिला सकते हैं। इसके लिए आप एक ककड़ी लें और इसे छील लें। फिर ककड़ी को स्‍लाइस में काटें और प्रभावित क्षेत्र में इससे मालिश करें। जब यह क्षेत्र सूख जाए तब इसमें शहद का लेप लगाएं और इसके सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। विकल्‍प के रूप में आप खीरे का पेस्‍ट बनाएं और इसमें आधा चम्‍मच शहद मिला सकते हैं। इस मिश्रण को भी आप अपने जननांग क्षेत्र के आसपास लगाएं। यह उपाय भी आपको जांघों के कालेपन से छुटकारा दिला सकता है।

फीमेल प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के उपाय चंदन – Chandan to treat dark private areas naturally in Hindi

त्‍वचा को गोरा बनाने के बहुत से घरेलू उपायों में चंदन का व्‍यापक उपयोग किया जाता है। चंदन पाउडर में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा में मौजूद संक्रमण और घावों का उपचार करने में मदद करते हैं। चंदन का उपयोग आप अपने प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चंदन पाउडर और पानी को मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्र में इसे लगाएं। यह जननांग की त्‍वचा को शरीर के अन्‍य हिस्‍से की तरह ही गोरा बना सकती है।
प्राइवेट पार्ट का कालापन नींबू से दूर करें – Private Part Ka Kalapan Nimbu Se Dur Kare in Hindi

आप अपने जननांग क्षेत्र का कालापन दूर करने के लिए शहद और आधा चम्‍मच नींबू का रस लें। अच्‍छी तरह से मिलाने के बाद आप इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं और इसे स्‍क्रब के रूप में उपयोग करें। इस मिश्रण को लगाने का सबसे अच्‍छा तरीका गोलाकार गति में लगाना है। अल्‍की मसाज या स्‍क्रब करने के 10 मिनिट के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। चीनी त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है और शहद जननांग क्षेत्र में त्‍वचा की संवेदनशीलता का इलाज करती है। इस तरह से आप अपने प्राइवेट पार्ट के रंग को साफ करने के लिए नींबू, शहद और चीनी का इस्‍तेमाल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

प्राइवेट पार्ट का कालापन पुदीना से दूर करें – Private Part Ka Kalapan Pudina Se Dur Kare in Hindi
अपने गुप्‍तांग को आसानी से गोरा बनाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। इस उपचार को करने के लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियां लें और इसे अपने हाथों से मसलें। या फिर इसे पानी के साथ मिलकार पीसें और एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट में 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। नियमित रूप से उपयोग करने पर आपको कुछ ही दिनों में विशेष अंतर दिखाई देगा। प्राइवेट पार्ट के कालापन को दूर करने के लिए पुदीने और शहद का उपयोग बहुत ही प्रभावी माना जाता है।

काले जननांग क्षेत्र को गोरा करे हल्‍दी – Haldi To Whiten Private Parts Naturally in Hindi

हल्‍दी के पेस्‍ट का उपयोग कर आप अपने प्राइवेट पार्ट के रंग को साफ कर सकते हैं। यह त्‍वचा की देखभाल करने का प्राकृतिक उपाय है। हल्‍दी का उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा में मौजूद धब्बों और काले निशानों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, 2 चम्‍मच नींबू रस और 1 छोटा चम्‍मच दही लें। इन सभी उत्‍पादों को अच्‍छी तरह से मिलाएं और एक पेस्‍ट बनाएं। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। मालिश करने के लगभग 15 मिनिट के बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। यह आपके प्राइवेट पार्ट के कालापन को दूर करने में सहायक होता है।
प्राइवेट पार्ट का कालापन कैसे दूर करे में लगाएं टमाटर – Private Part Me Kalapan Kaise Dur Kare Me Lagaye Tamatar in Hindi

टमाटर में प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंटों की अच्‍छी मात्रा होती है। इस कारण से टमाटर न केवल प्राइवेट पार्ट की त्‍वचा को गोरा बनाता है बल्कि यह इसे स्‍वस्‍थ भी रखता है। अपने प्राइवेट पार्ट को गोरा बनाने के लिए आप टमाटर को लें और इसे पतले स्‍लाइस में काट लें। फिर इन टुकड़ों से प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें। मालिश करने के बाद लगभग 15 मिनिट इंतेजार करें और फिर साफ पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस विधि को सप्‍ताह में कम से कम 1 बार उपयोग करें। यह आपके जननांग क्षेत्र को लाभ पहुंचा सकता है।

प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के अन्‍य उपाय – Private Parts Blackness lightening tips in Hindi
जैतून का तेल – आप अपने गुप्‍तांग को गोरा बनाने के लिए जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप जैतून का तेल और पानी के मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। यह कुछ ही दिनों में प्रभावित क्षेत्र के कालेपन को दूर कर सकता है।
बेकिंग सोड़ा – आप बेकिंग सोड़ा के साथ थोड़ा सा पानी मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपने प्राइवेट पार्ट में लगाएं। इसे लगाने के लगभग 5 मिनिट के बाद आप इसे साफ कर लें। यह त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखता है और गोरा बनाने में भी सहायक होता है।

अंडे का सफेद भाग – यह त्‍वचा को गोरा बनाने का सबसे असरदार उपाय माना जाता है। इसके लिए आपको 1 अंडे के सफेद भाग (Egg white) की आवश्‍यकता होती है। इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं और अच्‍छी तरह से गाढ़ा पेस्‍ट बनायें। इस पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद आप इसे फेस मास्‍क की तरह हटाएं। आपको गोरी और कोमल त्‍वचा प्राप्‍त होगी। इस तरह से आप अंडे का उपयोग कर अपने प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर कर सकते हैं।
संतरे का छिल्‍का – आप अपनी त्‍वचा के काले निशान और दाग धब्‍बों को दूर करने के लिए संतरे के छिल्कों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिल्‍के को धूप में सुखाएं और फिर इसका पाउडर बना लें। 1 चम्‍मच संतरे के छिलके के पाउडर में आधा चम्‍मच शहद मिलाएं और एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 10 मिनिट के बाद आप प्रभावित जगह को ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस उपचार को करने से आपको लाभ प्राप्‍त हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.