Header Ads

अवसाद (डिप्रेशन)


बेचैनी को तुरंत कम करने के उपाय 

तनाव के कारण बेचैनी होना आम होता है। बेचैनी बढ़ने पर आपको तुरंत कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका ध्यान उन बातों से हट जाता है जिनसे आपको तनाव होता है।



एंग्जायटी एक मानसिक परेशानी है जिससे लोगों को व्याकुलता होती है। यह आपको बीमार महसूस करवा सकती है। एंग्जायटी के कारण डर, घबराहट और तनाव आदि के भाव पैदा होते हैं। लंबे समय से अगर आप बेचैनी की समस्या से परेशान हैं तो इसे आसानी से कम नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर आप अचानक से बेचैनी महसूस करने लगते हैं, तो आप इसे कम कर सकते हैं। हम यहां आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी बेचैनी को तुरंत कम कर सकते हैं।[
1.अपने दोस्तों और परिजनों से बात करें: जब भी आप चिंतित या बेचैन होते हैं तो अपनी बेचैनी को कम करने का सबसे आसान उपाय है कि आप अपने दोस्तों और परिजनों से बात करें। इससे आपको अच्छा महसूस होता है और तनाव कम होता है।
2.मन को खुश करने वाला कोई काम करें: जब भी आपको बेचैनी या चिंता हो तो उसे कम करने के लिए आपको अपना ध्यान भटकाना चाहिए। ऐसे में आप गाना सुन सकते हैं या फिर ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं जिससे आपका ध्यान भटके और आप उन चीजों के बारे में सोचना छोड़ दें जिनसे आपको चिंता होती है।[
3.मीठा ना खाएं: जब लोगों को तनाव होता है तो वे अक्सर अच्छा महसूस करने के लिए मीठा खा लेते हैं। लेकिन मीठा खाने से एंग्जायटी और बढ़ जाती है क्योंकि इससे स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है इसलिए मीठा खाने की बजाय पानी पिएं।

4.खाली ना बैठें: जब आप किसी चीज को लेकर चिंतित होते हैं तो ऐसे में खाली ना बैठें। खाली बैठने पर आपका ध्यान बार-बार उन्हीं बातों पर जाता है जिससे आपको चिंता हो रही होती है इसलिए खाली बैठने की बजाय परिस्थितियों को सुधारने पर ध्यान दें।

5.मेडिटेशन करें: मेडिटेशन आपको तुरंत मानसिक शांति प्रदान करने के लिए आवश्यक होता है इसलिए अगर आपको तनाव होता है तो उसे कम करने के लिए योग और मेडिटेशन कर सकते हैं
कुछ फैसले जो जीवन में तनाव को कम करते हैं

स्वस्थ जीवन के लिए तनाव को कम करना बहुत जरुरी होता है। जीवन में तनाव को कम करने के लिए गैर-जरुरी लोगों और चीजों से दूरी बनानी चाहिए और कुछ ऐसे फैसले लेने चाहिए जिससे जीवन का तनाव कम हो जाए।



जीवन में तनाव होने के कई कारण हो सकते हैं। ऑफिस मे काम का दबाव, दोस्तों से झगड़ा, थकान के अलावा बहुत सारी जरुरी और गैर जरुरी चीजों के कारण आपको जीवन में तनाव का सामना करना पड़ता है। जरुरी चीजों के कारण होने वाले तनाव को आपको मैनेज करना पड़ता है लेकिन गैर-जरुरी चीजों के कारण होने वाला तनाव आप कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेकर कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे कुछ फैसलों के बारे में जिन्हें लेने से आपका तनाव कम हो जाता है।[

1.जॉब बदलने का फैसला: ऑफिस में आप सिर्फ पैसे के लिए काम नहीं करते हैं। काम करने से संतुष्टि मिले उसके लिए भी करते हैं। ऑफिस एक ऐसी जगह होती है जहां आप अपने दिन का अधिकतर समय बिताते हैं। ऐसे में ऑफिस का माहौल और लोगों के साथ आपकी दोस्ती अच्छी होनी चाहिए। अगर काम का दबाव, ऑफिस का वातावरण आपके जीवन में रोजाना के दबाव का कारण होता है तो आपको ऐसे में जॉब बदलने का फैसला लेना चाहिए। काम करने में खुशी मिलें और तनाव कम होता हो ऐसे स्थान पर काम करने से बेहतर और कुछ नहीं होता, अगर आपकी जॉब आपके तनाव का कारण है तो उसे बदलने का सोचें।
2.टॉक्सिक लोगों से दूरी बनाएं : कभी-कभी आपके आसपास मौजूद लोग ही आपके तनाव का कारण बन जाते हैं। ऐसे में व्यर्थ का तनाव बढ़ाने वाले दोस्तों और लोगों से दूरी बनाकर रखें। छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करके दुख पहुंचाने वाले लोगों के साथ रहने से ज्यादा अच्छा आपके लिए अकेले रहना होता है। यहीं कारण है कि तनाव कम करने के लिए टॉक्सिक लोगों से दूरी बनाना फायदेमंद होता है।[
3.’ना’ कहना सीखें : हर काम खुद पर लेना बेशक आपकी मेहनत का प्रर्दशन होता है लेकिन कभी-कभी यह आपको भारी भी पड़ सकता है। इससे काम का दबाव बढ़ जाता है और आपको व्यर्थ का तनाव झेलना पड़ सकता है इसलिए हर काम करने के लिए तत्परता दिखाने की बजाय कभी-कभी ना कहना सीखें। ऐसा करना आपको व्यर्थ तनाव का शिकार नहीं बनने देता है।

4.अपने लोगों के लिए समय निकालना सीखें: जीवन में व्यस्त हर कोई है लेकिन जिन लोगों से मिलकर आपको खुशी होती है उनके लिए वक्त निकालें। याद रहे की ऐसा आप उनकी नहीं बल्कि खुद की खुशी के लिए करते हैं इसलिए खुद के तनाव को कम करने के लिए अपने अपनों के लिए समय निकालें।

5.अपने स्वास्थ्य का ख्याल खुद रखने का फैसला लें: आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल खुद रखने का फैसला लें। वर्कआउट,योग और हेल्दी खानपान को अपने जीवन का अंग बनाएं। स्वास्थ्य समस्याएं भी तनाव का एक मुख्य कारण होती है इसलिए स्वस्थ रहें जिससे खुद ही आप तनाव से दूर हो जाते हैं।


आदतें जो आपको तनाव से दूर रखती हैं 


तनाव आपको मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करता है। ऐसे में आप अपनी रोजाना की कुछ आदतों में बदलाव लाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और साथ ही खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं।




काम करने की वजह से, परिवार की कोई समस्या या काम का अधिक प्रेशर होने के कारण तनाव की समस्या हो सकती है। तनाव मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से प्रभावित करता है । जिसके कई शारीरिक लक्षण होते हैं जैसे सिरदर्द और सीने में दर्द। हिप्पोकैम्पस दिमाग का वह हिस्सा होता है जो मेमोरी और भावनाओं से संबंधित होता है। तनाव दिमाग के हिप्पोकैम्पस में नए न्यूरॉन्स को नष्ट कर सकता है। जिन लोगों को हमेशा तनाव रहता है उनके हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है। अगर सही समय पर तनाव का इलाज नहीं किया जाता है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। सही तरीके से योगा करके चिंता को दूर किया जा सकता है या फिर कुछ आदतों को अपनाकर भी तनाव को कम किया जा सकता है। [
रोजाना हंसना:
हंसना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है और तनाव को दूर करने के लिए तो सबसे महत्वपूर्ण होता है। हंसने से एंडोर्फिन नामत हॉर्मोन रिलीज होता है जो आपके दिल और फेफड़ों को उत्तेजित करता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार लाता है जो आपकी तनाव प्रतिक्रिया को शांत करने में मदद करता है।

रोजाना वर्कआउट करें:
एक्सरसाइज तनाव से लड़ने में मदद करता है। हालांकि हमें यह नहीं पता कि यह कैसे काम करता है। एक्सरासइज मांसपेशियों में किए गए परिवर्तनों का प्रयोग करते हुए मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने वाले तनाव-प्रेरित पदार्थ को समाप्त करने में मदद करता है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज या वर्कआउट तनाव को कम करता है।
अच्छी नींद लें:
तनाव और नींद एक दूसरे से जुड़े होते हैं। जो लोग स्वस्थ और तनावमुक्त होते हैं वो पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं। जो लोग नींद से वंचित रहते हैं वे अधिक तनावग्रस्त, क्रोधित, उदास और मानसिक रूप से परेशान होते हैं। इसलिए तनावमुक्त रहने के लिए कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।
पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें:
स्वस्थ खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व होते हैं जो तनाव को आपके शरीर की प्रतिक्रिया से निपटने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, जब आप खराब खा रहे होते हैं तो आप असहज महसूस कर सकते हैं तो ऐसे में पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

दोस्तों के साथ समय बिताएं:
जो लोग तनावमुक्त होते हैं वो अपना ज्यादातर समय अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं। दोस्तों के साथ होने से आप अपनी परेशानी को भूल जाते हैं और खुद को तनावमुक्त महसूस करते हैं। दोस्त आपके लिए एक एक्सट्रा सपोर्ट की तरह काम करते हैं जो आपकी हर परेशानी में आपका साथ देते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.