Header Ads

खाली पेट एक्सरसाइज करना गलत है या सही

खाली पेट एक्सरसाइज करना गलत है या सही
https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
एक्सरसाइज : फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है। बहुत से लोग ये नही जानते कि खाली पेट एक्सरसाइज आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है या फायदेमंद। हालांकि इसके नतीजें उम्र के हिसाब से आ सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्टस भी इस मामलें में अलग -्अलग राय देते हैं। लेकिन यूके में हुए एक शोध ने खाली पेट एक्सरसाइज करने को सही बताया है क्योंकि इससे ज्यादा फैट बर्न होता है। आइए जानते है कि खाली पेट एक्सरसाइज करना हमारी सेहत के लिए सही है या नहीं।


बच्चें और बूढें न करे खाली पेट एक्सरसाइज
एक्सरसाइज करना हर उम्र में फायदेमंद होता है। लेकिन 15 साल से कम उम्र के बच्चों या 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए खाली पेट एक्सरसाइज करना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि उनका शरीर कमजोर होता है। इसलिए बच्चों और बूढों को एक्सरसाइज करने से एक घंटा पहले हल्का नाश्ता कर लेना चाहिए। 



जल्दी वजन घटाना है तो सही है खाली पेट एक्सरसाइज
यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आपके लिए खाली पेट एक्सरसाइज सही है। भोजन में ली गई एक्स्ट्रा कैलोरीज हमारे शरीर में फैट बनाती है। जब हम खाली पेट एक्सरसाइज करते है तो फैट तेजी से बर्न होती है इसलिए आपका वजन तेजी से घटने लगता है। इससे मोटापा तेजी से कम होता है।



खाली पेट एक्सरसाइज डायबिटीज पर रखे कंट्रोल
डायबिटीज आजकल एक आम समस्या है। जब शरीर में इंसुलिन कम बनते है तो डायबिटीज हो जाती है। खाली पेट एक्सरसाइज करने से ये खास हार्मोन शरीर में ज्यादा मात्रा में बनने लगते है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।
https://healthtoday7.blogspot.com/

एक्सरसाइज का सही समय और खान-पान
कुछ भी खाने के तुरंत बाद एक्सरसाइज करना खतरनाक हो सकता है इसलिए एक्सरसाइज करते समय इन बातों का ध्यान रखें।
खाली पेट एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद खाना न खाएं।
एक्सरसाइज करने के बाद जूस, शेक या पानी पीएं।
हल्के नाश्ते के 1 घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें। 
इसके दौरान कॉफी न पीएं। 
एक्सरसाइज के एक घंटे बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स से भरा नाश्ता करना चाहिए।

जिम छोड़िए, घर में ही करें 7 एक्सरसाइज और घटाए मोटापा
https://healthtoday7.blogspot.com/
https://healthtoday7.blogspot.com/

मोटापा ना सिर्फ वाॅडी शेप बिगाड़ता है बल्कि कई बीमारियां को भी न्योता देता है। मोटापे को कम करने और बॉडी को टोंड बनाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इससे वजन तो कम होता ही है साथ में शरीर में लचीलापन और एनर्जी बढ़ती है। अगर आप जिम नहीं भी जा पाती तो घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करें। चलिए आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से कर भी सकते हैं और इससे कैलोरी भी बर्न तेजी से बर्न होगी।
वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज
बर्पी एक्सरसाइज

बर्पी एक्सरासइज वजन कम करने के लिए बहुत असरदार है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, इस एक्सरसाइज के जरिए 81 किलो का इंसान एक बार में लगभग 1.5 कैलोरी बर्न कर सकता है। वहीं, 60 सेकेंड में 10 बार बर्पी करने से वजन तेजी से कम होगा लेकिन एक्सरसाइज को लगातार रुटीन में किया जाए तो। 

स्विमिंग एक्सरसाइज
https://healthtoday7.blogspot.com/
घुटने की किसी चोट की वजह से अगर आप एक्सरसाइज नही कर पा रहे तो स्विमिंग करना आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इससे एक बार में 255 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसके साथ बटरफ्लाई स्ट्रोक कर के 1/2 घंटे में 400 कैलोरी बर्न हो सकती है। दरअसल स्विमिंग करते समय पूरा शरीर काम करता है जिससे मोटापा तेजी से कम होता है। इसे सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज माना जाता है।

जुंबा डांस एक्सरसाइज

अगर आप ज्यादा भार वाली एक्सरसाइज नही करना चाहते तो जुंबा डांस सबसे बेहतर है। यह आपकी पूरी बॉडी पर वर्क करती है। एंजॉय करने के साथ इससे आप वजन भी कम कर सकते हैं। यह तनाव कम करता है और शरीर में एनर्जी बढ़ाता है। हाई इंटेसिटी मूवमेंट की वजह से वजन जल्दी कम होता है।
https://healthtoday7.blogspot.com/
स्क्वेट एक्सरसाइज

स्क्वाट की मदद से भी आप मोटापे को कम कर सकते हैं। सही तरीके से स्क्वेट करना काफी फायदेमंद होता है। शरीर के निचले भाग से वजन कम करने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज में से एक है। यह बॉडीबिल्डर और एथलीट के बीच काफी पॉपुलर है।
https://healthtoday7.blogspot.com/
हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT)
https://healthtoday7.blogspot.com/
हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आप कम समय में ज्यादा वजन कम कर सकते हैं। इससे शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है। कई घंटों जिम में पसीना बहाने से अच्छा यह एक्सरसाइज 20 मिनट के लिए करना ज्यादा फायदेमंद है।
पावर योगा

पावर योगा काफी असरदार है। यह ट्रेडिशनल योगा के मुकाबले जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। इसमें ज्यादा मुश्किल योगासन होते हैं जो जल्दी-जल्दी किए जाते हैं इसलिए यह बेस्ट है।

साइकिलिंग 
https://healthtoday7.blogspot.com/
साइकिलिंग भी वजन कम करने का आसान और अच्छा ऑप्शन है। इससे आप काफी कैलीरी बर्न कर सकते हैं। रोजाना सुबह कम से कम लगातार आधा घंटा साइकिलिंग जरूर करें, आप पहले पहल 15 मिनट से शुरुआत कर सकते हैं। 


https://healthtoday7.blogspot.com/

महिलाओं को एक्सरसाइज से दूर रखते हैं ये 7 बहाने
https://healthtoday7.blogspot.com/


एक्सरसाइज न करने के बहाने : बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण महिलाओं में लगातार बढ़ता मोटापा एक आम समस्या बन गई है। मोटापे के कारण महिलाएं डायबिटीज और हार्ट डिसीज के साथ कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाती हैं। कुछ महिलाओं तो जिम जाकर मोटापा कंट्रोल कर लेती है लेकिन कुछ एक्सरसाइज को बोरिंग या कोई और बहाना बनाकर छोड़ देती हैं। सिर्फ शरीर को फिट रखने के लिए ही नहीं बल्कि बीमारियों से बचने के लिए भी एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है लेकिन एक्सरसाइज से दूर भागने के ये बहाने आपको मुसीबत में भी डाल सकते हैं।

1. बोरिंग है एक्सरसाइज करना
महिलाओं के लिए रोज-रोज एक ही पार्क में टहलना या एक ही तरह की एक्सरसाइज करना बोरिंग होता है। ऐसे में वह कुछ समय बाद ही एक्सरसाइज करना छोड़ देती हैं। मगर आप रोज एक ही तरह रूटीन न बनाकर अलग-अलग तरीके से एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज के लिए आप साइक्लिंग, बैडमिंटन, डांसिंग, स्विमिंग, योग, स्ट्रेचिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी कर सकती हैं।


2. समय नहीं है
एक्सरसाइज न करने के लिए महिलाओं का सबसे पहला बहाना यही होता है कि उनके पास समय नहीं है। मगर आप सुबह-शाम वॉक करके लिए 15-20 मिनट तो निकाल ही सकती हैं। जरूरी नहीं कि आप सारा दिन एक्सरसाइज करें लेकिन सिर्फ 30 मिनट एक्सरसाइज या वॉक करके भी आप स्वस्थ रह सकती हैं।


3. मेरी उम्र हो गई है
एक्सरसाइज न करने के लिए उम्र भी महिलाओं का बहाना बन जाता है। 35 के पार होते ही महिलाएं एक्सरसाइज से बचने के लिए इसे अपना बहाना बना लेती हैं लेकिन आपको बता दें कि बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा इसी उम्र के बाद होता है। ऐसे में एक्सरसाइज न करना आपको किसी गंभीर समस्या का शिकार बना सकता है।
https://healthtoday7.blogspot.com/

4. अकेले वॉक कैसे करूं
अकेले वॉक या जिम जाना भी स्वस्थ जीवनशैली से बचने का एक बहाना है। अगर आप अकेले वॉक या एक्सरसाइज नहीं करना चाहती तो किसी को साथ ले जाएं। इससे आपकी बोरियत भी दूर होगी और एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

https://healthtoday7.blogspot.com/
5. मोटापा के कारण एक्सरसाइज न करना
आपको बता दें कि बढ़ता मोटापा कई बीमारियों का घर होता है। ऐसे में एक्सरसाइज न करने के लिए मोटापे को बहाना बनाना आपको किसी बड़ी बीमारी का शिकार बना सकता है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करके अपने मोटापे को कंट्रोल में रखें।

https://healthtoday7.blogspot.com/
6. मैं तो पहले से ही पतली हूं
जरूरी नहीं कि बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा मोटी महिलाओं को ही हों। कैंसर से लेकर अर्थराइटिस की बीमारी किसी भी महिला को हो सकती हैं। इसलिए पतले होने का बहाना छोड़कर एक्सरसाइज पर ध्यान दें।


7. घर के काम काफी हैं
माना की घर के काम करने से आपकी एक्सरसाइज हो जाती है लेकिन इसके साथ-साथ थोड़ा-व्यायाम करना भी जरूरी है। घर के काम-काम के साथ वॉक, जॉगिंग, योग, ध्यान करने से शरीर को ज्यादा फायदा मिलता है। इसलिए बहाने छोडें और वर्कआउट के लिए तैयार हो जाएं।


https://healthtoday7.blogspot.com/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.