Header Ads

महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन


महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन

आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए विटामिन आवश्यक हैं। यदि आप अपनी लाइफ में एक स्वस्थ और संतुलित आहार को बनाए रखते हैं तो आपके लिए दैनिक अनुशंसित इंटेक (डीआरआई) की मात्रा को प्राप्त करना आसान हो सकता है।

अधिकांश महिलाएं आहार से आवश्यक सभी विटामिन प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं को विटामिन की खुराक की आवश्यकता हो सकती है। आज हम महिलाओं के लिए विटामिन के बारे में जानेंगे।
विटामिन ए

विटामिन ए महिलाओं के आंख, त्वचा और हड्डियों के लिए आवश्यक है। विटामिन ए में दांत, सफेद रक्त कोशिकाओं और इम्यून सिस्टम खरखाव भी करता है। बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाता है।
विटामिन बी1
विटामिन बी1 को हम थियामिन के नाम से जानते है जो मेटाबोलाइज फैट और ऊर्जा का उत्पादन करने में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा इसके लाभो में नसों की रक्षा करने, शरीर की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने, पाचन को उत्तेजित करने और स्मृति को बढ़ाना शामिल है।
विटामिन बी2

विटामिन बी2 जिसे हम रिबोफ्लेविन एक विटामिन है जो विकास और समग्र अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है, और यह शरीर द्वारा ऑक्सीजन का उपयोग करने की अनुमति देता है। विटामिन बी2 एक एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर के कोशिकाओं को मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स के खिलाफ सुरक्षा करता है। – महिलाओं के लिए 5 आहार
विटामिन बी3
नियासिन, जिसे विटामिन बी 3 भी कहा जाता है, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। वास्तव में, आपके शरीर के हर हिस्से को ठीक से काम करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। एक सप्लीमेंट के रूप में नियासिन के अन्य लाभों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने, गठिया को कम करने और मस्तिष्क कार्य को बढ़ावा देने जैसे लाभ शामिल है। इसके अलावा यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी का खतरा भी कम कर सकता है।
विटामिन बी9

महिलाओं के लिए विटामिन बी9 बहुत ही जरूरी है जिसे फोलेट के नाम से भी जानते हैं। इसके लाभों में जन्म दोषों को रोकने, समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने, दिल के दौरे को रोकने आदि शामिल हैं। यह मानसिक विकार का इलाज और आपके शरीर को अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन बी9 तंत्रिका तंत्र के उचित कामकाज के लिए जरूरी है।
विटामिन बी12
विटामिन बी12 एक पोषक तत्व है जो शरीर के तंत्रिका और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है और सभी कोशिकाओं में आनुवांशिक सामग्री डीएनए बनाने में मदद करता है। विटामिन बी12 महिलाओं के लिए इसलिए फायदेमंद है क्योंकि यह मेगालोब्लास्टिक एनीमिया नामक एनीमिया को रोकने में भी मदद करता है जो महिलाओं को थका हुआ और कमजोर बनाता है। यह स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं और तंत्रिका कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। – घरेलू महिलाओं के लिए सेहत टिप्स
विटामिन सी

विटामिन सी के कई फायदे हैं जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने, हृदय रोग, प्रसवपूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारी, और यहां तक कि त्वचा की झुर्रियों के खिलाफ सुरक्षा शामिल है। महिलाओं को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में हो। इसके अलावा यह शरीर के ऊतकों में वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है।
विटामिन डी

कैल्शियम के विनियमन और रक्त में फास्फोरस के स्तर के रखरखाव में विटामिन डी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए ये दो कारक बेहद महत्वपूर्ण हैं।

विटामिन डी एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो स्वाभाविक रूप से बहुत कम खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। यह कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है, शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है।
विटामिन ई

महिलाओं की त्वचा के लिए विटामिन ई के बहुत ही लाभ है। इसके अलावा विटामिन ई यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, कैंसर में योगदान दे सकता है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है।
विटामिन के
विटामिन के एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो रक्त के थक्के में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन के दिल के स्वास्थ्य, रक्त के थक्के, मस्तिष्क के कार्य, चयापचय, और कैंसर के खिलाफ सुरक्षा में मदद करता है। यह अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने में मदद कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.