Header Ads

महंगे हेयर कलर के बजाय


महंगे हेयर कलर के बजाय सब्जियों से बनें ये नेचुरल डाइ अपनाएं और सस्ते में बालों को काला बनाएं

Image result for महंगे हेयर कलर
सफेद बाल जब ज्यादा नजर आने लगते हैं तो महिलाएं या तो उन्हें काटना शुरू कर देती हैं या बालों में डाई लगाने लगती हैं। बहुत सी महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर महंगे हेयर कलर कराती हैं। वहीं कुछ महिलाएं महंगे कलर कराने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होने पर घर पर ही सस्ते हेयर डाई लगा लेती हैं, जिससे उनके बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप अपने बालों की सॉफ्टनेस और शाइन बरकरार रखते हुए उन्हें कुदरती तरीके से काला बनाना चाहती हैं तो आइए जानते हैं इसके लिए कुछ सस्ते और आसान से उपाय-
बड़े काम के हैं आलू के छिलके


https://healthtoday7.blogspot.com/
आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को आप आलू के छिलकों के जरिए भी काला बना सकती हैं। दरअसल आलू में मौजूद स्टार्च एक नेचुरल कलर का काम करता है। आलू के छिलके से तैयार हेयर मास्क विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है, जो स्कैल्प पर जमे तेल को साफ करता है और डैंड्रफ से छुटकारा देता है। साथ ही आलू में मौजूद आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम झड़ते बालों की परेशानी भी दूर करते हैं।

आलू के छिलके का हेयर मास्क ऐसे होगा तैयार


https://healthtoday7.blogspot.com/
सबसे पहले आलू को छील कर उसके छिलके इकट्ठे कर लें। अब इसके छिलकों को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब छिलके अच्छी तरह उबल जाएं, तो इन्हें 5 से 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस पानी को एक बर्तन में भरकर रख दें। अगर आपको आलू के पानी से स्ट्रॉन्ग स्मैल आए तो इसे खुशबूदार बनाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल मिला लें।

डाई लगाने का ये है तरीका
आलू के छिलके से तैयार हेयर पैक को साफ और गीले बालों में लगाएंगी तो आपके बालों पर इसका अच्छा असर होगा। इस मिश्रण से पांच मिनट तक स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे आधे घंटे तक बालों पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद पानी से बाल धो लें। 


मेथी है बालों के लिए बेस्ट नेचुरल डाई


https://healthtoday7.blogspot.com/
आप आपको आलू का हेयर मास्क लगाने का विकल्प सूट ना करे तो आप बालों को काला करने के लिए मेथी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मेथी से बालों को काला का चलन कई सौ सालों से रहा है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, एल-ट्रायप्टोफेन, लायासिन और अल्कलाइड्स बालों की सफेदी की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और उन्हें झड़ने से भी बचाते हैं। इसके लिए आप नारियल के तेल में 4-5 आंवले और 1 चम्मच मेथी पाउडर डालकर उसे 10 मिनट तक पकाएं। रात को सोते समय इस मिश्रण को बालों में लगाएं और सुबह धो लें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.