Header Ads

सफेद दाग

सफेद दाग
लाल मिट्टी का करें इस्तेमाल, दूर होगी सफेद दाग की समस्या
सफेद दाग की समस्या दूर करेगी लाल मिट्टी। © Shutterstock


चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से में सफेद दाग होना कई तरह की परेशानियां खड़ी कर देता है। यह एक बीमारी है जो समय पर इलाज करने से ठीक हो सकती है। हालांकि, आज भी लोग इसे छूत की बीमारी समझते हैं, जबकि ऐसा सोचना गलत है। लोग ये भी सोचते हैं कि जिस किसी को भी यह रोग हो जाए, तो उसकी शादी होने में भी काफी मुश्किलें आती हैं, जबकि यह बात भी गलत है। यदि आप चाहते हैं कि त्वचा से संबंधित यह रोग हमेशा के लिए दूर हो जाए, तो बस यह एक उपाय ट्राई करके देखें। इसके लिए आपको चाहिए लाल मिट्टी। आज भी गांवों में रहने वाले लोग लाल मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह कई त्वचा से संबंधित समस्याओं से बचाए रखती है।
क्या है सफेद दाग
सफेद दाग एक तरह का त्वचा रोग है जो किसी एलर्जी या त्वचा की समस्या के कारण होता है। कई बार ये अनुवांशिक भी होता है। दुनिया के लगभग दो प्रतिशत लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं और भारत में लगभग चार-पांच प्रतिशत तक लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। घरेलू उपायों से भी इसका इलाज संभव है, जिन्हें धैर्य के साथ अपनाने की जरूरत है।

आसान है उपाय
सफेद दाग पर लाल मिट्टी का इस्तेमाल आसान और रामबाण इलाज है। इसका असर 15-20 दिनों में ही दिखने लगेगा।

लाल मिट्टी
लाल मिट्टी को सफेद दाग का रामबाण इलाज माना जाता है, जबकि शहर में रहने वाले कम लोगों को ही इस बात की जानकारी है। ग्रामीण जगहों पर तो लोग इस बीमारी के इलाज के लिए लाल मिट्टी का ही इस्तेमाल करते हैं।

लाल मिट्टी से दूर होती है सफेद दाग की समस्या। © Shutterstock
https://healthtoday7.blogspot.com/
आपको चाहिए
1 चम्मच अदरक का रस
2 चम्मच लाल मिट्टी
इस तरह से लगाएं
इन दागों पर लाल मिट्टी लगाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच अदरक के रस में 2 चम्मच लाल मिट्टी का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दाग पर लगाएं। दो मिनट के लिए मसाज करें और फिर इसे सूखने दें। ऐसा हर दिन करें। इससे सफेद दाग जल्दी गायब होने लगेंगे।
/क्यों है फायदेमंद
लाल मिट्टी में कॉपर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में जब आप अपनी त्वचा पर लाल मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं तो ये कॉपर त्वचा में मेलेनिन के निर्माण को बढ़ा देती है, जिससे सफेद दाग ठीक हो जाते हैं। अदरक से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे सफेद दाग वाली जगह में पोषण की मात्रा पूरी होती है और दाग जल्दी ठीक होने में सहायक होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.