Header Ads

दांतों की देखभाल

दांतों की देखभाल
टीथ प्रॉब्लम दूर करे ये 5 घरेलू उपाय



काम करते-करते अचानक से आपको टीथ प्रॉब्लम यानी आपके दांतों में दर्द होने लगे तो आपका मूड खराब हो जाता है। आपको समझ नहीं आता कि आपको क्या करना है। अगर आप दांत दर्द की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए घरेलू उपाय उपायों को अपना सकते हैं।

अमरूद के पत्ते


शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण, ताजे अमरूद के पत्तों का व्यापक रूप से उपयोग करने से टीथ प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है और मुंह के घावों को भी ठीक कर सकता है। इसके लिए आप अमरूद के फ्रेश पत्ते यानी हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते लीजिए। इन फ्रेश पत्तों को धोकर आप दर्द वाले दांत के पास चबा सकते हैं या फिर इन्हें उबाल कर इसके पानी से कुल्ला करें। इस तरीके को अपनाने के बाद आपको जल्दी आराम पड़ेगा।

इसके अलावा अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पेट की परेशानियों से लेकर कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के इलाज में भी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।
लहसुन की कली


लहसुन में मौजूद एलिसिन खराब बैक्टीरिया को रोकता है जो मुंह में बढ़ने दांत दर्द का कारण बनता है। एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन मसूड़े के रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको लहसुन की एक कली को दर्द वाले दांत पर रखें और हल्के-हल्के चबाते रहें। 10 से 15 मिनट में आपको दर्द में आराम महसूस होने लगेगा।
अगर लहसुन के अन्य स्वास्थ्य लाभ की बात करें तो यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है तथा शरीर की प्रतिरक्षा में वृद्धि, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। 
दांत दर्द के लिए प्याज का टुकड़ा

प्याज में फाइबर, बी विटामिन और फोलिक एसिड होता है जो शरीर को स्वस्थ नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रोपर्टिज़ दर्द को कम करने की क्षमता रखती हैं। इसके लिए आप प्याज का एक छोटा टुलड़ा लें, इसे दर्द वाले दांत पर कुछ देर रखें और हल्का-हल्का चबाएं। यदि आप टुकड़ा मुंह में नहीं रखना चाहते तो प्याज के रस को कॉटन की सहायता से दांत पर लगाएं।
दांत दर्द में तुरंत आराम दे लौंग

लौंग एक सुगंधित मसाला है जो कई व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाता है। इसके संभावित औषधीय लाभों का अध्ययन अभी भी किया जा रहा है। यह टीथ प्रॉब्लम में बहुत ही फायदेमंद है। दांत में दर्द हो रहा हो तो उस जगह पर लौंग को रखकर उसका अर्क चूंसते रहे। इसके अलावा आप चाहे तो लौंग के तेल को कॉटन में लगाकर दांत पर डालें। आपको जरूर फायदा मिलेगा। – 
नमक और काली मिर्च

काली मिर्च को दांतों के साथ-साथ कैविटी से लड़ने और स्वस्थ मजबूत दांतों को प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए थोड़ा नमक और उससे आधी मात्रा में काली मिर्च का पाउडर में हल्का पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं। यह उपाय उनके लिए बेस्ट है जिनके दांत में कीड़ा लगा हो।
आपको बता दें कि काली मिर्च को एंटीऑक्सीडेंट गुणों की एक बड़ी मात्रा के लिए जाना जाता है। यह बैक्टीरिया के बढ़ने के खिलाफ काम करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.