Header Ads

मानसिक तनाव के कारण व् उपाय



मानसिक तनाव के कारण व् उपाय


मानसिक तनाव के कारण व् उपाय

मानसिक तनाव के कारण व् उपाय:-आज का युवावर्ग बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा हैं. जितनी तेजी से समय आगे की और जा रहा हैं. सब मे प्रतियोगिता की भावना उतनी ही बढ़ती जा रही हैं. और हर किसी के सफलता के पीछे भागने की चाह भी बढ़ती जा रही हैं. आज के समय की सबसे बड़ी परेशानी हैं की इस वजह से हर कोई मानसिक तनाव का शिकार होता जा रहा हैं. और इस समस्या से न केवल युवावर्ग बल्कि हमारे बड़े भी ग्रसित हैं. आज के समय में. हर दूसरा व्यक्ति मानसिक तनाव से गुजर रहा हैं. मानसिक तनाव के बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं.
मानसिक तनाव के कारण:-

स्वस्थ की वजह से तनाव:– जब भी आप किसी भी रोग से परेशान होते हैं तो आप सब बहुत ही डेप्रेस्स हो जाते हैं. और हर तरह के गलत विचार आपके दिमाग में आने लग जाते हैं. आप जिससे लेकर इतने परेशान हो जाते हैं की आप किसी से बात करना क्या किसी से मिलना भी पसंद नहीं करते. जिसकी वजह से जब तक आप ठीक नहीं हो जाते आपको कुछ भी अच्छ नहीं लगता.

अपने सगे सम्बन्धियों की वजह से तनाव:- एक और कारण ये भी हैं की जब भी आप अपने रिश्तेदारों से मिलते हैं यदि उनसे कोई ऐसी बात हो जाये जो की नहीं होनी चाहिए थी इस वजह से भी आप डिप्रेशन में आ जाते हैं.कही बार आपके पति या पत्नी से ऐसी कोई खा सुनी हो जाये तब भी आप परेशान हो जाते है. यदि आपके ऑफिस में कोई बात हो जाये तो भी आप आराम से नहीं रह पाते.दिमाग पर ज्यादा बोझ होने की वजह से भी आप मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं.

शारीरिक समस्या की वजह से तनाव:- कभी-कभी सारा दिन भागदौड़ करने की वजह से या ज्यादा काम करने की वजह से भी आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं जिसकी वजह से आप अपने दिमाग को शांत नहीं रख पाते और मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं.

समय की समस्या की वजह से तनाव:- कई बार आपको ऐसे लगता हैं की आपको कोई काम इस समय पर कर देना चाहिए था पर वह नहीं होता चाहे वो घर से जुड़ा हो या बहार के किसी कार्य से. तो आप इस समस्या को अपने दिमाग पर ले लेते हैं और परेशान हो जाते हैं. जिसकी वजह से हमें मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ता हैं.
असफल होने की वजह से तनाव:- आज के समय में हर कोई सफलता की दौड़ में शामिल होना चाहता है. परन्तु असफलता का डर भी सब मे होता हैं. कई बार ये डर हमारे दिमाग पर हावी हो जाता हैं.जिसकी वजह से हमें मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. और हम मानसिक रोग के कारण परेशान हो जाते हैं. और ये हमारे दिमाग पर बुरा असर डालते हैं.
मानसिक तनाव से बचने के उपाय:-

व्ययाम व् स्वस्थ आहार ले:- हमे मानसिक तनाव को दूर करने के लिए अपने लिए समय जरूर निकालना चाहिए . आज के समय में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए व्ययाम बहुत जरुरी हैं. सुबह उठ कर व्ययाम करने से हमारी बहुत सी बीमारियों का अंत होता हैं.जिनमे से एक मानसिक तनाव भी हैं. और इससे बचने के लिए हमें स्वस्थ आहार भी लेना चाहिए.


अच्छे दोस्त बनाए:-अपनी जिंदगी जीने का मज़ा तभी आता है जब हमारे पास का वातावरण अच्छ हो. इसके लिए हमारी संगती का अच्छा होना बहुत जरुरी हैं. इसलिए दोस्त बनाए उनके साथ समय व्यतीत करे. और समय निकल कर घूमने जाये इससे आपके दिमाग को समय-समय पर आराम मिलता हैं व् मानसिक तनाव से छुटकारा मिलाता हैं.

नेगेटिव लोगो से दूर रहे:- आज के समय में पॉजिटिव सोच रखने वाले लोग बहुत कम हैं. इसलिए आप न कहने वाले व् नकारात्मिक सोच रखने वाले लोगो से दूर रहे. हमेशा आगे की और देखे कभी भी पीछे देख कर अपने आप को तनाव में न महसूस करे.
डॉक्टर से सलाह ले:- आज के समय में हम सबके पास एक सलाह देने वाला व्यक्ति होना बहुत जरुरी हैं. उसी प्रकार जब आप मानसिक तनाव से गुजर रहे हो तब आप अपने डॉक्टर से सलाह ले. व् अपने आप को इस रोग से बचाए.
किसी से कोई चाह न रखे:-आज के समय में हम दूसरों से बहुत उम्मीद करते हैं. और जब वह उम्मीद टूट जाती हैं तो हमे बहुत दुःख होता हैं. इसलिए यदि हम किसी से कोई उम्मीद नहीं रखेंगे तो हमे दुःख भी नहीं होगा. और यदि हम अपने आप को बेहतर बनाएंगे तो हमें इस रोग से निजात मिल जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.