Header Ads

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की जरूरत क्यों होती है ?


महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की जरूरत क्यों होती है ?


https://healthtoday7.blogspot.com/

इंसान में महिला और पुरुष दोनों की ही शारीरिक बनावट और संरचना ही अलग नहीं बल्कि शरीर की अलग-अलग जरूरतें भी हैं। महिला और पुरुषों की शारीरिक बनावट की वजह से लाइफस्टाइल भी अलग-अलग मांग करता है। महिलाओं का भावनात्मक सोच भी पुरुषों की तुलना में अलग होता है। कई बार महिलाओं पर रहन-सहन और खान-पान का गहरा असर होता है। हम यहां महिलाओं की नींद की बात कर रहे हैं। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा नींद की जरूरत होती है। लेकिन क्यों होती है आप जानते हैं ? आइए जानते हैं महिलाओं को ज्यादा नींद की जरूरत क्यों होती है......

आरामदायक नींद न लेना : नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अध्ययन के अनुुसार, 63 प्रतिशत महिलाओं का कहा है कि वे हर हफ्ते अनिद्रा का अनुभव करती हैं। महिलाओं के कम सोने का एक अन्य कारण यह है कि वे आरामदायक नींद नहीं लेती, जितनी उन्हें जरूरत होती है।
https://healthtoday7.blogspot.com/

ज्यादा मैंटल स्ट्रेस : महिलाएं मल्टीटास्किंग होती हैंं। घर हो या फिर ऑफिस वे मेंटल एनर्जी का पुरुषों से ज्यादा इस्तेमाल करती हैं। अगर वे भरपूर नींद न लें तो खपत हुई ऊर्जा को दोबारा बनाए रखने में बहुत परेशानी होती है। जिसका धीरे-धीरे उसकी सेहत पर भी असर पड़ना शुरु हो जाता है इसलिए उन्हें पुरुषों से ज्यादा नींद की जरूरत होती है।


https://healthtoday7.blogspot.com/
मोनोपॉज : पीरियड्स से जुड़ी ऐसी बहुत-सी परेशानियां हैं जो महिलाओं को झेलनी पड़ती है। मेनोपॉज के पहले, दौरान और बाद में बहुत ज्यादा शारीरिक थकान का सामना करना पड़ता है। अगर इस समय भरपूर नींद न ली जाए तो बिना किसी कारण पसीना आना, घबराहट और हर समय बॉडी का तापमान गर्म महसूस होने लगता है।

https://healthtoday7.blogspot.com/

पीसीओएस : अनिद्रा की वजह से पीसीओएस की परेशानी भी हो सकती है। सही समय पर इस परेशानी की तरफ ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है। रात के समय भरपूर नींद ली जाए तो बहुत आराम मिलता है।

प्रेग्नेंसी : गर्भावस्था में हॉर्मोनल बदलाव आने के कारण शारीरिक और मानसिक कई तरह की तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इस दौरान आरामदायक नींद की बहुत ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि रात को अच्छी नींद सोने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.