Header Ads

शादी के बाद स्किन ग्लो पाने


शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स
Image result for शादी के बाद स्किन
शादी आपकी जिंदगी का सबसे खास लम्हा होता है। इस दौरान आप दिखती हैं सबसे खूबसूरत। शादी के जोड़े में ब्राइडल मेकअप आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देता है। लेकिन शादी संपन्न हो जाने के बाद आपकी स्किन को फिर से तरोजाता होने की जरूरत होती है, क्योंकि हैवी मेकअप में उसे ब्रीद करने का मौका नहीं मिलता। ऐसे में शादी हो जाने के बाद आप अपने चेहरे पर किस तरह नैचुरल ग्लो बनाए रख सकती हैं, आइए जानते हैं-

ना करें मेकअप


शादी के बाद दुल्हन की मुंह दिखाई की रस्म होती है, जिसमें आमतौर पर दुल्हन सज-संवरकर बैठती हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस दौरान आपको कम से कम मेकअप लगाना चाहिए और अगर ना लगाएं तो यह आपके लिए बेस्ट होगा। अगर आप मेकअप कर रही हैं तो यह नॉन कॉमेडोजेनिक और ऑयल फ्री होना चाहिए। मेकअप लगाने के बाद उसे सही तरीके से निकालें और नियमित रूप से अपने चेहरे को पानी से धो लें।


स्किन को करें हाइड्रेट
ब्राइडल मेकअप, अनियमित खानपान और कॉकटेल पार्टीज आपकी स्किन को और ड्राई बना सकते हैं। ठंडी हवाओं से ज्यादा ड्राई फील हो सकती है। इसीलिए आपको अपनी स्किन को मॉस्चराइज करने के लिए नियमित रूप से पानी पीते रहना चाहिए और मॉस्चराइजर का भी नियमित प्रयोग करना चाहिए।
हेल्दी डाइट जरूर लें

शादी के दौरान बैलेंस डाइट लेना मुश्किल हो जाता है। लड्डू और मिठाइयां ज्यादा खा लेने के बाद आपके शरीर को न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। ऐसे में आपको हेल्दी डाइट लेने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। डॉक्टर की सलाह पर मल्टी विटामिन टैबलेट ले सकती हैं। 
एक्टिव रहना है जरूरी

शादी के बाद बदले हुए माहौल में आपके लिए शायद एक्सरसाइज करना संभव ना हो, लेकिन आप चहलकदमी जरूर कर सकती हैं। कोशिश करें कि आप एक्टिव बनी रहें। इससे आपके शरीर की प्रक्रियाएं सही तरीके से काम करेंगी। 

ये टिप्स भी आएंगे काम
चेहरे पर थकान दिखने की एक बड़ी वजह आंखों का थका होना है। दो टी बैग्स कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें और ठंडे होने के बाद इन्हें बंद आंखों पर रख लें। आंखों की सूजन और थकान को कम करने के लिये कुछ मिनट तक ये टी बैग्स रखे रहें। इनसे आंखों को काफी राहत मिलेगी।
मुट्ठीभर कच्चे चावल लें और ग्राइंडर में उनका पाउडर बना लें। अब 1 बड़ा चम्मच चावल का पाउडर लें। फिर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह 15 मिनट लगा लें। इसके बाद सामान्य तापमान पर रखे पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2-3 बार अपनाने से आपकी स्किन फ्रेश दिखेगी और डेड सेल्स भी हट जाएंगे।
अगर सर्दियों में गोरा रंग बरकरार रखना चाहती हैं तो इसके लिए चंदन पाउडर, नींबू का रस, टमाटर का रस, खीरे का रस बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर इसे लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। धोकर मॉयस्चराइजर लगाएं ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहे।
ज्यादा ड्राईनेस फील हो तो चेहरे पर कुछ देर के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। अगर आपको दफ्तर से निकलकर किसी कार्यक्रम में जाना है तो एलोवेरा जेल आपकी काफी मदद करता है। दफ्तर और बाहर के काम पूरे होने पर आप इस जेल का प्रयोग चेहरे के हर हिस्से में कर सकती हैं। चेहरे पर इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। यह चेहरे को फ्रेश फील देता है और आपकी थकान भी दूर हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.