Header Ads

सुबह दौड़ने के बाद कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें


सुबह दौड़ने के बाद कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें
जब आप सुबह दौड़ के आते हैं भूख लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है साथ ही मांसपेशियां को पोषक तत्वों की जरुरत होती है।
सुबह दौड़ने के बाद क्या खाना चाहिए ? ©Shutterstock.



स्वस्थ और फिट रहने के लिए दौड़ना सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज होती है। रोजाना सुबह दौड़ने से आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है, स्टेमिना बढ़ता है इसके साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है। जब आप सुबह दौड़ के आते हैं भूख लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है साथ ही मांसपेशियां को पोषक तत्वों की जरुरत होती है। 
जब आप दौड़ते हैं उस दौरान आप ग्लूकोज और प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो मांसपेशियों में चोट लगने और कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए सुबह दौड़ के बाद कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन जरुरी होता है। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनका सुबह दौड़ने के बाद सेवन करना चाहिए। 
चॉकलेट मिल्क: चॉकलेट मिल्क का सेवन दौड़ के बाद मांसपेशियों को रिकवर करने में मदद करता है। चॉकलेट मिल्क में आपको चॉकलेट पाउडर , दालचीनी पाउडर और बादाम का पाउडर मिलाना होता है।

उबले अंडे, एवोकाडो और अनार: दौड़ के बाद उबले अंडे, अनार और एवोकाडो का सेवन फायदेमंद होता है। इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाकर ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं।

तरबूज से बने सलाद: तरबूज में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। दौड़ के बाद पसीना बह जाने की वजह से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी को दूर करने के लिए आप दौड़ के बाद तरबूज से बनी सलाद का सेवन करें।

दूध और बादाम: दूध और बादाम दोनों में मौजूद मिनरल और विटामिन आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 कप दूध और कुछ बादाम का सेवन करें।

ओटमील: ओटमील में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मदद करते हैं। साथ ही प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं जिसकी वजह से इनका सुबह दौड़ के बाद सेवन फायदेमंद होता है।



सुबह वर्कआउट या जॉगिंग से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं ?
जब सुबह वर्कआउट करने की बात आती है तो ये जरूरी है कि उस वक्त आपके शरीर में एनर्जी हो। खाने के तुरंत बाद वर्कआउट करने से थोड़ी समस्या होती है लेकिन अगर आप खाली पेट रनिंग या जॉगिंग करते हैं तो और ज्यादा परेशानी होगी।

सुबह दौड़ने पहले क्या खाएं क्या न खाएं। ©Shutterstock.

जब सुबह वर्कआउट करने की बात आती है तो ये जरूरी है कि उस वक्त आपके शरीर में एनर्जी हो। खाने के तुरंत बाद वर्कआउट करने से थोड़ी समस्या होती है लेकिन अगर आप खाली पेट रनिंग या जॉगिंग करते हैं तो और ज्यादा परेशानी होगी। खाली पेट दौड़ने से आपकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। फिटनेस एक्सपर्ट रौशनी शाह ने हमें बताया कि रनिंग या जॉगिंग से पहले क्या खाना चाहिए। 

दौड़ने से पहले

सबसे ज्यादा लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि दौड़ने से पहले कुछ खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो खाली पेट कोई भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। खाली पेट वर्कआउट से शरीर को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है। 

पानी कितने ग्लास ?
आपका शरीर हाइड्रेट हो, ये जरूरी है क्योंकि डीहाइड्रेशन आपका मेटाबॉलिज्म धीमा कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि एक्सरसाइज़ से पहले और उसके दौरान आप हाइड्रेट रहें। इसके लिए सुबह उठते ही एक ग्लास गर्म पानी पियें। सर्दी के मौसम में काली मिर्च पाउडर को गुनगुने पानी के साथ पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां।

किशमिश या बादाम क्यों हैं खास ?

रनिंग के दौरान आपको कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान देना चाहिए। रनिंग से आधा घंटे पहले एक मुट्ठी बादाम और किशमिश खाएं। ये आपको एनर्जी देगा, जिसकी वजह से रनिंग के बाद आपको मसल पेन नहीं होगा। राइबोस चायः कैफीन-फ्री ऐसी चाय जो डायबिटीज कंट्रोल व वजन कम करने में सहायक है।

वर्कआउट से 30 मिनट पहले क्यों और क्या खाएं ?

एक केला या कुछ क्रैकर्स अगर आपके पास रनिंग से पहले सिर्फ 20-30 मिनट हैं तो आप एक छोटा केला या 2-3 नमकीन बिस्किट खा सकते हैं। ये वर्कआउट के लिए आपको फ्यूल देगा और इन्हें पचाना मुश्किल भी नहीं है। 

क्या नहीं खाना चाहिए ?

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट जैसे कि ग्रैनोला, एनर्जी बार या फ्राइड फूड न लें।

रनिंग से पहले डेयरी प्रॉडक्ट भी न लें। एक ग्लास दूध आपको बहुत एनर्जी नहीं देगा, बल्कि आपका पेट खराब कर देगा।
डेयरी प्रॉडक्ट के कारण कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पचता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.