Header Ads

पपीता: जादुई फल


पपीता: जादुई फल का इस तरह करेंगी इस्‍तेमाल तो रहेंगी सुंदर और सेहतमंद



आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लाइफस्टाइल और डाइट में हेल्‍थ के बीच में बैलेंस बनाना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि पपीता खाने से बॉडी में होने वाली अनेकों बीमारियों एवं प्रॉब्‍लम से बेहद आसानी से बचा जा सकता है। जी हां यह फल सभी मौसम में उपलब्ध होता है और सबसे अच्‍छी बात ये सस्ता भी है। जब इसके गुणों की बात आती है, तो पपीता एक सुपरहीरो है। फिर चाहे वह हेल्‍थ के लिए हो या ब्‍यूटी के लिए। 

पपीते में प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे अनेकों पोषक तत्व पाये जाते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रोजाना पपीता खाने से आप पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ वजन कम और खुद को लंबे समय तक सुंदर भी बनाए रख सकती हैं। आइए पपीते के हेल्‍थ और ब्‍यूटी बेनिफिट्स के बारे में जानें। 

हार्ट की करें रक्षा

पपीता आपके कोलेस्‍ट्रॉल के लिए अद्भुत है। यह विटामिन बी, सी, ई, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन से भरपूर होता है जो आपकी बॉडी की धमनियों के भीतर कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करने में हेल्‍प करता है। इस फल का सेवन बढ़ाएं और अपने हार्ट में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करें। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावना कम हो जाएगी।

डाइजेशन
डाइजेशन खराब है? तो पपीत इसका जवाब है। इसमें हीलिंग पॉवर होती है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम से स्‍ट्रेस को दूर करती है। जिससे आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और फूड को तोड़ने में हेल्‍प करता है। श्रीलंका में, यह फल नाश्ते में लिया जाता है, सुबह की शुरूआत करने का एक शानदार तरीका है। कब्ज के कारण परेशान महिलाएं को पपीता खाने कब्ज की समस्या में तेजी से आराम मिलता है।
वजन घटाएं

असंतुलित समय पर खाना और ऑफिस में लंबे समय तक बैठकर काम करने के कारण बॉडी का वजन भी बढ़ने लगता है। लेकिन पपीता खाने से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है क्‍योंकि पपीते में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।
डायबिटीज
इस फल में शुगर की मात्रा बिल्‍कुल भी नहीं होती है। हालांकि यह मीठा होता है लेकिन फिर भी ये हेल्‍दी मिठाई है। जी हां एंटीऑक्सिडेंट का एक अद्भुत स्रोत, पपीता किसी के लिए भी सस्‍ती और हेल्‍दी पसंद हो सकता है।
कैंसर से लड़ें

पपीता पोषक तत्व से भरपूर फल है, जो बॉडी की नेचुरल रक्षा में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है और यह कैंसर से लड़ने वाले लाइकोपीन और कैरोटीनॉयड के साथ संयुक्त है जिसे बीटा-क्रिप्टोक्सांथिन कहा जाता है, जो फेफड़ों के कैंसर से बचाने में मदद करता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
जैसा कि क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा बताया गया है, पपीता अपनी अद्भुत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण 'स्वर्गदूतों का फल' है। फल में सुखदायक गुण एडिमा, अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के दर्द को दूर करने में हेल्‍प मिलती है।
पीरियड्स में प्रॉब्‍लम दूर करें

क्या आपके पीरियड्स रेगुलर नहीं हैं? तो पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें। यह टेस्‍टी होने के साथ-साथ दर्दनाक ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।
घाव भरें

इस फल पर बड़े पैमाने पर हुए शोध से पता चला है कि इसमें हीलिंग गुण भी है। जी हां इसमें मौजूद पैपेन एंजाइम बैक्‍टीरिया को भी दूर करता है और निशान को बढने या बड़ा होने से रोकता है। आपको बस इतना करना है कि घावों को भरने के लिए इसपर ताजे फल को रगड़ें।


आंखों के लिए अच्‍छा

गाजर की तरह पपीते में भी कैरोटिनॉयड मौजूद होता है। यह बीटा-कैरोटीन से भरपूर है, जो आंखों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है और मोतियाबिंद के खिलाफ मदद करने का शानदार तरीका है।
ब्‍यूटी बढाएं
पपीते में पेपैन नामक विशेष एंजाइम होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं की सतह को तोड़कर, नमी में बंद करके, पोर्स के साइज को कम करके और झुर्रियों को दूर रखता है। साथ ही पपीते में नेचुरल अल्फ़ा-हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) की प्रचुरता होती है, जो स्किन को ग्‍लोइंग और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है। इसके अलावा पपीता त्वचा को हाइड्रेट करता है और लोच और कोमलता बढ़ाता है।
Image result for बालों को कम करें
अवांछित बालों को कम करें
पपीते के छिलके में पेपैन नामक एंजाइम बालों के विकास को रोकता है। आपको बस इतना करना है कि 1 मिनट के लिए त्वचा पर कच्‍चे यानि हरे पपीते के छिलके को रगड़ना हैं और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें।
डेड स्किन को एक्सफोलिएट करें

पपैन एंजाइम जादुई रूप से आपकी स्किन टोन को ठीक करता है क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करता है। यही कारण है कि आप देखेंगे कि अधिकांश स्क्रब में पपीता होता है।


मॉइस्चराइजिंग गुण

पके पपीते के गूदे का उपयोग करें जो त्‍वचा को हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है क्‍योंकि इसमें पानी, कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है। अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट करने के लिए पके हुए पपीते के गूदे का इस्‍तेमा करें। 
इतने सारे गुणों को जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगी।


चाहेंगी। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.