Header Ads

रनिंग स्टैमिना और स्पीड बढ़ाने का तरीका –


रनिंग स्टैमिना और स्पीड बढ़ाने का तरीका – 
https://healthtoday7.blogspot.com/


Running Stamina Badhane Ke Tarike In Hindi क्‍या आप दौड़ने के लिए रनिंग स्टैमिना बढ़ाने का तरीका और स्टेमिना बढ़ाने के उपाय ढूंढ़ रहे हैं। यदि आप किसी मैराथन दौड़ने और उसे पूरा करने की इच्‍छा रखते हैं तो आपको बेहतर स्‍टेमिना की आवश्‍यकता होती हे। यदि आप थोड़ा ही दौड़ने में हाफने लगते हैं और आपका दिल तेजी से धड़कने लगता है तो आपको मैराथन पूरा करने में मुश्किल हो सकती है। इसके लिए आपको धीरज और स्‍टेमिना बढ़ाने की आवश्‍यकता है। इस लेख में आप अपने दौड़ने की क्षमता और स्‍टेमिना को बढ़ाने के उपाय जानेगें। ये उपाय आपके फेफड़ों को मजबूत कर उनकी क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा आप इनका इस्‍तेमाल कर अपनी मांसपेशियों को मजबूत भी कर सकते हैं। आइए जाने किस प्रकार आप अपने दौड़ने की शक्ति और स्‍पीड को बढ़ा सकते हैं।

तेज दौड़ने के लिए शरीर को वार्म अप करें –
 Warm Up for fast running in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/


आपका तेज दौड़ना इस बात पर निर्भर करता है कि दौड़ने से पहले आपने अपने शरीर को गर्म किया है। वार्म अप आपके लिए बहुत ही आवश्‍यक है इसे आप विकल्‍प नहीं मान सकते हैं। यदि आप तेज दौड़ना चाहते हैं तो अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए 10 मिनिट का समय दें। इसके लिए आप अपनी गर्दन को घुमाएं, अपने हाथों और कंधों को भी घुमाएं। इसके अलावा आप हल्‍की जॉगिंग करते हुए अपने पैरों और हाथों को चलाएं। अच्‍छी तरह से गर्म होने पर आपकी हृदय गति और मांसपेशियों के प्रर्दशन पर स्‍पष्‍ट अंतर दिखाई देगा। इस तरह से दौड़ने से पहले आप अपने शरीर को अच्‍छी तरह से वार्म अप कर दौड़ने के लिए स्‍टेमिना बढ़ा सकते हैं।


दौड़ने के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए सही मुद्रा बनाएं –
 Maintain Proper Posture for fast running in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/


यदि सही मुद्रा के अनुसार आप दौड़ते हैं तो यह आपको लंबी दूरी और लंबे समय तक दौड़ने में सहायक हो सकती है। इसके साथ ही यह आपको चोट लगने की संभावना को भी कम करता है। आप अपने कदमों के अनुसार अपने कंधों को भी हिलाएं, सीधे सामने की तरफ देखें, अपने सीने को ऊपर की ओर उठाएं। इसके अलावा दौड़ने के दौरान आप अपनी गर्दन और हाथों को ढीला छोड़ दें और हाथों की मुठ्ठी बांध लें। यह स्थिति आपको तेज दौड़ने में मदद करती है।


तेज दौड़ने का उपाय है सांस प्रबंधन –

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
कुछ लोगों का मानना है कि दौड़ना भी एक प्रकार का ध्‍यान है। यदि आप दौड़ने में कुशल बनना चाहते हैं और रनिंग स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी श्वांस-प्रणाली को प्रबंधित करें। ऐसा करना आपके दौड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है। शुरुआती लोगों के लिए तेज दौड़ना आसान नहीं होता है। उन्‍हें धीरे-धीरे अभ्‍यास करने की आवश्‍यकता होती है। लेकिन जब वे अपनी सांस लेने पर ध्‍यान केंद्रित करते हैं तो उन्‍हें दौड़ने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दौड़ते समय धीरे-धीरे सांस लें और धीरे-धीरे ही सांस को छोड़ें। इस दौरान उन्‍होनें सांस लेने पर कितने कदम चले और सांस निकालने पर कितने कदम चले यह गणना भी करनी चाहिए। इस अभ्‍यास को करने से निश्चित ही आपको तेज दौड़ने में मदद मिल सकती है।


रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए अंतराल में दौड़े – Interval Runs To Increase Running Stamina In Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। आपको बस इतना करना है कि दौड़ने की प्रेक्टिस करने के लिए दौड़ने और चलने के लिए समय निश्चित करें। इसके लिए आप 1 मिनिट दौड़ें और 2 मिनिट पैदल चलें। इस तरह से आप बिना किसी परेशानी और थकान के लंबे समय तक दौड़ सकते हैं। क्‍योंकि ऐसा करने से आपको थकान महसूस नहीं होती है। जिससे आप अधिक समय तक दौड़ सकते हैं और आगे की रणनीति तैयार कर सकते हैं। अंतराल में दौड़ना आपके रनिंग स्‍टेमिना को बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।


तेज दौड़ने के नुस्खे धीरे लेकिन नियमित दौड़ना – running Slow But Steady in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
स्‍टेमिना और दौड़ने का समय बढ़ाने के लिए आपको धैर्य की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि आपकी सहनशक्ति को एक या दो दिनों में नहीं बढ़ाया जा सकता है। आप दौड़ने के अभ्‍यास के दौरान दौड़ने की दूर में 10 प्रतिशत दूरी बढ़ाने का प्रयास करें। क्‍योंकि एक साथ यदि आप लंबी दूरी तय करते हैं तो यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए आप रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए धीरे-धीरे अपने दौड़ने की गति और दूरी को बढ़ा कर अपनी दौड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए दौड़ते हुए संगीत सुने – Listen Music for running in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
आप अपनी रनिंग स्टैमिना बढ़ाने और तेज दौड़ने के लिए कुछ सामान्‍य से अभ्‍यास भी कर सकते हैं। इन अभ्‍यासो में दौड़ने के दौरान संगीत या गाने सुनना भी शामिल हैं। अक्‍सर किसी काम को करने के दौरान संगीत सुनना प्रेरणा का अच्‍छा स्रोत हो सकता है। लयबद्ध और प्रेरक गाने आपके दौड़ने की गति और क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। इस तरह से दौड़ने पर आपको होने वाली तकलीफें भी कम लगेगीं। क्‍योंकि इस दौरान आपका मन खुश रहता है। इस तरह से आप दौड़ने के लिए स्‍टेमिना बढ़ाने के उपाय में इसे अपना सकते हैं।

दौड़ने का स्टैमिना कैसे बढ़ाएं में नियमित दौड़ने का अभ्‍यास करें – Practice Running in Hindi


https://healthtoday7.blogspot.com/

यह सच है कि नियमित अभ्‍यास करना कठिन से कठिन काम को आसान बना सकता है। यही एक अच्‍छा विकल्‍प है जो आपके दौड़ने की क्षमता को प्रभावी रूप से बढ़ा सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन दौड़ना प्रारंभ करें। यदि आप प्रतिदिन नहीं दौड़ पाते हैं तो सप्‍ताह में कम से कम 3 दिन आपको निश्चित ही दौड़ना है। आप जितना अधिक दौड़ेगे आपका दौड़ने का स्टैमिना उतना ही अधिक बढ़ेगा।

रनिंग स्टैमिना बढ़ाने का तरीका पर्याप्‍त पानी पियें – Drink Enough Water for fast running in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
यदि आप तेज दौड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है। लेकिन दौड़ने से पहले आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने की आवश्‍यकता है। क्योंकि तेज दौड़ने के दौरान आपके शरीर में पानी की कमी होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए इस कमी को दूर करने के लिए पर्याप्‍त पानी पीना आवश्‍यक है। इसलिए दौड़ने का अभ्‍यास करने के दौरान पानी पीना आपकी सहनशक्ति के लिए अहम योगदान दे सकता है।


दौड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए स्‍ट्रेचिंग – Stretching for running in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/
यदि आप नियमित रूप से दौड़ते हैं तो आपको स्‍ट्रेच या कूल ऑफ करना चाहिए। यह उतनी ही महत्‍वपूर्ण है जितना कि आपके लिए वार्म अप होता है। स्‍ट्रेचिंग करने से दौड़ने के दौरान मांसपेशियों की थकान को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी गर्दन, कंधे, पैरों, हाथों, कमर आदि को खिंचाव दे सकते हैं। यह आपके शरीर के दर्द को कम करने में भी सहायक होता है।

रनिंग स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Diet for increase running stamina in Hindi


https://healthtoday7.blogspot.com/
केवल आप शारीरिक मेहनत करके अपनी दौड़ने की क्षमता या स्‍टेमिना नहीं बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको पर्याप्‍त आहार की आवश्‍यकता भी होती है। यदि आप अपने आहार में पौष्टिक और प्रमुख खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करते हैं तो आपकी मांसपेशियों की सहनशक्ति नहीं बढ़ सकती है। इसके लिए आपको साबूत अनाज, स्‍टार्च वाली सब्जियां, दुबला प्रोटीन, स्‍वस्‍थ वसा, और नट्स आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको शराब, धुम्रपान, फैटी और अधिक मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। क्‍योंकि स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए आपके दिल का स्‍वस्‍थ रहना आवश्‍यक है। इस तरह से आप अपने दैनिक आहार में इस तरह के परिवर्तन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

https://healthtoday7.blogspot.com/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.