Header Ads

मेंटेन रखना है कम वजन, तो ज्यादा न खाएं ये पांच चीजें

मेंटेन रखना है कम वजन, तो ज्यादा न खाएं ये पांच चीजें
https://healthtoday7.blogspot.com/

बढ़े हुए वजन को कम करना जहां एक चुनौती है, वहीं वजन कम होने के बाद उसे मेंटेन करना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। अगर ढेर सारी मेहनत के बाद आपने अपना वजन कम कर लिया है, तो अपनी डायट का भी बहुत ध्या न रखना होगा। खासतौर से उन पांच चीजों के ज्याकदा सेवन से परहेज करना होगा, जिनमें शुगर की मात्रा अन्योंग के मुकाबले बहुत ज्याचदा होती है।

https://healthtoday7.blogspot.com/
एवोकाडो - एवोकाडो एक गहरे हरे रंग का फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, फाइबर, मिनरल्स, प्रोटीन और मोनोसैचुरेटेड पाया जाता है। इसका सेवन आपको बीमारियों से निजात दिलाता है, लेकिन एवोकाडो हाई कैलोरी फूड है। 100 ग्राम एवोकाडो में लगभग 160 कैलोरी पाई जाती है।




https://healthtoday7.blogspot.com/
केला - विटामिन, आयरन और फाइबर से भरपूर केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से ज्यादा होता है। केला स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है लेकिन इसका अधिक सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है। केले में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होने के साथ नेचुरल शुगर भी होता है।

ड्राई फ्रूट - प्रोटीन, विटामिन, खनिजों और आहार फाइबर में समृद्ध ड्राई फ्रूट एक स्वादिष्ट और स्वस्थ स्नैक्स के लिए जाने जाते हैं, लेकिन सूखे आलूबुखारा, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट में अधिक कैलोरी होता हैं क्योंकि इसमें पानी की मात्रा कम पाई जाती है। अंगूर की तुलना में एक ग्राम किशमिश में अधिक कैलोरी पाई जाती है।

अंगूर - अंगूर में शुगर और फैट पाया जाता है, जो आपकी वजन घटाने की यात्रा को रोक सकता है। आपको बता दें 100 ग्राम अंगूर में 67 कैलोरी और 16 ग्राम शुगर पाया जाता है। इसका मतलब यह है कि इस छोटे से फल का नियमित सेवन वजन बढ़ा सकता है।

आम - गर्मियों में लोग आम को बड़े ही चाव से खाते हैं। इसके साथ ही लोग इसका जूस भी बनाकर पीते हैं। आम जैसे उष्णकटिबंधीय फल में हिडन कैलोरी पाई जाती है जो आपके वजन घटाने के प्लान में बाधा डाल सकती है। इस फल में शुगर की मात्रा भी बहुत पाई जाती है, जो वजन को बढ़ा सकती है।




सलाद खाने के लिए सर्दियां है बेहतरीन मौसम, ज़रूर खाएं ये मौसमी सब्ज़ियां और फल
https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/

सलाद एक ऐसी साइड डिश है जो हर तरह के भोजन के साथ अच्छी लगती है और आप इस दिन के किसी भी समय या मौसम में खा सकते हैं। भारत में ठंड के मौसम में कई प्रकार की पौष्टिक और अच्छी सब्ज़ियों की पैदावार होती है और ऐसे में आपके सलाद में शामिल करने के लिए कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी सब्ज़ियों का सुझाव दे रहे हैं हम यहां।

https://healthtoday7.blogspot.com/
लाल मूली- यह सब्ज़ी विटामिन सी और बी6 के अलावा 
मैग्नेशियम, कॉपर कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है। सफेद मूली की तरह ही लाल मूली भी सर्दियों में खास तौर पर बाज़ार में उपलब्ध होती है और इस अपने सलाद में मिलाएं। इसका रंग आकर्षक लगेगा और आपके सलाद का स्वाद और पौष्टिकता भी बढ़ जाएगी।




https://healthtoday7.blogspot.com/
लेटस का स्वाद रसीला होता है और यह आपकी सलाद को एक क्रंची और तरोताज़ा एहसास देती है। यूं तो लेटस भारतीय सब्ज़ी नहीं है पर अब देशभर में इसकी बढ़ती मांग के कारण इसे स्थानिय स्तर पर उगाया जाता है और इसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है।


गाजर विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत है और यह सर्दियों की खास सब्ज़ी मानी जाती है। डायटरी फाइबर, विटामिन सी, बीटा-कैरोटिन के अलावा यह एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होती है।

बेरीज़- भारतीय सुपरफूड्स की जब बात उठती है तो एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर कई बेरीज़ हमारे लिए प्रकृति ने उपलब्ध करायी हैं। आंवला से लेकर स्ट्राबेरीज़, मलबेरी और गोल्डन बेरीज़ सर्दियों को मौसम में आसानी से मिल जाती हैं। ये सब आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.