Header Ads

पैरों में आई सुजन से आप भी होते है अक्सर परेशान


पैरों में आई सुजन से आप भी होते है अक्सर परेशान, घबराए नहीं ऐसे पाए हमेशा के लिए छुटकारा

लाइफस्टाइल डेस्क: आज की इस बदलती लाइफस्टाइल में हर किसी को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए उचित खानपान के साथ साथ बॉडी की फिटनेस का भी लोगों को ख्याल रखना चाहिए वैसे तो सभी लोग ऐसा करते है पर फिर भी कई बार लोग कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते है जिससे उन्हे प्रॉब्लम होने लगते है अक्सर देखा गया है की कई लोग अपने पैरों में आई सुजन की समस्या से परेशान रहते है ं पैरों में सूजन आने की शिकायत आजकल कई लोगों में देखी जाती है ऐसे में क्या आप जानते है की आप अपनी लाइफस्टाइल में हल्का सा बदलाव करके इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है आइए जानते है कैसे

अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से परेशान है तो आप ठंड में पैरों में रक्त संचार को सही प्रवाह रखने और थकावट को दूर करने के लिए तेल की मालिश करें जिसके लिए आप प्राकृतिक ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है और ठंड से छुटकारा मिलता है। इसकी मालिश से सूजी हुई मांशपेशियों के दर्द से राहत मिलेगी। जिसके लिए सरसों का तेल बेहद फायदेमंद माना गया है इस तेल में सेलेनियम और मैग्नीशियम होने के चलते इसे दर्द विरोधी माना जाता है।

यहीं नहीं भोजन में मैग्नीशियम की कमी की वजह से भी अक्सर जोड़ों में दर्द रहने लग जाता है और सूजन रहने लगती है। पैरों की सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए आप उन चीजों का जयाद सेवन करें जिनमेंं मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। वही कई बार लंबे समय तक खड़े रहने और बैठे रहने की वजह से भी पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है जिसके कारण भी पैरों में दर्द के साथ सूजन भी होने लगती है। जिसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। ऐसे में आपकों बतादें की योग से सूजन हटने के साथ साथ कई अन्य फायदे भी होंगे।



प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के इस अंग में आ जाती है सूजन, जाने इसको ठीक करने के उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओ को कई सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं की एड़ियों में कभी-कभी अधिक सूजन आ जाती है। अक्सर देखा जाता है कि जैसे-जैसे डिलिवरी का समय करीब आता जाता है, वैसे-वैसे सूजन बढ़ती जाती है। कभी-कभी एड़ियों में अधिक सूजन के कारण गर्भवती महिलाओं को चलने में दिक्कत होने लगती है। ऐसे में सूजन को कम करने का या सूजन से राहत पाने का उपाय करना जरूरी हो जाता है। इन उपायों से होगा फायदाः

# प्रेग्नेंसी के दौरान आराम करना बहुत आवश्यक होता है। इसके साथ ही बायीं तरफ करवट लेकर सोना चाहिए। ऐसा करने से किडनी शरीर से अपशिष्ट पदार्थों बाहर निकालने में मदद करता है। इससे सूजन में भी राहत मिलता है। इसके अलावा पैरों के बीच में तकिया रखकर बायीं ओर लेटे हुए घुटनों को छाती की ओर उठाने की कोशिश करनी चाहिए।

# गर्भवती महिला को अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खूब पानी पीना चाहिए और उस खाना खाने में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। खाने-पीने की सजगता बरतना सूजन से राहत दिलाने में सहायता करता है।

# महिलाओं का गर्भवस्था के समय में एक्सरसाइज करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन से सही रहने से सूजन कम होने में फायदा का है।

# प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को एड़ियों की सूजन को कम करने के लिए स्विमिंग कर सकती हैं। स्विमिंग करने से महिलाओं खुद को हल्का महसूस कर सकती हैं। इसके अलावा नमक के पानी में पैर भी भिगो सकती हैं।

# प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को न ही ज्यादा देर तक खड़े रहना चाहिए और न ही ज्यादा देर बैठे रहना चाहिए। इन दोनों में संतुलन बनाए रखने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और ऊतकों में तरल पदार्थ एकत्र नहीं होने देता है। इसके अलावा मालिश करने से सूजन में राहत के साथ ऐंठन में भी काफी फायदा होता है। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.