Header Ads

आपका दिल रहेगा हेल्दी,

आपका दिल रहेगा हेल्दी, जब खाएंगे ये 5 सुपरफूड्स


हृदय शरीर में ऑक्सीजनयुक्त रक्त का संचार करता है और सभी अंगों से ऑक्सीजन रहित रक्त प्राप्त करता है। यह शरीर का सबसे मुख्य अंग है, जिसका मुख्य कार्य रक्त संचार होता है। यह शरीर के सभी अंगों में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाता है। दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप कुछ सुपरफूड्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका हृदय बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका दिल हेल्दी रहे तो इन सुपरफूड्स का सेवन आज से ही करना शुरू कर दें।



साल्मन- दिल को स्वस्थ रखने के लिए साल्मन फिश का सेवन फायदेमंद होता है। साल्मन एक फैटी फिश है, जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए साल्मन खाना दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दिल को हेल्दी और बीमारी से बचाए रखने के लिए आप सप्ताह में 2 बार साल्मन का सेवन कर सकते हैं।

ओटमील- ओटमील फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है इसलिए ओटमील का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।



डार्क चॉकलेट्स- इसमें फ्लेवेनॉएड्स और पॉलिफिनोल होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं और सूजन को कम करते हैं। ऐसे में प्रतिदिन एक टुकड़ा भी डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो दिल के लिए यह हेल्दी होगा।


सिट्रस फ्रूट- खट्टे फल जैसे-संतरा, अनानास आदि में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन सी दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है इसलिए सिट्रस फलों का सेवन दिल के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि, सिट्रस फलों के जूस में शुगर ज्यादा होता है इसलिए डिब्बाबंद जूस न पिएं।

ग्रीन टी- ग्रीन टी दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। ग्रीन टी का रोजाना सेवन कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स को कैटाचीन नाम से भी जाना जाता है जो कि दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं इसलिए ग्रीन टी का सेवन लाभकारी होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.