Header Ads

सस्ती मगर काम की हैं ये चीज़ें


सस्ती मगर काम की हैं ये चीज़ें, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कहीं ज्यादा फायदेमंद


हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन हो हेल्दी और ग्लोइंग। इसके लिए महिलाएं काफी मशक्कत करती हैं। घरेलू उपाय से लेकर बाजार से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदने तक वे हर तरीका आजमाती हैं। लेकिन कई बार बहुत ज्यादा कोशिश करने पर भी चेहरे पर मनचाहा निखार नजर नहीं आता। वहीं महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट पर ज्यादा पैसे खर्च हो जाने पर महीने का बजट भी बिगड़ जाता है। अगर कुछ ऐसा हो महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट की जगह दाम में वाजिब और असरदार चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो कैसा रहे? इससे आपका खर्च भी ज्यादा नहीं होगा और त्वचा की चमक भी बरकरार रहेगी। तो आइए आज जानते हैं ऐसे सस्ते सामान से बने पैक के बारे में, जो महंगी कॉस्मेटिक्स की तुलना में हैं कहीं सस्ते हैं और जिनसे आपको मिलेगी खूबसूरत गोरी और जवां त्वचा- 

1. मुल्तानी मिट्टी

ऐसे तैयार करें सामग्री: 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। 

ऐसे करें इस्तेमाल: मुल्तानी मिट्टी, बेसन, चंदन पाउडर और गुलाब जल मिला से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा धो लें और तौलिये से सूखा लें। अब पूरे चेहरे पर ये पेस्ट लगा लें। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। बेहतर नतीजे पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ये पैक लगाएं। 


2. एलोवेरा जेल

ऐसे लगाएं एलोवेरा जेल: सबसे पहले चेहरा धो कर साफ़ करें और पानी सूखे तौलिए से पोंछ लें। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस जेल को रातभर लगा रहने दें और अगली सुबह चेहरा धोएं। चेहरे पर गोरा निखार पाने के लिए रोज़ाना रात में ऐसा करें। 

3. नीम का तेल 

ऐसे इस्तेमाल करें: नीम के तेल की एक शीशी आपको लगभग 65 रुपये में मिल जाएगी। नीम का तेल लगाने के लिए सबसे पहले चेहरा धोकर सूखा लें। अब 1 चम्मच नीम का तेल रुई के फाहे में लेकर चेहरे पर लगाएं। अब इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। दमकती त्वचा पाने के लिए रोज़ाना इसका इस्तेमाल रोजाना करें। 


4. चंदन 

चंदन पाउडर का पैक बनाने के लिए सामग्री: 2 चम्मच चंदन पाउडर और 2-3 चम्मच गुलाब जल।

ऐसे करें इस्तेमाल: चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को धोकर अच्छी तरह से साफ़ कर लें। गर्दन से लेकर पूरे चेहरे तक ये पेस्ट बराबर ढंग से लगाएं। अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। जंवा और दमकती त्वचा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं। 


5. बादाम का तेल 
बादाम तेल ऐसे लगाएं: सबसे पहले अपने चेहरे को धोकर साफ़ कर लें। इसके बाद बादाम तेल की कुछ बूंदें अपनी हथेली पर लें। अब दोनों हथेलियों से इसे मलें, ताकि ये गर्म हो जाये। इसके बाद हल्के हाथों से इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। हफ्ते में 3-4 बार बादाम का तेल लगाने से आपकी त्वचा पर गोरा निखार नजर आने लगेगा। 
6. मोरिंगा या ड्रमस्टिक पाउडर 

मोरिंगा का पैक बनाने के लिए सामग्री: ½ चम्मच मोरिंगा पाउडर, 1 चम्मच शहद, ½ चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल।

ऐसे करें इस्तेमाल: पैक बनाने के लिए सारी सामग्री को एक बाउल में डालें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके चेहरा सुखा लें। इस पेस्ट को अब अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 10 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगा लें। 
7. शहद 

शहद का पैक बनाने के लिए सामग्री: 1 चम्मच शहद, ½ चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल।

ऐसे करें इस्तेमाल: इन सभी सामग्रियों को बाउल में डाल लें और फिर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरा धोने के बाद इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें ताकि यह सूख जाए। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। आप ये पैक हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं। 
8. हल्दी 

हल्दी का पैक बनाने के लिए सामग्री: 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच बेसन।

ऐसे करें इस्तेमाल: इन सभी चीज़ों को एक बर्तन में डालकर थोड़ा सा गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरा धोने के बाद इस पेस्ट को लगाकर 15 से 20 मिनट तक इंतजार करें। अब किसी नेचुरल तत्वों वाले फेस वॉश से चेहरा धो लें। 
9. नारियल का तेल 

नारियल का तेल ऐसे लगाएं: 1 चम्मच कोकोनट ऑयल और 2-3 बूंदें टी ट्री ऑयल।

ऐसे करें इस्तेमाल: एक बाउल में कोकोनट ऑयल और टी ट्री ऑयल को मिला कर रख लें। अब चेहरा धोकर अच्छी तरह से साफ कर लें और सूखा लें। इसके बाद इस तेल के मिश्रण को रात में सोने जाने से पहले चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे पानी से धो डालें। ऑयल के इस मिश्रण को एक दिन के गैप में लगाएं। 
10. बेसन 
बेसन का पैक लगाने के लिए सामग्री: 1 चम्मच बेसन, नींबू के रस की कुछ बूंदें और 1 चम्मच दूध की मलाई।

ऐसे करें इस्तेमाल: बेसन, मलाई और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बाद चेहरे को साफ़ करके इसे गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने के लिए 20-25 मिनट के लिए समय दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। 
11. कॉफी 

कॉफी का पैक लगाने के लिए सामग्री: 1 चम्मच कॉफी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही।

ऐसे करें इस्तेमाल: एक बाउल में कॉफी पाउडर, शहद और दही को अच्छी तरह से मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे लगाने से पहले अपना चेहरा साफ़ करके सूखा लें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक के लिए लगा रहने दें ताकि यह पूरी तरह से सूख जाए। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। चेहरा पोंछने के बाद मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में एक बार कॉफी का ये पैक आपकी त्वचा को देगा गोरा निखार।
12. दालचीनी 

दालचीनी का पैक लगाने के लिए सामग्री: 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच शहद।

ऐसे करें इस्तेमाल: दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे लगाने से पहले चेहरा धोकर सूखा लें। अब अपने चेहरे पर यह पेस्ट एक समान तरीके से लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। ध्यान रखें कि हफ्ते में एक बार ही इसका इस्तेमाल करें।

नोट: दालचीनी से सेंसिटिव त्वचा में खुजली या जलन हो सकती है। अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है तो ये पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट करके देख लें कि आपकी स्किन को यह सूट करता है या नहीं। 
13. टमाटर 
Image result for टमाटर
टमाटर का पैक लगाने के लिए सामग्री: 2 चम्मच टमाटर का पल्प और 1 चम्मच शहद।

ऐसे करें इस्तेमाल: टमाटर का पल्प और शहद एक बाउल में मिला लें। इसे लगाने से पहले अपना चेहरा धोकर हल्का सूखा लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर एक सार लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा कर सूखने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें। चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स को हटाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.