Header Ads

मुंह की बदबू से हो शर्मिंदा


मुंह की बदबू से हो शर्मिंदा तो अपनाएं ये रामबाण घरेलु उपाय
अक्सर कुछ लोग मुँह की बदबू से बहुत ज्यादा परेशान रहते है। मुँह से दुर्गन्ध आने के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदा होना भी पड़ता है। जिस व्यक्ति या महिला के मुंह से बदबू आती है अक्सर लोग उनसे दूर भागते है, उनकी पीठ पीछे उनका मजाक बनाते है और उनके साथ रहना पसंद नहीं करते। मुंह की दुर्गंध आपको कहीं भी शर्मिंदा कर सकती है, भले ही आपका व्यक्तित्व और आपके कपड़े उच्च कोटि के हों लेकिन अगर आपकी सांसों से बदबू आ रही है तो यह आपके सारे किये-कराये पर पानी फेर सकती है।

मुंह से बदबू आने पर कोई भी आपके साथ बैठना और बात करना पसंद नहीं करेगा। यह ऐसी स्थिति होती है जिससे आपको बार-बार शर्मिंदा होना पड़ता है। हालांकि इसके लिए आपके खानपान के अलावा कुछ बीमारियां भी जिम्मेदार होती हैं। लेकिन यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

सांसो की बदबू रोकने के लिए आजकल बाजार में भी कुछ ऐसी चीजें और दवा आती है जिनके प्रयोग से कुछ देर के लिए मुंह से बदबू आना रुक जाती है, पर ये सब कुछ समय के लिए ही होते है और महंगे भी होते है। आप घर पर प्रयोग होने वाली कुछ चीजों को इस्तेमाल करके मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय कर सकते है, घर पर किये जाने वाले ये घरेलू नुस्खे सस्ते तो होते ही है और इन्हें करना भी आसान है।

मुंह की दुर्गंध के कारण :-

-पाचन क्रिया सही न होने से मुंह से बदबू आती है, दरअसल हम जो खाते हैं, उसका रस हमारी अंतड़ियों में सड़ने लगता है और मुंह से बदबू आने लगती है।
-कब्ज के कारण भी मुंह से बदबू आती है।
-यदि पेट में कोई घाव या फोड़ा हो तो भी बदबू आती है।
-मीट शराब के सेवन के बाद भी मुंह से बदबू आती है।
-दांतों में सड़न, पायरिया या अन्य रोग जो दांतो में है उससे मुंह में बदबू होती है।

इस बदबू को कैसे रोकें :-

–दातों को साफ रखकर आप मुंह की बदबू से बच सकते हैं, दिन में दो बार ब्रश जरूर करें, जीभ भी साफ करें।
-दांतों की नियमित जांच करायें, दांतों की बीमारी के कारण भी यह समस्‍या होती है।
-ग्रीन टी पीने से भी सांसों की बदबू से बचाव होता है, क्‍यांकि इसमें एंटीबैक्टीरियल कम्‍पोनेंट होते हैं, जो दुर्गंध को दूर करते हैं।
-अगर आप सिगरेट पीते हैं तो इसके कारण भी सांसों में बदबू होती है। इसलिए अधिक सिगरेट न पियें।
-पानी पीने से शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और पानी मुंह में लार की तरह काम करता है, और बदबू भी नहीं आती।
-अगर आप च्‍यूइंग गम चबाते हैं तो शुगर फ्री चबायें, यह मुंह की दुर्गंध से बचाता है।

कुछ कारगर घरेलू उपाय :-

-2 चम्मच निम्बू का रस एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में दो बार इससे कुल्ला करे। कुछ ही दिनों में मुंह से बदबू आना बंद हो जायेगा।
-थोड़ा सा नमक सरसों के तेल में मिलाकर दांतो और मसूडों की मालिश करे। इस देसी नुस्खे को रोजाना करने पर मुँह की बदबू से छुटकारा मिलता है और दांत भी साफ़ होते है। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।
-मुंह की बदबू से बचने में ग्रीन टी पीने से भी फायदा मिलता है। ग्रीन टी पिने से मुँह की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।
-गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन करने से मुंह साफ़ होता है और पायरिया के इलाज में भी ये उपाय रामबाण दवा का काम करता है। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।
-मुँह में एक लौंग रख कर चूसने पर भी दुर्गन्ध आनी बंद हो जाती है। इससे मसूड़े भी स्वास्थ्य रहते हैं।
-तुलसी और जामुन के पत्तों के प्रयोग से साँस की बदबू जड़ से खत्म कर सकते है। तीन से चार तुलसी के पत्ते और चार से पांच जामुन के छोटे हरे पत्ते चबाने से बदबू दूर हो जाती है। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।
-इलायची और पुदीना का पान बना कर खाने से सांसों से बदबू आना बंद हो जाता है।
-अनार के पेड़ की छाल पानी में उबाल ले और ठंडा होने पर इसे छान ले। इस पानी से गरारे और कुल्ला करे। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।
-दो छोटी इलायची और थोड़ी सी मुलेठी चबाने से भी बदबू का इलाज कर सकते है। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।

-दालचीनी के प्रयोग से भी मुँह की बदबू का उपचार कर सकते है। इस घरेलू नुस्खे के प्रयोग से मुंह और सांसो की बदबू से निजात मिलती है।

-सूखा धनिया चबाकर भी मुंह की बदबू से छूटकारा पाया जा सकता है।

-एक लौंग को मुंह में रखकर चूसने भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

-खाने के बाद आधा चम्‍मच सौंफ चबाने से खाना अच्‍छे से पच जाता है और मुंह से बदबू नहीं आती।

मूंह से दुर्गंध आना कोई बड़ी समस्‍या भी हो सकती है, अगर इन नुस्‍खों को आजमाने के बाद आपके मुंह से बदबू आ रही है तो चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें।


जानिये, सांसों की दुर्गंध और मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के प्रमुख घरेलू उपाय
सांसों की दुर्गन्ध और मुंह की बदबू एक ऐसी समस्‍या है, जो कई लोगों में पाई जाती है। आपके मित्र, सहकर्मी और अन्‍य आपके पास बैठने से कतराते हैं। मुंह से आती दुर्गन्ध और सांस की बदबू (हैलाटोसिस) अक्सर मुंह में मौजूद एक बैक्टेरिया से होती है। इस बैक्टेरिया से निकलने वाले ‘सल्फर कम्पाउंड’ की वजह से सांस की बदबू पैदा होती है। कई बार तो लोग इस समस्या से अंजान होते हैं। इस बदबू के कई कारण होते हैं, जैसे-गंदे दांत, पाचन की समस्या और धूम्रपान। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है।
सांसों की दुर्गन्ध और मुंह की बदबू एक ऐसी समस्‍या है, जो कई लोगों में पाई जाती है। आपके मित्र, सहकर्मी और अन्‍य आपके पास बैठने से कतराते हैं। मुंह से आती दुर्गन्ध और सांस की बदबू (हैलाटोसिस) अक्सर मुंह में मौजूद एक बैक्टेरिया से होती है। इस बैक्टेरिया से निकलने वाले ‘सल्फर कम्पाउंड’ की वजह से सांस की बदबू पैदा होती है। कई बार तो लोग इस समस्या से अंजान होते हैं। इस बदबू के कई कारण होते हैं, जैसे-गंदे दांत, पाचन की समस्या और धूम्रपान। कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है।

-भोजन में ताजी और रेशेदार सब्जियों का सेवन करें।

-एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करने से मुंह का एसिटिक लेवल कम होता है और सांस की बदबू दूर होती है।



-लौंग को हल्का भुनकर चूसें, इससे सांसों में ताजगी आती है।

-प्रजमोदा (पार्सली) को माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करें, तो सांस की बदबू के लिए यह काफी कारगर साबित होती है।

-गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला और गरारें करें।

-त्रिफला की जड़ की छाल को मुंह में रखकर चबायें।

-जीरे को भुनकर खाने से भी सांसों की दुर्गंध दूर होती है।

-प्रतिदिन भोजन करने के बाद तुलसी के पत्ते या इलायची चबायें।

-पुदीने को पीसकर पानी में घोलें और दिन में 2 से 3 बार इस पानी से कुल्ला करें ।

-पानी खूब पीयें और पेट को साफ रखें।

-सुबह और सोने से पहले दांतों की सफाई करें और ब्रश करने के अलावा बीच-बीच में कुल्ला भी करें।

-दालचीनी, सुगंधित इलायची, सोया के दाने चबाने और सिया जीरा के तेल से कुल्ला करने से सांस की बदबू मिटती है।

-प्रतिदिन सुबह एक गिलास पानी में एक नीबू निचोडक़र इस पानी से कुल्ला करें।

- इलायची सेवन के कई लाभ हैं। मुंह में ताजगी देने के साथ-साथ इलायची सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। यह मुंह की बदबू दूर करने का काम करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.