Header Ads

गर्भावस्था में खतरों से बचाए 6 महत्वपूर्ण विटामिन और सप्लीमेंट


गर्भावस्था में खतरों से बचाए 6 महत्वपूर्ण विटामिन और सप्लीमेंट
विटामिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह से मदद करते हैं। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, शरीर के जख्मों को ठीक करते हैं, आंखों की दृष्टि को मजबूत बनाते हैं और शरीर को भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करते हैं। लेकिन गर्भावस्था के द्वारा विटामिन आपके लिए और की आवश्यक हो जाता है। इस लेख में हम आपको 6 ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन के बारे में बताएंगे जो अगर गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को आहार के माध्यम से ना मिले तो यह आपके लिए तथा आपके गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

इस लेख मे :
गर्भावस्था में छे सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व

फोलिक एसिड (Folic acid)

आयरन (Iron)

कैल्शियम (calcium)

DHA (omega-3 fatty acid)

आयोडीन (Iodine)

गर्भावस्था में संतुलित आहार

गर्भावस्था में छे सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व 

मां के गर्भ में शिशु के विकास के लिए सभी पोषक तत्व बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन 6 पोषक तत्व ऐसे हैं जो गर्भ में शिशु के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह निम्न है: 
फोलिक एसिड (Folic acid)

आयरन (Iron)

कैल्शियम (calcium)

विटामिन डी (Vitamin D)

DHA

आयोडीन (Iodine)

फोलिक एसिड (Folic acid)


फोलिक एसिड, बी विटामिन है जिसकी आवश्यकता शरीर की हर कोशिका को होती है ताकि वह सही तरीके से अपना विकास कर सके और स्वस्थ रह सके। गर्भ धारण करने से पहले फोलिक एसिड लेने से आगे चलकर गर्भधारण करने के बाद गर्भ में पल रहे शिशु को birth defects से बचाता है। 

यह बर्थ डिफेक्ट मुख्य था शिशु के मस्तिष्क और मेरुदंड को प्रभावित करते हैं इसलिए इन्हें न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट (neural tube defects) भी कहा जाता है। कुछ शोध में यह भी पाया गया है की गर्भावस्था के दौरान जब महिलाएं फोलिक एसिड करती बंद करती हैं तो या शिशु की हृदय संबंधित रोगों से भी रक्षा करता है। 

अगर आपको अपने आहार से गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड नहीं मिल रहा है तो आपको ऐसा vitamin supplement लेना चाहिए जिससे आपको 400 mcg of folic acid प्रतिदिन प्राप्त हो सके। आपको यह vitamin supplement गर्भधारण से एक महीना पहले से लेना शुरू कर देना चाहिए। 

इसका मतलब अगर आपका धारण के लिए प्रयास कर रही हैं तो आपको ऐसे vitamin supplement लेना शुरू कर देना चाहिए जिसमें फॉलिक एसिड सम्मिलित हो। आप आहार के माध्यम से भी अपनी दैनिक आवश्यकता का फोलिक एसिड प्राप्त कर सकती है। यह आहार इस प्रकार के हैं: 
डबल रोटी

अनाज जैसे गेहूं और चावल

आटा और पास्ता

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे चौलाई साग, ब्रोकोली

दाल और बींस

संतरे का जूस

आयरन (Iron)

आइटम एक प्रकार का खनिज है जो शरीर में खून की कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। यह रक्त में मुख्य रूप से hemoglobin के निर्माण में सहायता करता है जो फेफड़ों (lungs) से ऑक्सीजन को लेकर के शरीर के हर हिस्से में पहुंच जाता है। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को आयरन (Iron) की दुगनी मात्रा की आवश्यकता पड़ती है। 

जब आप गर्भवती होती हैं तो आपके शरीर को समान अवस्था से ज्यादा खून की आवश्यकता पड़ती है ताकि ऑक्सीजन को आपकी फेफड़ों (lungs) से गर्भ में पल रहे शिशु के शरीर तक पहुंचाया जा सके। गर्भ में शिशु को भी आयरन की आवश्यकता पड़ती है ताकि उसका शरीर खुद भी रक्त का निर्माण कर सकें। 

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को प्रतिदिन 27 milligrams आयरन (iron) की आवश्यकता पड़ती है। अधिकांश prenatal vitamins में आयरन (iron) की इतनी मात्रा मौजूद रहती है। निम्न स्रोत से आपके शरीर को गर्भावस्था के द्वारा आयरन मिल सकता है: 
अनाज, डबल रोटी, पास्ता

हरी पत्तेदार सब्जियां

दाल, बींस, सूखे मेवे ( ड्राई फ्रूट्स)

मीट, मछली, चिकन


गर्भावस्था के दौरान अगर गर्भवती महिला को पर्याप्त मात्रा में उसके हर से आयरन ना मिले तो उसके शरीर में खून की कमी हो सकती है, गर्भ में पल रहे शिशु को संक्रमण हो सकता है, शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने की वजह से हर वक्त थकान में रह सकती हैं। 

इसकी वजह से समय से पहले ही शिशु का जन्म (premature baby) भी हो सकता है। जन्म के समय शिशु का वजन (low-birthweight baby) सामान्य से कम हो सकता है। 
कैल्शियम (calcium)

कैल्शियम शरीर में दांतो के और हड्डियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ह्रदय, मांसपेशियों तथा तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को प्रतिदिन 1,000 milligrams कैल्शियम की आवश्यकता पड़ती है। 


अगर आपके माध्यम से आपके शरीर को प्रतिदिन कितनी मात्रा में कैल्शियम नहीं प्राप्त हो रहा है तो prenatal vitamin के सेवन से आपको हर दिन 1,000 milligrams कैल्शियम मिल जाएगा। निमाड़ से आपको प्रतिदिन की आवश्यकता कैल्शियम मिल जाना चाहिए:
दूध और उस से बने उत्पाद जैसे कि पनीर और दही

हरी पत्तेदार सब्जियां
संतरे का जूस जिसे कैल्शियम से फोर्टीफाइड किया गया है 

DHA (omega-3 fatty acid)

DHA, संक्षिप्त नाम है जिसे docosahexaenoic acid कहा जाता है। यह एक प्रकार का वसा है जिसे omega-3 fatty acid कहते हैं। यह गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक विकास से बहुत- महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को प्रतिदिन 200 milligrams DHA की आवश्यकता पड़ती है ताकि आपके शिशु के मस्तिष्क और आंखों का निर्माण अच्छी तरह से हो सके।


यह बात ध्यान देने योग्य है कि सभी prenatal vitamins में DHA नहीं होता है। इसलिए आप एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लीजिए कि क्या आपको अलग से DHA लेने की आवश्यकता है। आपको निम्न आहार से दैनिक आवश्यकता का DHA मिल सकता है:
मछली

संतरे का जूस (fortified)

दूध (fortified)

अंडा

आयोडीन (Iodine)

आयोडीन एक प्रकार का खनिज है जो शरीर में thyroid hormones के निर्माण में मदद करता है। शरीर में thyroid gland गले में मौजूद होता है और यह thyroid hormones का निर्माण करता है। यह हार्मोन शरीर की सहायता करता है ताकि आपका शरीर आहार से मिलने वाली ऊर्जा का संचय (store) कर सकें।

गर्भावस्था के द्वारा आयोडीन गर्भ में पल रहे शिशु के दिमागी विकास और तंत्रिका तंत्र के निर्माण में सहायक होता है। दिमाग और तंत्रिका तंत्र की वजह से गर्भ में शिशु सोचना और महसूस करना शुरू करता है। 

गर्भावस्था के दौरान आप के शरीर को प्रतिदिन 220 milligrams DHA की आवश्यकता पड़ती है। निम्न आहार से आपके शरीर को आयोडीन मिलता है:
मछली

दूध पनीर और दही

डबल रोटी और अनाज (fortified)

आयोडीन युक्त नमक से 


शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञों के अनुसार गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला का आहार ऐसा होना चाहिए जिसमें निम्न लिखित पोषक तत्व जरूर हो। 
प्रोटीन (Proteins)

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)

विटामिन (Vitamins)

मिनरल (Minerals)

वसा (Fats)


अगर आपके आहार में ऊपर दिए गए सभी पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं तो इतना समझ लीजिए कि आपको अपने आहार से वह सभी पोषक तत्व और विटामिन मिल रहे हैं जो गर्भ में पल रहे आपके शिशु के विकास के लिए आवश्यक है। 
गर्भावस्था में संतुलित आहार
गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के लिए संतुलित आहार सबसे बढ़िया तरीका है वह सभी पोषक तत्व प्राप्त करने का जो गर्भ में शिशु के विकास के लिए आवश्यक है। लेकिन कई बार सारे प्रयास के बावजूद भी कुछ महिलाओं को उनकी आहार से वह सभी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत जरूरी है। 


ऐसी स्थिति में इन गर्भवती महिलाओं को डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए और उनके सुझाव पर Prenatal vitamin supplements लेना चाहिए। इससे शरीर में हो रहे पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

Prenatal vitamin supplements से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा तो किया जा सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप संतुलित आहर ना लें। 
संतुलित आहार फिर भी बहुत जरूरी है और आप ही कोशिश यही होनी चाहिए कि आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को संतुलित आहार के द्वारा पूरा किया जा सके। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की गर्भवती महिला को Prenatal vitamin supplements का सेवन डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.