Header Ads

वेट लॉस टिप: 4 आसान टिप्स जो करेंगी वजन कम करने में मदद

वेट लॉस टिप: 4 आसान टिप्स जो करेंगी वजन कम करने में मदद





वेट गेन के जहां कई कारण हैं वहीं वेट लॉस के भी कई तरीके हैं। लेकिन फास्ट रिज़ल्ट के चक्कर में हम किसी शॉर्ट अनहेल्दी तरीके की सलाह कभी ना देंगें। हेल्दी तरीके से वेट लॉस के लिए आप इन साधारण बातों का ख्याल भी रखेंगे तो आपको काफी बेहतर परिणाम देखने मिलेंगे।



प्रोटीन किसी भी स्वस्थ आहार का मुख्य हिस्सा है। कई अध्ययन दिखाते हैं कि प्रोटीन सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की तुलना में पेट भरने और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने के लिहाज से सबसे अच्छा है।

खाना कभी जल्दबाज़ी में ना खाएं।





भोजन में फाइबर वाली चीज़ें शामिल करें।

अच्छी नींद लेने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है और मेटाबॉलिज़्म सही रहता है।



सुबह जल्दी नहीं खुलती आंख? तो ये तरीके आएंगे काम



सुबह उठना कई लोगों के लिए एक संघर्ष जैसा है। यदि आप सुबह टाइम पर नहीं उठते हैं तो इससे आपका सारा दिन खराब हो सकता है। यदि आप स्टूडेंट हैं तो आपको कॉलेज जाने में देरी होगी और वहीं अगर आप काम करते हैं तो आपको ऑफिस जाने में देरी होगी। इसलिए आज हम आपको सुबह जल्दी उठने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे।



नेचुरल लाइट करे अलार्म का काम - ऐसा देखा गया है कि घर में नेचुरल लाइट न पड़ने की वजह सुबह उठने में परेशानी होती है। यह परेशानी ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ज्यादा देखने को मिलता है। कोशिश करें कि आपके बेडरूम में नेचुरल लाइट पड़े। इससे आपको उठने में मदद मिलेगी।



अलार्म को खुद से रखें दूर - यदि आपने बिस्तर के पास अलार्म रखा है तो उसे अब से दूर रखना शुरू कर दीजिए। आपको उसे इतना दूर रखना होगा ताकि आपका हाथ उसके पास पहुंच नहीं पाए। जब अलार्म आपसे दूर होगा तो आप उसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलेंगे। एक बार जब आप बिस्तर से बाहर निकलते हैं तो आपके लिए उठना मुश्किल नहीं होता है।



अलार्मिंग वॉइस हो सूदिंग - एक बात का ध्यान दीजिए कि आप अलार्म उसी तरह का लगाएं जो आपको उठने के लिए प्रेरित करे न कि आपके मूड को खराब करे। कुछ लोग सुबह-सुबह पारंपरिक ध्वनि वाले अलार्म को पसंद करते हैं, अन्य लोग अपना पसंदीदा रेडियो चैनल लगाते हैं।



स्लीपिंग पैटर्न को करें विकसित - जो लोग सुबह जल्दी उठना चाहते हैं उन्हें रात को सोने के लिए समय निर्धारित करना होगा। इसलिए रात को सोने के लिए एक समय निर्धारित करें। यदि आप एक हफ्ता तक इस पैटर्न को अपनाते हैं, तो आपकी बॉडी इस पैटर्न के लिए यूज टू हो जाएगा और आपको जल्दी उठने में मदद भी मिलेगा।



भरपूर नींद लीजिए - यदि आप सात से आठ घंटे की भरपूर नींद लेने की कोशिश करते हैं तो यह आदत आपको सुबह जल्दी उठने में मदद जरूर करेगा। भरपूर नींद लेने के लिए आप रात में शराब का सेवन मत कीजिए, हेवी फूड लेने से दूरी बनाएं और टीवी देखना कम कर दीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.