Header Ads

नंगा सोने के 16 अजीब फायदे


नंगा सोने के 16 अजीब फायदे 


नग्न होकर सोने के फायदे यह सुनने में बहुत ही अजीब लगता हैं, लेकिन नंगा होकर सोना हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं। मैं आपको बता दूं कि यह कहने की बात नहीं हैं यह सच हैं। इसीलिए हमें नग्न अव्स्था में सोना चाहिए।
नंगा (न्यूड) सोने के फायदे,बिना कपड़ों के सोने के फायदे | Nanga (naked) sone ke fayde : health benefits


1. हमारी त्वचा को सांस लेने के लिए हवा की जरूरत होती हैं, जो सिर्फ बिना कपड़ों (नग्न) के सोने से ही मिलती हैं।

2. नग्न होकर लेटने से हमारा रक्त प्रभाव भी सुधरता हैं।

3. (नग्न) बिना कपड़ों के लेटने हमें लाल निशान जो हमारे बनियान या अंड़रवियर से बनते हैं, उनसे भी छुटकारा मिलता हैं।

4. नग्न होकर सोने से बैक्टीरिया से बच सकते हैं, क्योंकि पसीना नहीं आता हैं।

5.नग्न होने से सेक्स की इच्छा बढ़ जाती हैं,जब आपकी खुली त्वचा बिस्तर के संपर्क में आती हैं, तो प्यार करने की इच्छा बढ़ जाती हैं।

6. नग्न होकर सोने से नींद भी अच्छी आती हैं।

7. सर्वे के अनुसार,57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ नग्न होकर सोते हैं,वे सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा खुश पाये गयें।

8. (नग्न) बिना कपड़ों के सोते हैं, तो इससे आपके बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता हैं, जिससे आपके बॉडी में सही तरीके से कोर्टीसोल का निर्माण होता हैं।

9. जहाँ आप सोते अगर वहाँ का तापमान 70° farenite हैं,तों यह मेलाटोनिन और उम्र बढ़ाने वाले हार्मोंस को नियंत्रित रखता हैं।

10. एक शोध के अनुसार रात को न्यूड़ होकर सोने से ड़ायबिटिज का खतरा कम रहता हैं।

11. बिना कपड़ों के सोने वाली महिलाएँ यीस्ट इन्फेकस्न से बच सकती हैं, ड़ाक्टरो के अनुसार यह इन्फेकस्न गर्माहट में सोने से होता हैं।

12. गर्मियों में नग्न होकर सोने से हमारे शरीर को ठंड़क पहुँचती हैं, जो हमारे शरीर को बहुत जरूरी हैं।

13. बिना कपड़ो के सोने से हमारे शरीर में हार्मोन विकास भी होता हैं, और हमारी त्वचा सुंदर और आकर्षक बनती हैं।

14. नग्न होकर सोना हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया हैं।

15. रात को नग्न सोने से मधुमेह होने का खतरा भी कम होता हैं।
16. कपड़े उतारकर सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता हैं।


'नग्न' सोने के फायदे




आज हमारी जीवन शैली कितनी बदल गयी है... हम कितनी रफ़्तार से भाग रहे है... थकान तो होती है.. लेकिन आराम कैसे मिले.... वैसे मनुष्य एक फंटेसी से ग्रसित है और मनुष्य के भीतर एक मन होता है, जो थक कर भी कभी नहीं टूटता । नींद की एक छोटी सी रात के बाद जागने एक भयानक लग रहा है। इतना ही नहीं बिस्तर अंगारे के एक बिस्तर पर चलने के लिए समान से बाहर हो रही है, लेकिन यह भी कि कैसे आप नींद के पांच घंटे पर दिन के माध्यम से इसे बनाने के लिए उम्मीद कर रहे हैं?… जब से नयी तकनीक हमारे जीवन में आयी हैं फिर भले ही वे मनोरंजन के लिये हो या कार्य के लिये परंतु हमारे जीवन में निखार आया है। हमारे जीवनशैली भी तकनीक के अनुरूप बदल गयी है। पहले जिन चीजों की जरूरत हमें नहीं होती थी, वे सारी चीजें अब हमारे जीवन के लिये बेहद ही महत्वपूर्ण हो गयी हैं। अब उन तकनीकी चीजों के कार्य में बने रहने के लिये भी हमें उनसे जुड़ी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। पहले जब टीवी आया था, तब हम लोग एँटीने को हिला हिलाकर छत से चिल्लाते थे, अब साफ दिखाई दे रहा है, पर तब भी कई बार हमें टीवी साफ दिखाई नहीं देता था, और चैनल एक ही आता था वो था दूरदर्शन । फिर धीरे धीरे अस्तित्व में केबल वाले आये और अपने साथ लाये चैनलों से उन्होंने सैंकड़ा पार कर दिया, हम एक चैनल वालों को सौ चैनल देखने को मिल जाये तो फिर क्या बात है, पर सबसे बड़ा भ्रम यही होता था कि कौन सा चैनल देखें, पता नहीं कितनी ही फिल्में हमने कितनी बार रिपीट की हैं, हमें लगता है कि हमने जिस बदलते तकनीकी युग को देखा है, जिया है, जो कि हमारे जीवन शैली को प्रभावित करता है, वह शायद ही अब आगे की पीढ़ी देख पायेगी, ऐसा नहीं है कि अब बदलाव नहीं है, बदलाव है, परंतु अब लगभग बहुत कुछ स्थिर सा हो चुका है, ठहर चुका है लेकिन आज भी निर्वस्त्र होकर सोने में अक़्सर ज़्यादातर लोगों को बहुत शर्म आती है ख़ासकर भारतीय समाज में तो इस
तरह का चलन न के बराबर है। इसकी एक वजह तो ज़ाहिर है शर्म है और दूसरी वजह है घर में मां-बाप या अन्य लोगों का रहना जिसके चलते ये असंभव सा हो जाता है। हालाँकि शायद यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नग्न होकर सोने के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपकी जीवनशैली को बेहतर करने में मदद करता है। बड़े-बड़े वैज्ञानिक चिकित्सकों ने यह दावा किया है कि वस्त्र पहनकर सोने की तुलना में बिना कोई कपड़ा पहने सोने से अधिक लाभ होता है। इसलिये अपने पायजामे और नाईटी को दूर फेकियें और बिना कपड़ों के सोने की आदत डालिये चाहे पुरुष हो या स्त्री, वृद्ध हो चुके पति-पत्नी या फिर छोटे बच्चे… सभी के लिए कपड़े उतारकर सोने के कई फायदे हैं। जब हम इस संसार में आए थे तो नग्न ही आए थे। कई सारे लोग ऐसे हैं जो पूरा जीवन जी लेने के बाद भी खुद के शरीर के प्रति झिझक महसूस करते हैं। नग्न रहने के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। तो चलिये जाने की कभी-कबहार नग्न रहने के क्या फायदे हैं। आपका शरीर आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। जब आप खुद के शरीर को नग्न अवस्था में देखते हैं तो अपने शरीर के प्रति सहज महसूस कर पाते हैं। जिससे आपका खुद पर आत्मविश्वास मजबूत होता है। जब आप नग्न होते हैं तो आप वास्तविकता में होते हैं। फिर कुछ भी छुपाने को नहीं होता। अंग्रेजी का शब्द 'नेकेड' भी लिथुआनियाई शब्द 'बसेस' से आया है, जिसका अर्थ होता है पूर्णता। ब्रेन ब्राउन के शोध के अनुसार नग्न होना भेद्यता या अतिसंवेदनशीलता के अहसास को प्रदर्शित करता है। नग्न होना अतिसंवेदनशीलता की स्थिति को महसूस करने जैसा ही है। और कमजोर या अतिसंवेदनशील महसूस करने का मतलब है कि आपमें खुद की सुनने और दिल की करने की हिम्मत है।नग्न होना हिम्त का काम है। ऐसा कर आप दुनिया (खासतौर पर दोगली सोच वाली रूड़ीवादी) की सस्ती सोच के गाल पर एक ज़ोरदार तमाचा जड़ते हैं। इससे उन्हें इस बात का अंदाजा होता है कि सुंदरता केवल संभोग का विषय मात्र नहीं। नग्न होकर आप अपने डर का सामना करते हैं और अपने आप को आजाद कर पाने की प्रेरणा प्राप्त कर पाते हैं। सच तो यह है कि जहां एक ओर हम कपड़ों पर तमाम पैसा खर्चतें हैं, जीवन के कुछ बेहद खास और खुशी वाले पल इनके बिना ही गुज़रते हैं। ये वे पल होते हैं जिनमें हम जीवन के सबसे बड़े डरों में से एक का सामना कर रहे होते हैं और खुद को शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से मुक्त कर सकते हैं। शोध भी बताते हैं कि नग्न रहने से सेक्स इच्छा में वृद्धि होती है। जब आपकी खुली त्वचा से बिस्तर के संपर्क में आते हैं, तो प्यार की इच्छा बढ़ जाती है। इसके अलावा, कुद को किसी और को नग्न देखने पर काम भावना में वृद्धी होती है। वैसे आज कल तो कपल्स के लिए अलग अलग तरह के सेक्स किट आते है जिनमे वेशभूषा के साथ साथ सेक्स फंटेसी पूरी करने वाले अन्य उत्पाद भी होते है। सेक्स क्षमता को बढ़ाते है टॉयज लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि उम्र या जीवनशैली के साथ साथ आपकी सेक्स लाइफ ... आप के स्वास्थ के अनुसार निराश करती है... तो सिर्फ निर्वस्त्र सोने से कोई एक-दो फायदे नहीं बल्कि फायदों की पूरी लिस्ट है। हाल ही में हुए ए​क सर्वे के मुताबिक 57 प्रतिशत लोग जो बिना कपड़े के सोते हैं, वह अपने रिलेशनशिप से काफी खुश हैं। साथ ही न्यूड होकर सोने के ऐसे ही कुछ हेल्दी फायदों भी है 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.