Header Ads

मोटापे से हो सकते हैं 13 तरह के कैंसर

मोटापे से हो सकते हैं 13 तरह के कैंसर
https://healthtoday7.blogspot.com/


बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। अक्सर मोटे लोग ये कहते नजर आते हैं कि हम खाते-पीते घर से हैं और इसी सोच के चलते वो वजन भी नहीं घटाते। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से तो सावधान हो जाए क्योंकि हाल ही में हुए शोध के अनुसार, मोटापा 13 तरह के कैंसर का खतरा बढ़ाता है।


कैंसर का रिस्क बढ़ाता है मोटापा

दरअसल, मोटापे का कनेक्शन फैट सेल्स से होता है। जैसे-जैसे शरीर में फैट सेल्स बढ़ते हैं वैसे ही ब्रीदिंग धीमी, मेटाबॉलिज्म लेवल में बदलाव, इंसुलिन तेजी से बढ़ना और हॉर्मोन्स गड़बड़ाने जैसी समस्याएं होने लगती है, जिसकी वजह से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

40% अधिक होता है कैंसर का खतरा
https://healthtoday7.blogspot.com/
हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि मोटापे से कैंसर के साथ-साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है। मोटापे से जुड़ा कैंसर रिस्क हाल के सालों में करीब 40% बढ़ गया है। इतना ही नहीं, अगर आप ओवरवेट हैं तो आपको एक नहीं बल्कि 13 तरह का कैंसर होने का खतरा रहता है।


60 हजार लोगों की जांच में 13 तरह का कैंसर

रिसर्च में करीब 60 लोगों की जांच की गई जिनमें मोटापे की वजह से 13 अलग-अलग तरह के कैंसर पाए गए हैं। उन्होंने पाया कि बढ़े हुए वजन के कारण ब्रेन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, थायरॉइड कैंसर, गॉल ब्लाडर कैंसर, पेट का कैंसर, लिवर कैंसर, पैनक्रियाज कैंसर, कोलोन कैंसर, यूट्रस कैंसर, ओवरीज कैंसर आदि जैसे कैंसर का खतरा रहता है। मोटापे के अलावा स्मोकिंग भी कैंसर बढ़ाने वाला एक अहम कारक है।

दो-तिहाई आबादी है मोटापे से परेशान

गलत लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज ना करना और खराब खान-पान के कारण बढ़ा हुआ वजन आजकल आम समस्या बन गया है। दुनिया की करीब-करीब दो तिहाई आबादी मोटापे की समस्या से जूझ रही है, जिसमें युवाओं के साथ-साथ बच्चों में भी मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है।

https://healthtoday7.blogspot.com/
क्या वजन कम करने से नहीं होगा कैंसर?
https://healthtoday7.blogspot.com/
मोटापा की वजह से कैंसर होने की आशंका भी बढ़ जाती है। हालांकि ऐसा नहीं है कि मोटापा कम होने से इसका खतरा कम हो जाए क्योंकि कैंसर का खतरा कई दूसरे फैक्टर्स पर भी निर्भर करता है, जिसमें प्रदूषण, गलत खान-पान, स्मोकिंग, शराब पीना, तंबाकू और केमिकली प्रोसेस्ड फूड प्रॉडक्ट का सेवन आदि भी शामिल हैं। मगर हां, वजन कंट्रोल और लाइफस्टाइल में थोड़ा-सा सुधार करके इसे खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

मोटापा घटाने के लिए अच्छी 7 आदतें
हर दिन 3-4 लीटर पीएं पानी

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं। इससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
https://healthtoday7.blogspot.com/
समय पर खाए खाना

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट जरूर करें और दिनभर में भोजन समय पर करें। इससे मेटाबॉलिज्म सही रहती है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
https://healthtoday7.blogspot.com/

खाने के बाद 30 मिनट की सैर

दोपहर का लंच हो या रात का डिनर, खाने के बाद कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें। इससे खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट होगा और आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद सोना, लेटना या बैठकर काम करने से बचे क्योंकि इससे मोटापा तेजी से बढ़ता है।


जंक फू्ड्स को कहें ना

कुछ लोग रोज बाहर का जंक फूड खाना शुरू कर देते हैं लेकिन इससे ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि यह कई बीमारियों को भी जन्म देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि का सेवन करने से बचे।

मीठे से परहेज

वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो मीठी चीजें व शुगर से दूरी बनाएं। मीठी चीजों में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है, जो शरीर में चर्बी बढ़ाती है इसलिए इससे परहेज करें। साथ ही नमक का भी कम सेवन करें।

https://healthtoday7.blogspot.com/
पर्याप्त नींद लें

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है आपका पार्याप्त नींद ना लेना। अगर आप नींद पूरी नहीं लेते तो कसरत व डाइटिंग का भी कोई फायदा नहीं होगा। वजन घटाने के लिए 8-9 घंटे की नींद जरूरी है।


हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

वजन कम करने और स्वस्थ रहने के लिए रोज थोड़ी एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। कोशिश करें कि आप हफ्ते में कम से कम 150 मिनट व्यायाम कर सकें। शुरूआत में आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप जरूर करें क्योंकि इससे शरीर खुल जाता है और आप आराम से कसरत कर पाते हैं।
https://healthtoday7.blogspot.com/

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.