Header Ads

पीरियड्स में महिलाएं नहीं करती है यह सब काम, जानिए वजह


पीरियड्स में महिलाएं नहीं करती है यह सब काम, जानिए वजह
पीरियड में महिलाओ को कई सारि परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और आपने देखा होगा कि अक्सर हमारे बड़ों ने हमें कई काम को करने से यह कहते हुए रोका है इस वक्त ये काम करना अशुभ होता है। हमारे घरों में पीरियड्स के दौरान महिलाओं की किचन में एंट्री पर रोक लगा दी जाती है, रात में नाखून काटने या फिर झाडू लगाने पर भी सख्त मनाही रहती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों किया जाता है? इसके पीछे के कारण क्या हो सकता है। हम आपको बताएंगे सदियों से चलती आ रही इन मान्यताओँ के पीछे क्या वजह हैं....

# पीरियड्स में महिलाओं को किचन में नहीं जाने दिया जाता। पीरियड्स में हार्मोनल परिवर्तन के कारण ब्लड और सेल्स की दीवार टूट जाती है जिस वजह से उन्हें पूरे शरीर में तेज दर्द होता है।जाहिर है दर्द से बचने के लिए उन्हें इन दिनों आराम की सलाह दी जाती है। यही कारण है कि उन्हें किचन से दूर रहने को कहा जाता है।

# भारत में यह आम धारणा है कि शाम को झाडू लगाने से लक्ष्मी चली जाती है।वास्तव में इसका तर्क यह है कि रात में सही से देख नहीं सकते इसलिए हो सकता है कोई बहुत कीमती चीज गलती से ना फेंक दें।

# दरअसल इसके पीछे तर्क यह है कि रात में अंधेरा होता है और बिजली नहीं होने पर अगर आप नाखून काटते हैं, तो इससे आपका नाखून ज्यादा कट सकता है या आपकी उंगली कट सकती है।

# रात में कपड़े नहीं सिलने चाहिए। इसका तर्क भी यही है कि सुई में तेज धार होती है और रात में कम नजर आने से चुभ सकती है।


लड़कियों के प्राइवेट अंग से जुड़ा ये राज़ जानकर हैरान रह जायेंगे आप
वैसे तो इंसान के शरीर के हर पार्ट का रंग थोड़ा बहुत अलग होता है लेकिन शरीर के बाकी अंगों की तुलना में मनुष्यों के गुप्तांगों का रंग थोड़ा गहरा होता है यानी काला होता है। इनमें केवल प्राइवेट पार्ट्स ही शामिल नहीं है। प्राइवेट पार्ट्स के आसपास के हिस्से जैसे इनर थाई और बट्स का रंग भी गहरे शेड का होता है।

गहरा होता है प्राइवेट पार्ट का रंग:
# शरीर के जिस हिस्से को आप ढंकते हैं वह गोरा हो जाता है। लेकिन प्राइवेट पार्ट्स शरीर का वह हिस्सा होते हैं जो शुरू से ढंके होते हैं, लेकिन फिर भी काले होते हैं।

# प्राइवेट पार्ट्स में लगातार नमी बनी हुई रहती है उसका मुख्य कारण है पसीना। शरीर के तापमान को मेन्टेन और वैस्ट को निकालने के लिए पसीना आता है। शायद ही कोई इंसान होगा जो बार-बार प्राइवेट पार्ट्स पर आए हुए पसीने को साफ करता होगा।

# यह पसीना तभी साफ़ होता है जब आप नहाते हैं। यह पसीना भी त्वचा का रंग बदलने के लिए जिम्मेदार होता है। व्यायाम के दौरान या फिर गर्मी के दिनों में अक्सर पसीने की मात्रा बढ़ जाती है।

# कई लेयर्स के ढका होने के कारण मनुष्य के निजी क्षेत्रों में बराबर हवा नहीं पहुंच पाती। यही कारण होता है कि मनुष्य की त्वचा की बनावट और उसका रंग बदलने लगता है।

लड़कियों के इन दो जगह पर टच करने से हो जाती है आउट ऑफ कंट्रोल
आजकल लड़के यह सोचते है की लड़कियों में किस तरह कामेक्षया जगाई जाती है। आमतौर पर महिलाओं की शिकायत यह रहती है कि मासिक काल के बाद उनकी कामेच्छा में कमी आ जाती है ऐसा सिर्फ वजाइना के सूखेपन के कारण होता है, जिसके पीछे लिबिडो की कमी ही होती है। तो अगर आप अपनी और अपने पार्टनर की कामेच्छा बढ़ाना चाहते है तो निचे दिए गए दो तरीके अपनाए।

# पेट में नाभि के स्थान पर अपने हाथ की अंगुलियों से 4 से 5 मिनट तक थोड़ा पुश करते रहें और इसी प्रकार करते हुए नाभि से 2 अंगुली नीचे के स्थान पर जाए।

# लिबिडो हार्मोन के लिए भी यह किडनी प्वाइंट बहुत ज्यादा हेल्पफुल रहता है। इस एंगल पॉइंट पर आप हल्के से अपनी अंगुलियों के पोरो से पुश करें।




रिलेशनशिप में पड़ने के बाद से महिलाओ के इस अंग पर पड़ता है सबसे ज्यादा प्रभाव !
प्यार जिंदगी का सबसे खूबसूरत अहसास है जो केवल प्यार करने वाली ही महसूस कर सकता है लेकिन हाल ही में के स्टडी में खुलासा हुआ है की प्यार में लोगो का वजन बढ़ने लगता है। ऑस्ट्रेलिया की ‘सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी’ की एक स्टडी के मुताबिक जब लोग किसी के प्यार में होते है या उन्हें किसी से प्यार हो जाता है तो उनका वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

शोधकर्ताओं ने लगभग 15,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया अपनी स्टडी में और उन्होंने स्टडी में शामिल पुरुष और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स की तुलना करने के बाद नतीजे घोषित किये।आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस स्टडी में अलग-अलग जीवनशैली के सिंग्ल्स और कपल दोनों तरह के लोगों को शामिल किया गया है।
स्टडी के दौरान पाया गया की प्यार और वजन बढ़ना एक दूसरे से संबंध रखते है दरअसल जब लोग किसी के प्यार में होते है तो थोड़े समय के बाद उनमे अपने पार्टनर को इम्प्रेस करने की भावना कम हो जाती है और खुद ध्यान देना भी कम कर देते है इसी से लापरवाही में वजन बढ़ने लगता है।प्यार में वजन बढ़ने का एक कारण ये भी है की लोग अपने ऊपर ध्यान देने के बजाय अपने पार्टनर के साथ ज्यादा समय बिताना पसंद करते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.