Header Ads

शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं –


शरीर में खून (हीमोग्‍लोबिन) कैसे बढ़ाएं –


How to increase haemoglobin in Hindi हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय हीमोग्‍लोबिन लाल रक्‍त कोशिकाओं में मौजूद लौह समृद्ध प्रोटीन है जो पूरे शरीर में आक्‍सीजन पहुंचाने का काम करता है। वयस्‍क पुरुषों के शरीर में 14 से 18 ग्राम / डीएल और वयस्‍क महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम / डीएल तक हीमोग्‍लोबिन को बनाए रखने की आवश्‍यकता होती है। आपके मन में सवाल जरूर उठ रहा होगा कि शरीर में हीमोग्‍लाबिन कैसे बढाएं तो यह जान लें कि आज का आर्टिकल आपकी इसी समस्‍या को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है, और बताया गया है कि आप किस प्रकार हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ा सकते हैं।

जब शरीर में हीमोग्‍लोबिन (Hemoglobin) का स्‍तर कम होता है तो इससे कमजोरी, थकान, सिरदर्द, चक्‍कर आनाजैसी समस्‍याएं होती हैं। यदि शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बहुत ही कम होती है तो इस स्थिति में एनिमिया (Anemia) होने की संभावना सर्वाधिक होती है। आइए जाने हीमोग्‍लोबिन कैसे बढ़ाएं और खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए।

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय – Hemoglobin Increase Food In Hindi

हमारे खून में हीमोग्‍लोबिन प्रमुख भूमिका निभाता है यदि शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी होती है तो यह हमारे लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय (home remedies) भी हैं जिनकी मदद से आप अपने शरीर में हीमोग्‍लोबिन को बढ़ा सकते हैं। आइए जाने किस प्रकार हम हीमोग्‍लोबिन को बढ़ा सकते हैं।
शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने का उपाय है सेब – Hemoglobin Badhane Ka Upay Apple in Hindi
प्रतिदिन यदि एक सेव का सेवन किया जाता है तो यह आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की उचित मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के लिए आयरन की आवश्‍यकता होती है जो कि सेब (Apple) में पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध रहता है। यदि संभव हो पाये तो आपको प्रतिदिन 1 हरे सेब का उपभोग करना चाहिए। आप सेब के जूस के साथ चुकंदर के जूस का भी उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इसमें अदरक और नींबू के रस को मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। यह ध्‍यान रखें कि हीमोग्‍लोबिन आपके स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। इसलिए शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने का हर संभव प्रयास जरूरी है।

हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के घरेलू उपाय है चुकंदर –

चुकंदर भी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है साथ ही इसमें फोलिक एसिड के साथ फाइबर और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होते हैं। ये पोषक तत्‍व हमारे शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप चुकंदर का उपयोग अपनी सलाद या विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों में कर सकते हैं। आप चाहें तो इसका जूस (Beet root juice) भी ले सकते हैं जो आपके शरीर में लाल रक्‍तकोशिकाओं के उत्‍पादन और उनकी संख्‍या को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

प्रेगनेंसी में खून बढ़ाने का उपाय अनार 


गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं में खूनी की कमी अक्‍सर देखी जाती है जो कि सीधे ही हीमोग्‍लोबिन की कमी को बताता है। इस स्थिति में महिलाओं के शरीर में कैल्शियम और आयरन दोनो की कमी होती है। लेकिन आप अनार का सेवन कर इस समस्‍या का समाधान कर सकते हैं। अनार के पौष्टिक तत्‍व रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन को बढ़ावा देने में मदद करते है। एक मध्‍यम आकार के अनार को आप अपने भोजन के साथ शामिल कर सकते हैं या फिर आप इसे अपने नाश्‍ते के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। आप अपने नियमित दूध के गिलास में अनार (Pomegranate) के सूखे दाने के 2 चम्‍मच पाउडर को मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करता है।


हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाये में करें मांसाहार का सेवन 

ऐसा माना जाता है कि मांसाहार लौह तत्‍व (Iron Elements) का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। आपको अपने शरीर में हीमोग्‍लोबिन स्‍तर बढ़ाने के लिए विभिन्‍न प्रकार के मांस विकल्‍प उपलब्‍ध होते हैं जिनका उपभोग कर हीमोग्‍लोबिन स्‍तर को बढ़ाया जा सकता है। लिवर मांस में आयरन, विटामिन बी12 और फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है। मेमने के जिगर में विटामिन बी12 बहुत अधिक होता है जो कि 100 ग्राम मांस में 85.7 मिलीग्राम होता है। इसमें फोलेट और आयरन भी 400 मिलीग्राम और 10.2 मिलीग्राम होते हैं साथ विटामिन सी 13 मिली ग्राम होता है।

हीमोग्‍लोबिन स्‍तर बढ़ाने के लिए खाएं फलियां – Hemoglobin Badhane Ke Liye Khaye Falliya in Hindi

अगर आप मांसाहार (non-veg) का उपयोग नहीं करते हैं तो आपको अपने भोजन में दूसरे लौह तत्‍व से भरपूर भोजन को शामिल करना आवश्‍यक है। इसके लिए आपके पास बहुत सारे विकल्‍प हैं जिनमें फलियां भी शामिल हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आप सोयाबीन, राजमा, चने, मटर मूंगफली और जितनी भी फलियां होती हैं उनका सेवन कर सकते हैं। इनमें आपके शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने वाले सभी पोषक तत्‍व शामिल होते हैं। जैसे यदि सोयाबीन की बात की जाए तो 100 ग्राम सोयाबीन में 15.7 मिलीग्राम आयरन, 375 मिलीग्राम फोलेट और 6 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

खून बढ़ाने के लिए खाएं स्‍टार्च और अनाज – Khoon Badhane Ke Khay Starches Aur Anaj in Hindi

आप अपने शरीर में हीमोग्‍लोबिन स्‍तर बढ़ाने के पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चुनाव कर सकते हैं जिनमें चोकर युक्‍त चावल (Rice bran), गेंहू और जई जो कि स्‍टार्च के अच्‍छे स्रोत माने जाते हैं। इनके अलावा आप पूरे अनाजों (Whole grains) का भी सेवन कर सकते हैं जो आपके शरीर में खून बढ़ाने में सहायक होते हैं इनमें आप सभी प्रकार की दालों को शामिल कर सकते हैं। शरीर में लोहे की कमी को दूर करने के लिए आप ब्राउन राइस (Brown rice) का भी उपयोग कर सकते हैं।

हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के लिए लाभकारी सब्जियां – Hemoglobin Badhane Ke Labhkari Sabjiya in Hindi


शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य (Physical health) को बनाए रखने और शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने के लिए सब्जियों का चुनाव करना बहुत ही आसान है। क्‍योंकि लगभग सभी सब्जियों में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं। शरीर में खून बढ़ाने के लिए आप पालक, ब्रोकोली (Broccoli), आलू, समुद्री शैवाल और चुकंदर आदि का उपयोग कर सकते हैं जो आसानी से उपलब्‍ध भी हो जाते हैं। शरीर में हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के लिए पालक सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है क्‍योंकि इसमें आयरन (Iron) बहुत ही अच्‍छी मात्रा में होता है।


बच्चों में खून बढ़ाने के उपाय आयरन रिच फूड्स – Bacho Me Khoon Badhaye Iron Rich Food in Hindi

कई अध्‍ययनों से यह साबित हो चुका है कि लोहे की कमी (Iron deficiency) के कारण ही होमोग्‍लोबिन के स्‍तर में कमी आती है। हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने के लिए आयरन एक महत्‍वपूर्ण तत्‍व है। आप अपने और अपने बच्‍चों में खून की कमी को दूर करने के लिए कुछ अच्‍छे लौह आधारित खाद्य पदार्थ जैसे कि मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, शतावरी (Asparagus) आदि का उपयोग कर सकते हैं। इनके अलावा आप लौह पूरक भी ले सकते हैं। इनका उचित मात्रा में सेवन करने के लिए आप अपने डॉक्‍टर से सलाह लें, क्‍योंकि जरूरत से ज्‍यादा लोहे की मात्रा (Excess iron) आपके शरीर के लिए नुकसान दायक भी हो सकती है।


हीमोग्‍लोबिन बढ़ाए फोलेट के सेवन से – Blood Badhane Ke Liye Folate Ka Sevan In Hindi

फोलेट (Folate) एक प्रकार का विटामिन बी है जो हीमोग्‍लोबिन उत्‍पादन में एक आवश्‍यक भूमिका निभाता है। हमारा शरीर हीमोग्‍लोबिन का उपत्‍पादन करने के लिए फोलेट का उपयोग करता है। हीमोग्‍लोबिन आपके संपूर्ण शरीर में ऑक्‍सीजन (Oxygen) के परिवहन का काम करता है। अगर किसी व्‍यक्ति को पर्याप्‍त मात्रा में फोलेट नहीं मिलता है तो उनके शरीर में मौजूद लाल रक्‍त कोशिकाएं परिपक्व नहीं हो पाती हैं, जिससे शरीर में हींमोग्‍लोबिन के स्‍तर में कमी और एनीमिया (Anemia) का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फोलेट के अच्‍छे स्रोत वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें शामिल हैं, पालक, चावल, मूंगफली, राजमा, सलाद आदि।


हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने में उपयोगी जड़ी बूटियां – Hemoglobin Badhane Me Upyogi Jadi-Butiyan in Hindi

कुछ विशेष प्रकार की जड़ी-बूटियों का उपयोग करके भी शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाया जा सकता है। यद्यपि कुछ मसाले जैसे अजवायन, पुदीना और जीरा आदि भी आयरन के अच्‍छे स्रोत माने जाते हैं जिनका नियमित सेवन करने से आपके शरीर में लोहे की दैनिक जरूरत को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा भी आप कुछ अन्‍य जड़ी बूटियों (Herbs) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं जैसे कि शतावरी या बिच्छू बूटी (Nettle Leaf) आदि। ये जड़ी बूटियां आपके हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करती हैं। नेटल (बिच्छू बूटी) के पत्‍तों में लोहा, विटामिन बी और सी के साथ बहुत से विटामिन होते हैं जो लाल रक्‍त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं।
हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने के लिए व्‍यायाम करें – Hemoglobin Badhane Ke Liye Vyayam Kare in Hindi

https://healthtoday7.blogspot.com/
आप अपनी दिनचर्या में कुछ प्रकार के व्‍यायाम शामिल करें। जब आप व्‍यायाम करते हैं, तो आपके पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन की ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है जिसे पूरा करने के लिए शरीर द्वारा अधिक लाल रक्‍त कोशिकाओं का उत्‍पादन किया जाता है। आप व्‍यायाम अपके शरीर को तंदुस्‍त और क्रियाशील बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए अपने शरीर मे हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ाने के लिए आप नियमित व्‍यायाम शुरु करें।


हीमोग्‍लोबिन के लिए आयरन अवरोधकों से बचें – Avoid Iron Blockers Food To Increase Hemoglobin In Hindi

यदि आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी है तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो आपके शरीर में लोहे के अवशोषण को रोकने का काम करते हैं। यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को कम कर सकता है। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों में शामिल हैं :
कॉफी
चाय
शीतल कार्बनिक पेये जैसे कोला आदि
वाइन
बीयर आदि

ग्‍लोबिन बढ़ाने के अन्‍य तरीके – Blood Badhane Ke Tips In Hindi
आप ऊपर बताए गये उपायों का इस्‍तेमाल कर अपने शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर को बढ़ा सकते हैं इनके अलावा भी आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित कुछ सावधानियां रखने की जरूरत है जो कि इस प्रकार हैं।

आपको अपने भोजन में लस (gluten) युक्‍त खाद्य पदार्थों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
पूरे अनाज (Whole grains), अनाज की रोटी और पास्‍ता का सेवन करना चाहिए।
मासिक धर्म और गर्भावस्‍था (Menstruation and pregnancy) के दौरान अधिक लौह समृद्ध भोजन का उपभोग करना चाहिए।
अपने शरीर में रक्‍त परिसंचरण (blood circulation) के सुधार के लिए प्रतिदिन दो बार ठंडे पानी से नहाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.