Header Ads

आंखों की एलर्जी को एकदम सही करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे


आंखों की एलर्जी को एकदम सही करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे
HEALTH BENEFIT
आजकल लोग आखो की एलर्जी के कारण काफी परेशान रहते है और आंखों की एलर्जी दूर करने के उपाय, दुनिया भर में लोग आजकल आंखों की एलर्जी से ग्रसित हैं। एक रिपोर्ट के आधार पर दुनिया भर की आबादी का लगभग 20 प्रतिशत लोग एलर्जी का शिकार होते हैं। आंखों में एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। मुख्‍य रूप से आंखों की एलर्जी पर्यावरण के घटकों पर निर्भर करती है। आंखों की एजर्ली में आंखे लाल होना, आंखों में खुजली होना, आंखों से पानी आना, पलकों की सूजन आदि लक्षण हो सकते हैं। इस लेख में आप आंखों की एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय जान सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में -
आंख की एलर्जी का इलाज ठंडी सिकाई से – आप अपनी आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए ठंडी सिकाई का उपयोग कर सकते हैं। यह आंख की एलर्जी दूर करने के घरेलू उपायो में से एक है जो आंखों को तत्‍काल राहत दिला सकता है। आप किसी मखमली या कोमल कपड़े के एक या एक से अधिक टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं। इन कपड़ों को बर्फ के ठंडे पानी में डुबो दें। बर्फ के अतिरिक्‍त पानी को निचोड़कर निकाल दें और इस कपड़े से अपनी आंखों की सिकाई करें। कपड़े की ठंडक बाहारी प्रभाव के कारण आंखों में होने वाली खुलजी और सूजन को दूर करने में मदद करती है।आंख की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय के रूप में आप इस विधि को 5-10 मिनिट के अंतराल में दोहरा सकते हैं। संक्रमण से बचने के लिए आपको दोनों आंखों में अलग-अलग कपड़ों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

कैमोमाइल चाय - आयुर्वेद में ऐसी बहुत सी औषधीयां और जड़ी बूटी हैं जो आंखों की एलर्जी को दूर करने में आपकी मदद करती हैं। कैमोमाइल चाय भी एक ऐसी ही औषधी है। कैमोमाइल चाय से की जाने वाली ठंडी सिकाई आंख की एलर्जी को प्रभावी रूप से ठीक कर सकती है। इसके लिए आप कैमोमाइल चाय के दो टी बैग का प्रयोग कर सकते हैं। आप इन टी बैग को गर्म पानी के 1 कप में 5 मिनिट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इन टी बैग को बाहर निकाल कर फ्रिज में ठंडा करें। इन ठंडे टी बैग से अपनी आंखों की सिकाई करें। अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इस उपचार को 2-3 दिन तक प्रतिदिन 3-4 बार दोहराएं। कैमोमाइल चाय में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण एलर्जी को दूर करने में प्रभावी होते हैं।

नमक और पानी - क्‍या आप आंख की एलर्जी से परेशान हैं? यदि ऐसा है तो आंख की एलर्जी दूर करने के घरेलू उपाय के रूप में नमक और पानी का उपायोग करें। नमकीन पानी से अपनी आंख धोने से आप आंख आने (conjunctivitis) की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा नमक वाले पानी का उपयोग आंखों की सूजन और जलन को भी दूर करने में मदद करता है। लेकिन नमक को गर्म पानी के साथ उपयोग करने से बचना चाहिए। क्‍योंकि यह आपकी आंखों को और अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

नेत्र ज्योति बढ़ाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे
HEALTH BENEFIT
अगर आप भी नेत्र ज्योति बढ़ाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे जिनकी मदद से आपकी नेत्र ज्योति भी शीग्र बढ़ जाएगी। दुनिया की सुंदरता को हम केवल आंखों से ही जान सकते हैं। इसलिए आंखें हमारे लिए बहुत ही अनमोल होती हैं। लेकिन कुछ लोगों में आंखों की कम रोशनी होने की समस्या होती है। जिससे उन्‍हें स्‍पष्‍ट या दूर की चीजों को देखने में दिक्‍कत हो सकती है। लेकिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ प्रभावी घरेलू उपाय भी मौजूद हैं।

शकरकंद - मीठे आलूओं का नियमित सेवन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। शकरकंद में दो एंटीऑक्सीडेंट्स ल्यूटेन और जीजेनथिन मौजूद होते हैं। इसलिए शकरकंद में पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो आंखों की सूजन और विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी प्रभावी योगदान देते हैं। इसके लाभ प्राप्त करने के लिए आप शकरकंद को उबाल कर सेवन कर सकते हैं।


पालक का सेवन – आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और आंखों की द्रष्टि को बढ़ाने के लिए पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक में विटामिन E, A, B, और C की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा पालक में आयरन और जस्‍ता जैसे खनिज पदार्थ के अलावा ल्यूटेन और जीजेनथिन जैसे फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स की अच्‍छी मात्रा होती है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पालक हमारी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करती है। नियमित रूप से दैनिक आहार में पालक को शामिल कर मैकुलर अपघटन और मोतियाबिंद आदि समस्‍याओं को रोका जा सकता है।आप अपनी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए पालक को अपने भोजन में शामिल करने के साथ ही सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने के सबसे अच्‍छे घरेलू उपायो में से एक है।

बीन्‍स और फलियां –बीन्‍स और फलियों में जस्‍ता की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें बायोफ्लावोनॉयड्स की भी अच्‍छी मात्रा मौजूद होती है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। इन खाद्य पदार्थो का नियमित सेवन करने से यह हमारी आंखों में रेटिना की रक्षा होती है और मोतियाबिंद की संभावना कम होती हैं। आप भी अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में दाल, राजमा, चने, हरी मटर और अंकुरित अनाजों का सेवन कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

अंडा - आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने का सबसे अच्‍छा तरीका अंडों का सेवन हो सकता है। इसके अलावा अंडे आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और ऊर्जा बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। अंडे में आवश्‍यक अमीनो एसिड और पानी में घुलनशील और अघुलनशील विटामिनों की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा अंडे की जर्दी में ल्यूटेन और जीजेनथिन की भी अच्‍छी मात्रा होती है। ये अंडे की जर्दी को पीला रंग प्रदान करते हैं।

आप अपनी आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए प्रतिदिन 1 से 2 अंडों का नियमित उपयोग कर सकते हैं। उबला हुआ अंड़ा आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अपने स्वाद और रूचि के अनुसार इसे अन्‍य उत्‍पादों के साथ मिलाकर उपयोग कर सकते हैं।


किडनी को साफ करने के लिए रोज़ाना करे ये छोटासा काम
HEALTH BENEFIT
किडनी हमारे शरीर का एक महत्‍वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर के वेस्ट पदार्थो को छान कर, इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने और हॉर्मोन बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। किडनी का प्रमुख काम आपके द्वारा लिए गए तरल पदार्थों से अशुद्धियों को दूर कर पोषक तत्‍वों को अवशोषित करना है। इसलिए हमारी किडनी को भी स्वस्थ रखा जाना जरुरी है। इस लेख में आप किडनी को साफ करने के उपाय के बारे में जानेंगे।

सेब के सिरका - आप अपने भोजन में सेब के सिरके को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधा कप पानी में 3-4 छोटे चम्‍मच सेब के सिरका को मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें। यह गुर्दे के पत्‍थरों को रोकने में मदद करता है। इस तरह से सेब के सिरके का उपयोग कर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।

अदरक - आप किडनी मजबूत करने के लिए अदरक को गर्म पानी में उबालें इसके लिए आप अदरक को बारीक काट सकते हैं या इसे किस भी सकते हैं। पानी को लगभग 10 मिनिट तक उबलने दें और इसमें नींबू रस और शहद भी मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें और नियिमत रूप से प्रतिदिन 2 कप इसका सेवन करें। यह आपकी किडनी को क्लींस करने में मदद करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.