Header Ads

खाना खाने के बाद की एक्सरसाइज

खाना खाने के बाद की एक्सरसाइज है यह आसन, हर भारतीय को करना चाहिए


आजकल काम की व्यस्तता इतनी बढ़ चुकी है कि व्यक्ति अपने शरीर पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाता है। ऐसे में व्यक्ति बड़ी ही आसानी से बीमारियों के चपेट में आ जाता है। जिस तरह शरीर के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है, उसी तरह शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है। आपको यह तो पता होगा कि व्यायाम कब और कैसे करना चाहिए, लेकिन क्या आपको यह जानकारी है कि खाने के बाद एक एक्सरसाइज ऐसी भी है जिसे हर किसी को करना चाहिए। उसका नाम है वज्रासन।
अगर आप चाहते हैं कि आप खुद को पेट की बीमारियों से दूर रखें तो आपको ध्यान से और नियमित रूप से खाना खाने के बाद वज्रासन करना चाहिए। इससे खाने को पचाने में बहुत ही सहायता मिलती है।

ज्यादातर आसन भोजन करने के कम से कम 3 घंटे पहले किए जाते हैं लेकिन वज्रासन एक ऐसा आसन है जिसे आप भोजन करने के तुरंत बाद कर सकते हैं। इससे भोजन आंतों में ठीक से बैठ जाता है आपको पेट की समस्या नहीं होती है।
आइए जानते हैं वज्रासन का क्या अर्थ है

वज्र + आसन, वज्र का मतलब होता है कठोर, सख्त अथवा मजबूत। इस आसन के अभ्यास से शरीर मजबूत बनता है। इस आसन को सुबह या शाम दोनों वक्त कर सकते हैं।
अब जानते हैं कि वज्रासन कैसे करें

घुटनों के बल बैठ जाइए तथा पंजों को पीछे फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दीजिए। ये ध्यान रखें आपके घुटने पास-पास और एड़ियां अलग-अलग रहनी चाहिए। इसी दौरान अपने नितंबों को पंजों के बीच रखिए तथा आपकी एड़ियां कूल्हों की तरफ रखिए।

और अंत में इस अवस्था में बैठते समय हथेलियों को घुटनों पर रखिए। वज्रासन को जितना संभव हो सके उतने समय तक अभ्यास कीजिए। भोजन के पश्चात खास तौर पर कम से कम पांच मिनट तक इस आसन को करना चाहिए। 
आइए अब जानते हैं वज्रासन के फायदे
1. यह आसन पाचन में सुधार करता है और नियमित अभ्यास से यह कब्ज को दूर करता है।
2. इसकी मदद से पाचन शक्ति अच्छी होती है, जिससे अल्सर और अम्लता की समस्या से छुटकारा मिलता है।
3. यह आसन पीठ को मजबूत बनाता है और पीठ के निचले हिस्से की समस्या को रोकता है।
4. यह आसन पेल्विक की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।
5. यह प्रसव पीड़ा को कम करने में मदद करता है और मासिक धर्म की ऐंठन को भी कम करता है।
6. नियमित तौर पर वज्रासन का अभ्यास वेरिकोज वेन्स, ज्वाइंट पेन और गठिया जैसे रोगों से दूर रखने में मददगार है।
7. यह आसन उन लोगों के लिए सही है जो ध्यान मुद्रा में जाने की इच्छा रखते हैं।
वज्रासन करने के वैज्ञानिक फायदे
वज्रासन लोवर पेलविक में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है। जब आप अपने पैरों पर बैठते हैं, तो ब्लड फ्लो पैरो में घट जाता है और डाइजेस्टिव एरिया में बढ़ जाता है। ऐसे में पाचन तंत्र बहुत ही अच्छी तरह से काम करता है।

खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए

पानी पीने को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे सवाल उपजते हैं। जैसे पानी कब पीना चाहिए, पानी कैसे पीना चाहिए या फिर पानी कितना पीना चाहिए। ऐसा ही एक सवाल है कि खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए? इस सवाल को लेकर आज भी बहस जारी है।

ऐसा देखा गया है कि कुछ लोग खाना खाने से पहले पानी का सेवन कर लेते हैं तो कुछ लोग खाना खाने के दौरान या खाना खाने के बाद गट-गट करके कई घूंट पानी अपनी पेट भर लेते हैं।
पानी पीने को लेकर क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद की माने तो खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद की माने तो भोजन के तुरंत बाद पानी का सेवन करना जहर के समान है। इससे न केवल आपकी पाचन शक्ति खराब होती है बल्कि आपको कई तरह के रोगों से भी गुजरना पड़ता है।

दरअसल जठर या आमाशय में खाना खाने के दौरान अग्नि प्रदीप्त (दहकना) होती है। जठर में अग्नि का प्रदीप्त होना शरीर में भोजन के लगने और पचने की प्रकिया है। जब भोजन पचता है तो उससे मास, मज्जा, रक्त, मल, मूत्र, वीर्य और अस्थियां बनता है जो शरीर के लिए फायदेमंद रहता है।


अब सवाल यह उठता है कि जब हम खाना खाते हैं और उस दौरान हम पानी पीने लगते हैं, तो क्या होता है? आपको बता दें कि खाना खाते समय पानी पीने से जठर में अग्नि शांत हो जाती है। ऐसी स्थिति में भोजन पचता नहीं बल्कि सड़ता है। पेट में भोजन सड़ने से गैस के अलावा और कई रोग उत्पन होने लगते हैं।
अब सवाल यह उठता है कि खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के एक से डेढ़ घंटे बाद पानी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाना खाने के चालीस मिनट से एक घंटा पहले तक पानी का सेवन कर लीजिए।
क्या कहता है शोध

विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है तो खाना खाते समय या खाना खाने के बाद पानी पीते हैं तो यह आदत गैस्ट्रिक रस को कम करके पाचन को गंभीर रूप से प्रभावित करता है और इंसुलिन के स्तर में उछाल का कारण बनता है। आहार विशेषज्ञ की माने तो आप जो भी खाते हैं, उसे पचाने में लगभग दो घंटे लगता है। इसलिए खाना खाने के बाद पानी का सेवन मत कीजिए।
भोजन के ठीक बाद पानी पीने से गैस्ट्रिक रस पतला हो जाता है। हालांकि, हमारा पेट पानी को अवशोषित करने में सक्षम है, लेकिन भोजन के बाद पानी का अधिक सेवन करने से पाचन के लिए जरूरी एंजाइम पतला हो जाता है।
पानी कब पीना चाहिए
सोने से पहले

रात के दौरान होने वाले किसी तरल पदार्थ के नुकसान से बचने के लिए सोने के एक घंटा पहले एक गिलास पानी पीएं।
स्नान से पहले

अपने रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए स्नान करने से पहले एक गिलास पानी पीएं।
सुबह उठने के बाद

अपने आंतरिक अंगों को सक्रिय करने में मदद करने के लिए सुबह उठने के बाद खाली पेट एक गिलास पानी पीएं। पानी दिन के पहले भोजन से पहले किसी भी विषाक्त पदार्थ को हटाने में मदद करेगा। – सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे
भोजन से पहले
पाचन में मदद करने के लिए भोजन से 40 मिनट पहले एक ग्लास पानी पीएं। इसके अलावा शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने की अनुमति देने के लिए भोजन के एक घंटे बाद पानी पीएं।


सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे
https://healthtoday7.blogspot.com/

https://healthtoday7.blogspot.com/

पानी पीने का सही समय और पानी पीने का सही तरीका आपको रोगों से मुक्ति दिला सकता है। ऐसा देखा गया है कि सुबह उठने के साथ खाली पेट पानी का सेवन बहुत ही कम लोग करते हैं। लेकिन यदि आप इस आदत को अपनी आदत में शामिल कर देते हैं तो आपको कई फायदे मिलेंगे।
सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे – Drinking water empty stomach benefits
1. खाली पेट पानी पीने से पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त


https://healthtoday7.blogspot.com/
खाली पेट पर पानी पीने से पाचन तंत्र को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती और पेट जल्दी साफ हो जाता है। जब आपका सुबह पेट साफ हो जाता है तो आप अच्छा फील करते हैं।
2. शरीर की गंदगी को बाहर निकाले खाली पेट पानी पीना
https://healthtoday7.blogspot.com/
सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद अपशिष्ट या विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है। जब भी आप पेशाब करते हैं, तो आप तरल रूप में विषाक्त पदार्थों को निकाल देते हैं। जितना अधिक आप पानी पीते हैं, जितना अधिक आप बाथरूम में जाते हैं। इस तरह, आप अपने शरीर को शुद्ध और अपशिष्ट पदार्थ को निकालते हैं।
3. तनाव से राहत और माइग्रेन में आराम
https://healthtoday7.blogspot.com/


सुबह खाली पेट एवं दिनभर पानी पीते रहने से तनाव नहीं होता, और मानसिक समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। व्यक्ति के लगातार सिरदर्द और माइग्रेन के हमलों का कारण शरीर में पानी की कमी होता है। खाली पेट पानी पीने से स्वाभाविक रूप से सिर दर्द से मुक्ति मिल सकती है। इतना ही नहीं, पर्याप्त पानी पीने से मौखिक या दंत समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।
4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है खाली पेट पानी पीने की आदत
https://healthtoday7.blogspot.com/
हम इस तथ्य से हम अवगत हैं कि हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पानी आवश्यक है। हमें यह भी जानना चाहिए कि शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए पानी हमारे लिए कितना जरूरी है। नियमित रूप से इसे सुबह खाली पेट पीने से न केवल शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं बल्कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। यह संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है।
5. मेटाबॉलिजम को बढ़ाए और वजन कम करे
https://healthtoday7.blogspot.com/


अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं, तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए। खाली पेट पर पानी पीने से आपके आहार को बढ़ावा मिलता है। यह शरीर के मेटाबॉलिजम के दर को लगभग 25 प्रतिशत बढ़ा देरी है।
मेटाबॉलिजम में तेजी से भोजन को तीव्र पचाने में मदद मिलती है, और इससे लंबे समय तक वजन कम करने में मदद मिलती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हमेशा प्रतिदिन कम से कम चार लीटर पानी पीजिए।
6. शरीर की ऊर्जा को बढ़ाए खाली पेट पानी पीना
https://healthtoday7.blogspot.com/
यदि आपको नींद आती है या फिर आप हमेशा सुस्ती में रहते है, तो आप खाली पेट पानी पीने के आदत को बनाएं। इससे आप तुरन्त सक्रिय महसूस कर सकते हैं। यह लाल रक्त कोशिकाओं को तेजी से बढ़ने के लिए उत्तेजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक ऑक्सीजन और ऊर्जा मिलती है।
7. सुबह खाली पेट पानी पीने के अन्य फायदे

सुबह उठकर पानी पीने से न केवल गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है बल्कि इससे शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है, जिससे आप छोटी-छोटी बीमारियों के चपेट में नहीं आते। जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है, उनकी यह समस्या भी खाली पेट पानी पीने से दूर हो जाएगी।
https://healthtoday7.blogspot.com/
इन सबके अलावा सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मांसपेशियां भी ताकतवर बनती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.