Header Ads

जानें क्या है स्वप्नदोष और क्या है इसके कारण..!!!


जानें क्या है स्वप्नदोष और क्या है इसके कारण..!!!

स्वप्नदोष या Nightfall या Wet Dream पुरुषो या विशेषकर युवाओ में होने वाली बहुत ही आम घटना है और अपने नाम के विपरीत स्वप्नदोष (Night Fall) कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक दैहिक क्रिया है जिसके द्वारा हमारा शरीर खुद से पुरुष के भीतर लगातार बन रही शुक्राणु कोशिकाओं की बहुतायत को शरीर से बाहर निकाल देती है। इसलिए जब आपके सोते समय वीर्य का स्खलन खुद से हो जाते, तब हम उस स्तिथि को स्वप्नदोष या Nightfall या Wet Dreams कहते है।


पुरुषो की तरह महिलाओ में भी स्वप्नदोष की क्रिया होती है मगर उसके लक्षण और कारण थोड़े अलग होते है। स्वप्नदोष के कारण अलग अलग होते है, कुछ पुरुषो में इसका कारण आपकी जीवनशैली होती है तो कुछ में खानपान के कारण तो कुछ लोगो में यह यौन इच्छाओं को दबाने या हार्मोनल असंतुलन या हद से ज्यादा हस्तमैथुन करने के वजह से भी हो सकता है मगर अगर इसे कंट्रोल नहीं किया गया तो शीघ्रपतन, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, यौन कमजोरी , स्पर्म के काउंट की संख्या में कमी या अनिद्रा जैसे परेशानियों का कारण बन सकता है। आइये जाने स्वप्नदोष या Nightfall या Wet Dream होने के क्या क्या कारण हो सकते है।
1. निश्चित मात्रा में संचय करने की सीमा

हमारे शरीर के अंडकोष निरंतर वीर्य का निर्माण करते रहते है और जब दूसरे तरीकों जैसे सम्भोग या हस्तमैथुन के द्वारा वीर्य का स्खलन नहीं हो पाता है तो हमारा शरीर इसे खुद से स्खलित कर देता है क्योंकि हमारे शरीर में वीर्य को जमा करके रखने की एक निश्चित सीमा होती है। यह अवस्था ऐसे लोगो के साथ ज्यादा होता है जो ब्रह्मचर्य का पालन करते है और खुद को सम्भोग और हस्तमैथुन से दूर रखते है।

2. वासनायुक्त सोच या कल्पना
पुरुषो और खासकर युवाओं में स्वप्नदोष या Nightfall या Wet Dream होने के प्रमुख कारण है प्रेमपूर्ण और अभद्र फिल्मों और अश्लील तस्वीरें को देखना , सेक्स कहानियां को पढ़ना , अपने दोस्तों के साथ सेक्स सम्बंधित बातचीत और पोर्न साइट्स को विजिट करना है। आपकी इन क्रियाओ के कारण आप उतेजित हो जाते और आपके अवचेतन मन में यह बातें घूमती रहती है और जब आप सो जाते है तब आपका अवचेतन मन जागृत हो जाता है और आप सपनोँ की दुनिया में वो सब करते है जो आप जागते समय किन्ही कारणों से नहीं कर पाए और फलस्वरूप आप स्खलित हो जाते है।

3. सम्भोग की चाहत
जब आप अपनी गर्ल फ्रेंड या पार्टनर के साथ रोमांटिक समय व्यतीत करते है और आपको सम्भोग की तीव्र चाहत होती है मगर किसी कारणवश आप सम्भोग की क्रिया में लिप्त नहीं हो पाते है तब आपका शरीर और अवचेतन मन स्वप्नदोष के द्वारा स्वाभाविक रूप से आपकी इस इच्छा को पूरी करता है । इसी का दूसरा पहलू यह भी है कि आप ऐसे जॉब में है, जिसमे आपको अपने पार्टनर से दूर रहना पड़ता है और आप दोनों के बीच आपस में प्रबल आकर्षण या प्रेम है तो आपका अवचेतन मन आपके पार्टनर की कमी को स्वप्न में पूरा करता है और फलस्वरूप आप स्खलित हो जाते हो।

4. अत्याधिक हस्तमैथुन
स्वप्नदोष होने के कारणों में अत्याधिक हस्तमैथुन करना एक मुख्य कारण है। जब आप अत्याधिक रूप से हस्तमैथुन करते है और आप हस्तमैथुन के दो लगातार सत्रों के बीच में अपने जननांग को पर्याप्त आराम नहीं देते तो आपके जननांग की नसे,जो प्रजनन प्रणाली के साथ मस्तिष्क को जोड़ने का काम करती है वो कमजोर हो जाती है और फलस्वरूप मस्तिष्क उद्गार तंत्र ( ejaculatory mechanism ) पर अपना नियंत्रण खो देता है और जिसके कारण अनैच्छिक स्खलन होने की संभावना बढ़ जाती है। नसों की कमजोरी स्वप्नदोष होने के कारणों में सबसे प्रमुख कारण है और इस समस्या का सम्बन्ध दुसरे सेक्स समस्या के साथ कब जुड़ जाता है, आपको पता ही नहीं चलता। जनानाग के नसों के कमजोर होने के कारण आप नपुंसक भी बन सकते है या आपके अंदर सम्भोग करने की चाहत भी धीरे धीरे कम हो सकती है ।
5. गलत जीवनशैली
हमारी गलत जीवनशैली भी एक कारण है जिसके कारण हम लोगो को स्वप्नदोष की शिकायत हो सकती है। इसके अंतर्गत ऐसे बहुत से कारण आते है जिन्हें हमे सुधारने या कम करने की जरुरत है और इनमे से प्रमुख है :-
चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थो विशेषकर दूध या दूध से निर्मित भोज्य पदार्थो सेवन,रात को अधिक गर्म दूध पी कर सोने की बात
खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत
मुलायम बिस्तर, कसे हुए पायजामे या पतलून या अंडरवियर पहन कर सोने की आदत
सोने जाने से पहले मूत्र का त्याग नहीं करना या सोते समय मूत्र लगने की अवस्था में उसे रोक कर रखना
अत्याधिक सिगरेट और शराब का सेवन

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.