Header Ads

पेट में अल्सर हो तो क्या क्या खाना चाहिए


पेट में अल्सर हो तो क्या क्या खाना चाहिए

पेट का अल्सर एक घाव है जो म्यूकोसा लानिंग में विकसित होता हैं जब एसिडिक जूस का अत्यधिक उत्पादन होता है। इसका सबसे आम कारण एच. पाइलोरी बैक्टीरिया का बढ़ना है, हालांकि यह कुछ दवाओं के अत्यधिक सेवन के कारण भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि पेट में अल्सर होने पर हमें क्या खाना चाहिए।
गाजर

पेट के अल्सर वाले रोगियों को गाजर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें क्षारीकरण और उपचार गुण हैं जो एक साथ, अतिरिक्त एसिड से प्रभावित कोटिंग की मरम्मत में मदद करते हैं। आप इसे सलाद के रूप में खाएं। यह बर्निंग और एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी को नियंत्रित कर सकता है।
एलोवेरा
एलोवेरा उपचार और रोगाणुरोधी कार्रवाई के लिए जाना जाता है। यदि आपके पेट में अल्सर हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप एसिडिक जूस के अत्यधिक उत्पादन और गैस्ट्रिक म्यूकोसा की जलन को नियंत्रित कर सकता है। इसमें एच. पाइलोरी बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि को रोकने की क्षमता है जो इस बीमारी का मुख्य कारण है।
सेब

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सेब सबसे लोकप्रिय औषधीय फलों में से एक है। इसमें आहार फाइबर और कार्बनिक एसिड होता हैं, जो पाचन तंत्र के लिए नियामक के रूप में कार्य करता है। पेट के अल्सर की राहत के लिए आप सेब का सेवन कीजिए। आप कब्ज और दस्त की समस्या में भी इसका सेवन कर सकते हैं। – खाली पेट सेब खाने के फायदे

आलू

आलू एक उत्कृष्ट खाद्य समूह का हिस्सा है जो पेट के अल्सर में मदद के लिए जाना जाता है। इसे सबसे अच्छा एंटासिड आहार माना जाता है। इसके लाभों में स्टार्च, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पौष्टिक तत्व शामिल है जो पाचन प्रक्रिया को अनुकूलित करने में योगदान देते हैं। इसके अलावा, ये पेट की जलन को कम करता है और सूजन और रिफ्लक्स को रोकता है।
केला


केला एक ऐसा फल है जो स्टार्च और क्षारीय कंपाउंड से भरपूर है, जो पेट के पीएच को विनियमित करने में मदद करता है। यह पेट के लिए बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ तथा इसके पोषक तत्व क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने में सहायता करते हैं। यह एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्र्रिटिस के कारण होने वाली परेशानी को धीमा कर देता है।
ध्यान देनी वाली बात
पेट के अल्सर में आप कैफीन, मिठाई, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, चटपटा खाना, शराब, तला हुआ खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड से दूरी बनाकर रखें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.