Header Ads

धूम्रपान की लत को आसानी से कैसे छोड़े


धूम्रपान की लत को आसानी से कैसे छोड़े

आज के समय में धूम्रपान करना एक लत बन चुकी है। पूरी दुनिया में 1 अरब लोग धूम्रपान करते हैं। भारत में हर साल तंबाकू सेवन से 10 लाख लोगों की मौत हो जाती है। इस तरह तंबाकू सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ी चुनौती बन कर उभरा है। इससे बहुत सी बीमारियां होती हैं। उसमें कैंसर सबसे अधिक है। धूम्रपान करने से फेफड़े भी खराब हो जाते हैं। भारत की आबादी 125 करोड़ है जिसमें 10 करोड़ लोग धूम्रपान करते हैं।

तंबाकू में निकोटीन तत्व पाया जाता है, जिसके कारण सेवन करने वाले व्यक्ति को इसकी लत पड़ जाती है। बार-बार तंबाकू सेवन की चाह मन में उत्पन्न होती है। धूम्रपान करने से दिल की बीमारियां, पेट का अल्सर, तनाव अवसाद, वजन बढ़ना, गैस, अनिद्रा, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी बीमारियां होती हैं। इस लेख में हम आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए कुछ जरूरी टिप्स देंगे।

धीरे – धीरे इस लत को छोड़ें

एक बार में धूम्रपान छोड़ना जरा भी आसान नहीं है। यदि आप दिन में 6 सिगरेट पीते हैं तो इसे घटाकर 3 कर दें। फिर 2 कर दे, उसके बाद सिर्फ 1 सिगरेट ही लें। फिर 1 – 1 दिन के अंतराल पर सिगरेट का सेवन करे। धीरे धीरे इस गैप को बढ़ाते जाये। फिर उसे भी छोड़ दें।

अपना ध्यान दूसरी चीज पर लगायें

जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करें, तो तुरंत ही अपने मित्रों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों के बीच में चले जाएं। किसी दूसरी बात पर बात करें। इससे आपका ध्यान सिगरेट की तलब से हट जाएगा। इस दौरान आप अपने मनपसंद काम भी कर सकते हैं जैसे- टीवी देखना, किताब पढ़ना, अखबार पढ़ना, बाग़वानी करना, सिनेमा देखना।

च्युइंगम खायें
जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करे तो च्युइंगम खाये। इसे आसानी से आप अपनी बुरी लत को छोड़ सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह होती है कि च्युइंगम काफी देर तक मुंह में बना रहता है। इतनी देर तक आपको धूम्रपान करने का मन नहीं करेगा क्योंकि आपका मुँह इसे चबाने में व्यस्त होगा।

पॉपकार्न अपने पास रखे

पॉपकॉर्न खाकर भी आप सिगरेट की लत को छोड़ सकते हैं। जब भी आपका धूम्रपान करने का मन करे, आप जेब से पॉपकॉर्न निकालकर खाने लगे। यह खाने में भी बहुत टेस्टी होता है और उससे सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता है। इस तरह धीरे-धीरे आप धूम्रपान की लत छोड़ सकते हैं।

धूम्रपान करने वाले दोस्तों से दूर रहे
ऐसे दोस्तों के पास जाना बंद कर दें जो आपको सिगरेट, बीड़ी जैसी चीजें ऑफरकरते हैं। कई बार दोस्तों की बात मानकर लोग धूम्रपान फिर से शुरू कर देते हैं। इसलिए उनसे पहले ही कह दे कि जब भी आप उनसे मिलने जाए तो कोई भी दोस्त सिगरेट, बीड़ी जैसे सामग्री ना प्रस्तुत करें।

सौंफ इलायची का सेवन करें

जब भी आपका धूम्रपान करने का मन करता है आप सौंफ इलायची, पास पास जैसी चीजें खा सकते हैं। इससे आपके मुंह में ताजगी भी आएगी और आप धूम्रपान से बच जाएंगे। यह आपकी हेल्थ को हमेशा बेहतर ही बनाएगा.

मजबूत इच्छा शक्ति से धूम्रपान छोड़े

धूम्रपान छोड़ने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति का होना बहुत जरूरी है। यह धीरे धीरे आपके पूरे शरीर को विकृत कर देगा। स्वास्थ्य के लिए गम्भीर चुनौती बन जाएगा। यदि कैंसर जैसी बड़ी बीमारी आपको हो जाती है तो यह आपके लिए जानलेवा बन जाएगा। इसलिए आप खुद ही यह इच्छा पैदा कर लें इसे हर हालत में छोड़ना है। भले ही आप 6 महीने या साल भर में इसे छोड़े, पर अंत में से हमेशा के लिए छोड़ देना है।

योगा एवं व्यायाम करें

धूम्रपान करने की तलब लोगों को धूम्रपान करने की तलब तनाव के वक्त सबसे अधिक लगती है इसलिए आप प्रतिदिन योगा व्यायाम जोगिंग या खेल खेल कर अपने तनाव को कम कर सकते हैं. इससे आपको शांति तो मिलेगी ही साथ ही आपकी यह गंभीर समस्या भी आपसे दूर हो जाएगी.
धूम्रपान छोड़ने वाली दवाइयां ले

आजकल बाजार में बहुत सी दवाइयां उपलब्ध हैं जिनको खाकर आप धूम्रपान की लत छोड़ सकते हैं। बूप्रोपिन (Bupropion), चांटीक्स (Chantix), Nicotex जैसे कई ब्रांड बाजार में उपलब्ध है। ये दवाई काफी लाभकारी होती है जिससे आपको स्मोकिंग छोड़ने में आसानी हो जाती है और इन दवाई का आपको कोई नुकसान भी नहीं होता जो की आपके लिए फायदे का सौदा बन जाता है.

धूम्रपान छोड़ने के फायदे
* धूम्रपान छोड़ने से शरीर के अंदर खून का संचार नॉर्मल हो जाता है। फेफड़े ठीक से काम करने लगते हैं जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है।
* धूम्रपान छोड़ने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं। धूम्रपान छोड़ने से कैंसर होने का खतरा 50% तक कम हो जाता है। इसे छोड़ने से बहुत से स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अनिद्रा की शिकायत दूर हो जाती है और व्यक्ति को भरपूर नींद आने लगती है। सिरदर्द, अवसाद, डिप्रेशन, घबराहट, चिंता, बेचैनी जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
* धूम्रपान छोड़ने से आपके परिवार के सदस्य और बच्चे भी अच्छा महसूस करते हैं क्योंकि सिगरेट, बीड़ी के धुएँ में उनका भी दम घुटने लगता है।
* धूम्रपान छोड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपके घर वाले सिगरेट, बीड़ी की बदबूदार गंध से बच जाते हैं। जो लोग धूम्रपान करते हैंउनके कमरे में अक्सर धुआं भरा रहता है। उनके कपड़ों से तंबाकू की बदबू आती रहती है जो की बिल्कुल अच्छी बात नहीं है।

दोस्तों, स्मोकिंग करना हमारे लिए बहुत ही नुकसान वाला होता है. इससे हमे कभी भी कोई फायदा नहीं होता बल्कि धीरे धीरे हमारी हेल्थ ख़राब होती जाती है. शुरू में शौक से शुरू की गयी यह आदत बाद में एक बहुत बड़ी बीमारी की तरह बन जाती है जिससे निकलना किसी भी व्यक्ति के लिए आसान नहीं हो पाता. अगर आपने कभी भी सिगरेट नहीं पी है तो हमेशा इससे दूर ही रहो. इससे जितना आप दूर रहोगे उतना ही यह आपके लिए बढ़िया है.
अगर आपको सिगरेट छोड़ने में बहुत दिक्कत आ रही है तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर से जरुर कंसल्ट कर लेना चाहिए. क्योंकि आप जितना स्वस्थ रहोगे आप उतना बेहतर तरीके से अपनी लाइफ को जी सकोगे. तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरुर बताये. अगर आओ इस आर्टिकल से जुडी हुई कोई भी जानकारी शेयर करना चाहते है तो हमे कर सकते है.
तो दोस्तों यह थे कुछ टिप्स जो आपको स्मोकिंग से दूर रहने में हमेशा हेल्प करेंगे. आपको अगर यह Article धूम्रपान की लत को आसानी से कैसे छोड़े How To Quit Smoking Addiction In Hindi पसंद आया हो तो नीचे कमेंट करे. आपका हर एक कमेंट मेरा उत्साह बढाता है. ऐसे ही बेहतरीन आर्टिकल पढने के लिए नीचे Related Post जरुर देखे.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.