Header Ads

किशमिश का पानी पीने के फायदे –


किशमिश का पानी पीने के फायदे –


खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे होते हैं। यह सुनकर आपको शायद हैरानी हो सकती है। लेकिन यह सही है। क्‍योंकि किशमिश को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। इसलिए किशमिश का पानी पीने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। किशमिश शुष्‍क फलों से संबंधित है जिसका उपयोग ड्राई फूड के रूप में किया जाता है। किशमिश प्राकृतिक शर्करा से भरे हुए होते हैं इसलिए यह ऊर्जा बूस्‍टर के रूप में उपयोग किया जाता है। किशमिश का पानी पीने के फायदे रक्‍तचाप को नियंत्रित करने, वजन कम करने, पाचन को ठीक रखने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं। इस आर्टिकल में आप खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे जानेगें। आइए जाने किस तरह से किशमिश का पानी हमारे लिए फायदेमंद है।


किशमिश का पानी – Raisin Water in Hindi
हम सभी अपने आहार में किशमिश का उपयोग करते हैं। बहुत से लोगों को किशमिश बहुत ही पसंद होती है। क्‍योंकि यह स्‍वाद के साथ ही पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है। लेकिन क्‍या आप किशमिश को भिगो कर उपयोग करते हैं। जिस तरह से बादाम को भिगो कर खाने के फायदे होते हैं उसी तरह से किशमिश को भिगो कर खाने के फायदे होते हैं। लेकिन जरा रूकें क्‍योंकि किशमिश के पानी के फायदे शायद आपको पता नहीं हैं। किशमिश खाना जितना फायदेमंद होता है उससे कहीं अधिक किशमिश के पानी को खाली पेट पीना। आइए जाने खाली पेट किशमिश पानी पीने के फायदे और उपयोग क्‍या हैं।


किशमिश का पानी पीने से क्या फायदा होता है – Kismis Ka Pani Peene Se Kya Fayda Hota Hai

किशमिश का पानी बढ़ता है प्रतिरक्षा शक्ति – Raisin Water For Boosts Immune System in Hindi

किशमिश में विभिन्न गुण हैं जो यकृत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। किशमिश के पानी की सफलता के पीछे मुख्य कारण यह है कि यह आपके जिगर के अंदर विभिन्न जैव रासायनिक प्रक्रियाओं को उत्तेजित करने में सक्षम है जो आपके पूरे रक्तप्रवाह को बहुत प्रभावी ढंग से डिटॉक्स करता है। अंगूर खुद किशमिश के पानी के अधिकांश लाभ प्रदान करते हैं जो व्यापक रूप से ज्ञात और स्वीकार किए जाते हैं। अगर कई दिनों तक इस तरह के उपचार का पालन किया जाता है तो पाचन में वृद्धि होगी और शरीर में बहुत अधिक ऊर्जा उत्पन्न होगी।
किशमिश पानी के फायदे वजन कम करे – Soaked Raisins Benefits For Weight Loss In Hindi

मोटापा बहुत से लोगों की समस्‍या है जिसे दूर करने के लिए बहुत ही परिश्रम करना पड़ता है। लेकिन इसका एक और सरल उपाय है किशमिश के पानी का उपयोग। किशमिश में प्राकृतिक शर्करा की उच्‍च मात्रा होती है जो आपको अतिरिक्‍त कैलोरी दिये बिना ही भरपूर ऊर्जा उपलब्‍ध कराती है। साथ ही यह आपके मीठा खाने की इच्‍छा पूर्ति भी करती है। स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होने के बावजूद भी आप इन्‍हें बहुत ही कम मात्रा में खाएं। किशमिश का पानी पीने से आप अपने शरीर के अतिरिक्‍त वजन को कम कर सकते हैं। क्‍योंकि यह आपके शरीर में रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करता है साथ ही भूख की इच्‍छा को नियंत्रित वजन कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह से यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो किशमिश पानी का उपयोग कर सकते हैं।


किशमिश पानी के लाभ रक्‍तचाप कम करे – Kismis Water Benefits For Blood Pressure in Hindi

अधिकांश लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होती है। जो कि उनके आहार में नमक की अधिक मात्रा के कारण हो सकती है। उच्‍च रक्‍तचाप के रोगी के लिए किशमिश पानी का प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि किशमिश पानी के औषधीय गुण रक्‍तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं। किशमिश में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है जिसके कारण यह शरीर में नमक को संतुलित करने में मदद करता है। पोटेशियम हमारी रक्‍त वाहिकाओं को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और उचित रक्‍त प्रवाह में मदद करता है। यदि आप उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं तो सुबह के समय खाली पेट किशमिश के पानी का उपभोग कर सकते हैं।

किशमिश का पानी पीने के फायदे रक्‍त बढ़ाने में – Benefits of raisin water enhances blood in Hindi
जिन लोगों को खून की कमी होती है उन्‍हें अक्‍सर किशमिश खाने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में वृद्धि होती है। किशमिश में आयरन उच्च मात्रा में होता है। ऐसा माना जाता है कि लौह समृद्ध खाद्य फलों और सब्जियों की अपेक्षा आयरन किशमिश में अधिक होता है। लौह तत्‍व रक्‍त उत्‍पादन के लिए बहुत ही आवश्‍यक घटक होता है। यदि आप खून की कमी से परेशान हैं तो किशमिश के पानी का सेवन करें। यह आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही रक्‍त वृद्धि में सहायक होता है।

किशमिश के पानी के लाभ हड्डी मजबूत करे – Kishmish Pani Ke Fayde Haddiyo Ke Liye in Hindi

औषधीय गुणों से भरपूर किशमिश में बोरॉन भी उपस्थिति रहता है। बोरॉन हड्डियों के गठन में विशेष योगदान देता है। इसके अलावा किशमिश में कैल्शियम की भी उच्‍च मात्रा होती है। कैल्शियम हड्डियों का प्रमुख घटक होता है। इन सभी पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण किशमिश के पानी पीने के फायदे हड्डियों को मजबूत करते हैं। किशमिश को भिगो कर उपयोग करने से इन पोषक तत्‍वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है जिससे हड्डियों के घनत्‍तव में सुधार होता है। आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए किशमिश पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

किशमिश का पानी पीने के फायदे रक्‍त शुद्ध करे – Raisin Water Benefits For Purifies Blood in Hindi


अक्‍सर हम त्‍वचा समस्‍याओं जैसे फोड़े, फुंसी, खुजली और अन्‍य समस्‍याओं से ग्रसित हो जाते हैं। जिसका कारण बताया जाता है कि खून में अशुद्धियां हैं। इसके अलावा आपको रक्‍त साफ करने वाली औषधीयों के सेवन की सलाह दी जाती है। किशमिश का पानी भी रक्‍त साफ करने के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। क्‍योंकि किशमिश में प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्‍सीडेंट हमारे यकृत और गुर्दे के सामान्‍य काम काज को उत्‍तेजित करते हैं। इसके अलावा यह हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स को भी खत्‍म करने में मदद करते हैं। इस तरह से आप अपने रक्‍त को शुद्ध करने के लिए किशमिश पानी का सेवन कर सकते हैं।

किशमिश वाटर बेनिफिट्स फॉर हेयर – kishmish ka pani ke fayde For Hair in Hindi

दिखने में छोटे आकार के किशमिश बहुत ही शक्तिशाली गुणों से भरपूर होते हैं। किशमिश में आयरन की उच्‍च मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। आयरन हमारे परिसंचरण तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य बनाए रखने में मदद करता है। जिससे हमारे सिर की ऊपरी त्‍वचा में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍व और आक्‍सीजन पहुंचाने में मदद मिलती है। जिससे बालों के रोम को उत्‍तेजित करने और बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। किशमिश में आयरन के साथ ही विटामिन सी की उच्‍च मात्रा होती है जो पोषक तत्‍वों को अवशाषित करने मे सहायक होता है। जिससे आपके बाल स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत बनते हैं। इन सभी लाभों को प्राप्‍त करने के‍ लिए आप नियमित रूप से किशमिश पानी का उपभोग प्रारंभ कर सकते हैं।

किशमिश का पानी कोलेस्‍ट्रॉल कम करे – Raisin Water Benefits For Reduce Cholesterol in Hindi

मोटापे का प्रमुख कारण शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल की अधिक मात्रा होती है। इसके अलावा कोलेस्‍ट्रॉल आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। लेकिन यदि आप खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो किशमिश का उपयोग कर सकते हैं। किशमिश में किसी प्रकार का कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है साथ ही यह शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि किशमिश में घुलनशील फाइबर होते हैं जो एंटी-कोलेस्‍ट्रॉल का काम करते हैं। इस तरह से यदि आप खराब कोलस्‍ट्रॉल से छुटकारा चाहते हैं तो अपने दिन की शुरूआत किशमिश के पानी से कर सकते हैं।
खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे दिल के लिए – Raisin Water Benefits For Heart Health in Hindi

आप अपने रक्‍त को शुद्ध करने के लिए किशमिश के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा किशमिश पानी के फायदे कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होते हैं। इन लाभों के अलावा किशमिश पानी के प्रमुख लाभों में हृदय स्‍वास्‍थ्‍य भी शामिल है। नियमित खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करते है और ट्राइग्लिसराइड के स्‍तर को नियंत्रित करते है। पोटेशियम की मात्रा होने के कारण किशमिश रक्‍त वाहिकाओं में प्‍लेक गठन को रोकने में भी सहायक होता है जिससे रक्‍त परिसंचरण सुचारू रूप से चलता है। इस तरह से आप अपने हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने के लिए किशमिश पानी के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

भीगी किशमिश के फायदे पाचन के लिए – Raisin Water Benefits For Digestion in Hindi
घुलनशील और अघुलनशील दोनो ही प्रकार के फाइबर की अच्छी मात्रा किशमिश में होती है। यदि आप पाचन के लिए उच्‍च फाइबर खाद्य पदार्थ ढूंढ रहे हैं तो किशमिश सबसे अच्छा विकल्‍प है। क्‍योंकि अन्‍य फलों की अपेक्षा किशमिश में कैलोरी बहुत ही कम होती है। फाइबर अपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। यदि आप किशमिश पानी का सेवन करते हैं तो यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ा सकता है। इसके अलावा किशमिश के पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। जिससे संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है।

किशमिश के पानी से करें एसिडिटी को दूर – Raisin Water For Remove Acidity in Hindi


आप जानते हैं कि किशमिश पानी पाचन के लिए फायदेमंद होता है। किशमिश में विटामिन और खनिज पदार्थों की उच्‍च मात्रा होती है। ये सभी पाचन प्रक्रिया के दौरान पेट की गैस को दूर करने में मदद करते हैं। जिससे पौष्टिक घटकों के अवशोषण में वृद्धि होती है। साथ ही आपको अपने भोजन को अच्छी तरह से पचाने में आसनी होती है। यदि आप एसिडिटी की समस्‍या से परेशान हैं तो किशमिश के पानी का उपभोग प्रारंभ करें। यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है।
किशमिश का पानी बढ़ता है प्रतिरक्षा शक्ति – Raisin Water For Boosts Immune System in Hindi

एंटीऑक्‍सीडेंट की अधिक मात्रा होने के कारण किशमिश का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और स्‍वास्थ्‍य में वृद्धि करता है। बार बार सामान्‍य सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्‍याओं से ग्रसित होना कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र के कारण होता है। आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से प्रतिदिन किशमिश पानी का सेवन करें। खाली पेट किशमिश पानी पीने के फायदे और भी अधिक होते हैं।

किशमिश का पानी बनाने की विधि – Kismis Ka Pani Banane Ki Vidhi In Hindi


150 ग्राम किशमिश को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। फिर इसे 20 मिनट के लिए 2 कप पानी में उबालें। अब किशमिश को इस पानी में रात भर के लिए छोड़ दें।
किशमिश के पानी का ऐसे करें सेवन: इस पानी को किशमिश से अलग करें और नाश्ता करते समय आधे घंटे से पहले इस पानी को पी लें। किशमिश को नाश्ते में खाएं। कुछ ही दिनों में लीवर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाएंगे और आपका लिवर पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.