Header Ads

जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे


जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे

गुड़ एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों जैसे जिंक और सेलेनियम के साथ भरी हुई है। नियमित रूप से गुण खाने से संक्रमणों के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ावा देता है। गुड़ खाने से रक्त में हीमोग्लोबिन की कुल संख्या बढ़ जाती है। उधर जीरा के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें पाचन में सहायता, इम्यून में सुधार करने और त्वचा विकार, अनिद्रा, श्वसन विकार, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और एनीमिया का इलाज करने की क्षमता शामिल है। आइए अब जानते हैं जीरे और गुड़ का पानी एक साथ पीने से क्या लाभ है।
जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे
सिरदर्द से दिलाए राहत गुण और जीरे का पानी


सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जिससे हर कोई परेशान रहता है तथा शरीर में बेचैनी होती है। सिरदर्द के कई प्रकार है, जैसे तनाव सिरदर्द, माइग्रेन सिरदर्द और साइनस सिरदर्द। ठंड, फ्लू या अन्य वायरल बीमारियों के कारण ये सिरदर्द ज्यादातर होते हैं। यदि आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको राहत मिल सकती है। इसके अलावा अगर आपको फीवर है, तो यह इससे भी आपको मुक्ति भी मिलेगी।
इम्यून सिस्टम को मजबूत करे
इम्यून सिस्टम विशेष कोशिकाओं, प्रोटीन, ऊतकों और अंगों से बनी होती है जो कि रोगाणुओं और सूक्ष्मजीवों के खिलाफ जाकर आपकी रक्षा करती है। कुछ खाद्य पदार्थों से आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद मिल सकती है। प्राकृतिक गुणों से भरपूर जीरा और गुड़ शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करके हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं।
कमर दर्द का बेहतर इलाज है जीरा और गुड़


कमर का दर्द एक ऐसी बीमारी है जिसको लेकर मरीज परेशान रहते हैं और डॉक्टर के पास विजिट करते हैं। हालांकि कमर दर्द दर्ददायक और असुविधाजनक हो सकता है। अधिकांश लोगों को कम से कम एक बार कमर दर्द होता है। गुड और जीरे का पानी पीने से आपको कमर दर्द के सभी समस्याओं से निजात मिलती है।
पेट के रोग करे दूर
पेट के दर्द के कई के कारण हो सकते हैं। हालांकि, मुख्य कारण संक्रमण, सूजन और आंत्र विकार है। गले, आंतों और रक्त में संक्रमण आपके पाचन तंत्र में बैक्टीरिया के प्रवेश का कारण बन सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पेट में दर्द हो सकता है। पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द की समस्याओं में निदान के लिए आप गुड़ और जीरे का पानी पीजिए। आपको फायदा मिलेगा, साथ ही ये बीमारी भी धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।
पीरियड्स की समस्याओं से राहत

पीरियड्स, जिसे मासिक धर्म के रूप में भी जाना जाता है। गर्भाशय के अंदरूनी परत से रक्त और श्लेष्म ऊतक का नियमित निर्वहन होता है। पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द जैसी परेशानियां में यह गुड़ और जीरे का पानी बहुत आराम पहुंचाता है।
एनीमिया रोग में फायदेमंद है गुण और जीरे का पानी

शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन देने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का न होना ही एनीमिया कहलाता है। एनीमिया या खून की कमी होने पर आप थके हुए और कमजोर लग सकते हैं। गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर में एनीमिया पूरी होती है। इसके अलावा यह घरेलू उपाय खून में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर करता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.