Header Ads

मूली खाने से दूर रहती है ये खतरनाक बीमारी


मूली खाने से दूर रहती है ये खतरनाक बीमारी
आजकल लाखों लोग पाइल्‍स की समस्‍या से परेशान है और कोई ऐसा उपाय चाहते हैं जिससे वे अपनी इस समस्‍या से निजात पा सकें। तो मूली इस मामले में काफी कारगर हो सकती है। मूली के नियमित और सही इस्तेमाल से पाइल्स की समस्या को कुछ महीनों में दूर किया जा सकता है। साथ ही मूली के नियमित सेवन से पाइल्स की समस्या बढ़ती भी नहीं है। दवाइयों के साथ इस घरेलू उपाय की मदद से आप कुछ ही दिनों में इस समस्या से राहत पा सकते हैं।
आखिर मूली ही क्‍यों
बवासीर के रोगियों को अक्‍सर मूली खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर पाये जाते हैं जो मल को मुलायम करने और पाचन क्रिया को दुरस्‍त रखने में मदद करती है। इसमें वाष्पशील तेल भी होता है, जो पाइल्‍स के दौरान पैदा होने वाले दर्द और सूजन को कम करता है। इसके अलावा मूली ठंडक देने का काम करती है, जिससे जलन में भी राहत मिलती है।

इस तरह करे मूली का इस्तेमाल 
पाइल्स के मरीजों को कच्ची मूली का सेवन ही करना चाहिए। आप चाहें तो इसे घिसकर खा सकते हैं। यानी 100 ग्राम मूली को घिस कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाकर, दिन में इसे दो बार खाएं। या फिर इसका रस निकालकर पी सकते हैं। आप मूली का 1 गिलास रस निकाल कर उसमें चुटकी भर नमक मिलाएं और दिन में दो बार पियें। या फिर आप चाहें तो सफेद मूली का पेस्‍ट बना कर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को संक्रमित जगह पर लगाएं जहां पर दर्द और सूजन है।एक महीने के नियमित सेवन से आपको फर्क नजर आने लगेगा।


पत्ता गोभी के पत्तो को स्तन पर लगाने से होते है ये फायदे!!
पत्ता गोभी की सब्जी खाने में बहुत स्वादिस्ट होती है। लेकिन पत्ता गोभी की सब्जी बनाते समय हम इनके पत्तो को फेंक देते है। पत्ता गोभी के ये पत्ते हमे कई तरह के स्वस्थ लाभ प्रदान करते है। पत्ता गोभी के पत्ते बीमारीओं को शरीर से बाहर खीचने के लिए चुंबक का काम भी करती है।
# जिन महिलाओं को स्तनपान की वजह से काफी दर्द महसूस होता है। वो महिलाएं पत्ता गोभी के फ्रेश पत्तो को अपने स्तन से लगा कर रखे जब तक के दर्द ठीक नहीं हो जाता।

# जिन लोगो को टांगो , हाथो तथा टखने अदि जैसी जगह पर चोट लगने की वजह से सुजन हो रही हो तो पत्ता गोभी के पत्ते आपके लिए रामबाण है। सुजन वाली जगह पर पत्ता गोभी के फ्रेश पत्ते लपेट लें और उन्हें किसी बैंडेज तथा किसी पट्टी से ढक लें। इससे सूजन में आराम मिलता है।

# आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यस्त दिनचर्या के चलते थकान और तनाव की वजह से सिर में दर्द होना आम बात है। पत्ता गोभी के पत्तों को रात को अपने माथे पर रख ले और उसे किसी टोपी से ढक कर सो जाये, सुबह मिलने वाले नतीजो से आप हैरान रह जाओगे।


सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खाने से होते है ये फायदे
आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसे खाकर आप अपने बढ़ते वजन को घटा सकते है। इसके लिए आपको गेंहू के बजाए बाजरे की रोटी खाने की आदत डालनी होगी क्योंकि यह रोटी जल्दी वजन घटाने में मददगार साबित होती हैं और साथ-साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाती हैं।आइए जानते हैं बाजरे की रोटी के फायदे
# बाजरे की रोटी खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती जिससे कि वजन कंट्रोल में रहता है। 

# गेंहू के मुकाबले बाजरे की रोटी शरीर को ज्यादा ऊर्जा प्रदान करती हैं। इसे खाने से वजन तो घटता ही है और साथ ही साथ भरपूर एनर्जी भी प्राप्त होती हैं।

# बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन शक्ति को दुरूस्त रखते हैं।

# बाजरे की रोटी का नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं।

# कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल रखने में बाजरे की रोटी काफी मददगार साबित होती हैं और यह ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखती हैं।



मूंगफली में छिपा है इंसान की कई बीमारियों को ठीक करने का रहस्य
मूंगफली को'गरीबों का काजू'कहा जाता। क्यों कि इसमें प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज होते हैं। मूंगफली खाने से लंबे समय तक जवानी बनी रहती है और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा ये भी हैं मूंगफली के फायदे हैं:-

# रोजाना मूंगफली खाने से कब्स, गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। मूंगफली पेट के रोगों को दूर करती है।

# रोजाना मूंगफली खाने से पुरूषों और महिलाओं में सेक्स हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। इससे आपकी सेक्स लाइफ दुरूस्त रहती है।

# मूंगफली खाना गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सुचारु रूप से होता है।

# इसमें ओमेगा 6 फैट पाया जाता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। मूंगफली त्वचा को चमकदार बनाए रखती है।

# अगर आप हफ्ते में 5 दिन मूंगफली खाते हैं तो दिल की बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती है।

# मूंगफली में विटामिन डी और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। इसको रोज खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी।

# अगर एनीमिया है जो जम कर मूंगफली खाइए। रोजाना मूंगफली खाने से खून की कमी नहीं होती। 



काली चाय पीने से दूर रहती है ये खतरनाक बीमारिया, जानिए !

चाय भी अलग-अलग स्वाद और प्रकार की होती हैं जो अपने-अपने फायदे के लिए जानी जाती हैं लेकिन क्या आप काली चाय के फायदों के बारे में जानते हैं। काली चाय आपको कई बीमारियों से दूर रखनें में मददगार साबित हो सकती है। आज हम आपको काली चाय के हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में बताएंगे... 

# काली चाय दिल के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल होता है जो हृदय की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

# अगर काली चाय को आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ऐसे में आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं। काली चाय शरीर में कैंसर कोशि‍काओं को खत्म करती है।

# यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा इसमें फैट बहुत कम मात्रा में होता है, जो मोटापा नहीं बढ़ाता और वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है।

# काली चाय का सेवन करने से यह आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाती है और चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करती हैं।

# दिन में लगभग 4 कप काली चाय का सेवन तनाव को कम करने में सहायक है। यह दिमाग को तेज करती है और याददाश्त को भी बढ़ाती है।

# रोजाना काली चाय पीने का एक बेहतरीन फायदा यह भी है कि इसे पीने से आप अधि‍क ऊर्जा महसूस करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.