Header Ads

केला खाने के 7 बेहतरीन फायदे !



केला खाने के 7 बेहतरीन फायदे !!
 Banana Health Benefits In Hindi
जब भी बात होती है किसी सस्ते और बेहतर फल की तो एक ही नाम हमारे जुबाँ पर आता है और वह नाम है केले का. जी हाँ दोस्तों, केले खाने के बहुत ही ज्यादा Benifit होते है. केला जो की बहुत सस्ता होता है साथ ही साथ यह 12 मास Market में उपलब्ध रहता है. Banana सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है. वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने व ऊर्जा की हमारी Daily Need को दूर करने में केला बहुत सहायक है.

अधिकतर लोग जो Sports से जुड़े होते है या जिम करते है वे लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा केले का ही सेवन करते है. रोजाना दो केले खाने से कुछ ही समय बाद कमजोर व्यक्ति का वजन काफी बढ़ जाता है और यह दुबलेपन को दूर कर देता है. केले को भरपूर ऊर्जा प्रदान करने वाला फल माना जाता है. अगर आपको भी Life में Fit Body और हेल्थी लाइफ पानि है तो केले के बहुमूल्य फायदों को जरुर जान लेना चाहिए.


Banana Benefits

केले के प्रकार (Types Of Bananas):
केला दो प्रकार का होता है. एक कच्चा केला और दूसरा पका हुआ. यह नहीं है की पका हुआ केला ही बढ़िया है और कच्चा नहीं. बल्कि दोनों केलो के ही अपने – अपने फायदे है. कच्चा केला खाने से रक्त विकार, जलन, घाव व कफ ठीक होता है. वही पका हुआ फल स्वादिष्ट, पौष्टिक, भूख को खत्म करने वाला और वजन बढ़ाने वाला होता है.

केला कब खाना चाहिए ! केले खाने का सही समय (Right Time To Eat Bananas):

केले का सबसे अधिक फायदा सुबह उठकर खाने और उसके बाद दूध पीने से मिलता है. आयुर्वेद के हिसाब से केला सुबह खाना बेहतर है. आप दिन में भी इसका सेवन खाना खाने के बाद ले सकते है. अगर आप ज्यादा थके हुए हो, कोई खेल खेले हो या एक्सरसाइज़ करी हो तो केला लाभदायी होता है. लेकिन हमेशा रात को व सोते समय केले खाना सेहतके लिए हानिकारक होता है. रात को कोई भी फल खाने से हमेशा परहेज ही करे.

केला खाने के फायदे (Benefits of Banana in Hindi):

भूख को खत्म करने वाला :
केला एक ऐसा फल है जो हमारे पेट को भरने में फायदा देता है. दुसरे फल खाने में टेस्टी तो होते है लेकिन उनसे पेट नहीं भरा जा सकता. But केला ऐसा फल है जब भी आपको जोर की भूख लगे या अपनी भूख आपको मिटानी हो तो 2 – 3 केलो का सेवन करे. यह बहुत ही आसानी से आपका पेट भर देगा. केला शरीर की आवश्यक ऊर्जा को पूरा कर देता है. इसीलिए व्रत लेने वाले लोग और यात्रा के दौरान अधिकतर व्यक्ति केले का ही सेवन करते है.

तनाव को दूर करने वाला :

तनाव आज के समय में सेहत से जुड़ा बहुत ही बड़ा विषय बन चूका है. अपने अजीब माहौल के कारण हम लोग आज छोटी – छोटी बातों से तनाव में आ जाते है. इस तनाव को दूर करने वाले तत्व भी केले में पाए जाते है. केला खाने से तनाव में राहत मिलती है, कई बार हम तनाव में ना खा पाते है और ना कुछ सोच पाते है. तब केला खाना हमें उस तनाव से लड़ने में मदद करता है और हमें सोचने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है.


पाचन क्रिया ठीक करने वाला :

आज अधिकतर बीमारियाँ हमारी पेट से जुडी होती है. अगर आपका पेट ठीक है तो आप कभी बीमार नहीं हो सकते.. पेट का ठीक होना आपको स्वस्थ बनाता है. केला खाना हमारे पाचन को बेहतर बनाता है. केला खाने में बहुत ही आसान होता है और पचने में और भी ज्यादा आसान. यह हमारे पेट से सम्बन्धी कई विकारों को दूर करता है और गैस व अपच की समस्या का निदान करता है. भोजन करने के बाद केला खाने से भोजन सरलता से पच जाता है.

ऊर्जा की कमी दूर करने वाला :

केला हमारे दिनभर की आवश्यक ऊर्जा की जरूरत को पूरा करता है. केले में बहुत ही गुणकारी तत्व होते है जो शरीर की आवश्यकता को पूरा कर देता है. कई बार जब हम थके होते है और हमें ऊर्जा की जरूरत लगती है तब केला खाये. हर दिन दो से तीन केला खाने से हमारी डेली जरूरत आसानी से पूरी हो जाती है. इसलिए जब भी आपको ऊर्जा की जरूरत महसूस हो तो केले खाने से ना चुके.

रक्तप्रभाव को ठीक करने वाला :

अगर आपको रक्तचाप से जुडी हुई समस्या है तो आपको केला खाना चाहिए. केला हमारे रक्त की अशुद्धियों को ठीक करता है और शरीर में खून के बहाव को सही बनाये रखता है. रक्त की समस्याओ का निदान केला आसानी से कर देता है. अपने रक्त से सम्बन्धित किसी भी समस्या के लिए केले का सेवन शुरू कर दे.

रोगों को दूर करने वाला :

अगर आपको पेट से जुडी हुई कोई समस्या है तो आपको केला खाना शुरू कर देना चाहिए. केला पेट की समस्याओ के लिए एक रामबाण की तरह है. आपकी पेट से सम्बन्धित बीमारियों को भी केला दूर कर सकता है. जब भी आपको डीएसटी या पेचिश की Problem आये तब केला खाने से ना चुके. इसके अलावा केला पेट की गर्मी दूर करने में व बबासीर को भी दूर करने में लाभदायी है.
स्वस्थ और सेहतमंद शरीर के लिए :

केले में गुणकारी तत्व पाए जाते है जो हमारे वजन को बढ़ाने में सहायक होते है. केला हमारे पाचन को ठीक रखता है जिससे हमारा कुछ भी खाया – पिया हमारे शरीर में अच्छी तरह से लगता है. जब शरीर में खाना लगेगा तो उसका प्रभाव आपको दिख ही जायेगा. हर दिन दो से तीन केले 2 से 3 महीने तक लगातार खाने से आपके वजन में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी. यह वजन तो बढाता है पर आपके Fat को Control कर देता है. जो की इसकी बहुत अच्छी खासियत है.



केले खाने के अन्य फायदे (Other Benefits of Banana Foods):

*. चोट लग जाने पर भी खून बंद न हो तो उस जगह पर केले के डंठल का रस लगाये.

*. अगर आपको घबराहट हो रही हो तो पका केला कटोरी में फेंट कर एक चम्मच मिश्री और एक छोटी इलायची पीस कर मिला कर खाने से राहत मिलती है.

*. अगर आपको दाद की समस्या है तो केले के गूदे को नींबू के रस में पीसकर पेस्ट बनाकर जरुर लगाये.

*. जिन लोगो को अल्सर होता है उनको कच्चे केले का सेवन करना चाहिए.

*. अगर आपको बार – बार पेशाब आ रही हो तो केले के रस में घी मिलाकर पीने से लाभ होता है.
*. दस्त लगने पर दही के साथ केला खाने से दस्त से राहत मिलती है.

*. शरीर का कही पर भी जलने पर केले के गूदे को मसल कर लगाये रखने से जले को आराम मिलता है.

*. मुंह के छाले दूर करने के लिए गाय के दूत की धी के साथ केले का सेवन करे.

*. गर्भवती महिलाओं को केला भरपूर मात्रा में खाना चाहिए.,

केले खाने के नुकसान (Harm Of Eat Bananas):

केला अपने Nature के हिसाब से बिलकुल भी हानिकारक नहीं होता. लेकिन आप किस समय इसका सेवन करते हो या इसे कैसे लेते हो यह नुकसानदायक इसे बना सकता है. जैसे रात को केला खाना ठीक नहीं होता तो आप जानबूझकर केले का सेवन रात को न करे. कभी भी केला खाने के बाद पानी ना पिए वरना यह नुकसान कर सकता है.
जिन लोगो को रेशे या बलगम की समस्या रहती है उन्हें केले खाने से बचना चाहिए वरना केला रेशा और बढ़ा देगा. अगर आप इन चीजो का ध्यान रखते है तो केले खाने के बिलकुल भी नुकसान नहीं है. जो भी होगा इसका फायदा ही होगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.