Header Ads

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 देसी स्नैक्स फॉर वेट लॉस


वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 देसी स्नैक्स फॉर वेट लॉस

वेट लॉस (Weight Loss) के दौरान स्नैक्स (Snacks) खाना ग़लत नहीं है, लेकिन स्नैक्स ऐसे होने चाहिए जो वज़न कम (Weight Reduce) करने में मदद करें, जिनमें कैलारी कम हो और जो बॉडी फैट बर्न करने में सहायक हों. वेट लॉस के दौरान खाने के लिए ऐसे हेल्दी स्नैक्स का चुनाव करना चाहिए, जिन्हें खाकर भूख की क्रेविंग शांत हो और वे शरीर के लिए हेल्दी (Healthy) भी हो. हम आपको ऐसी हेल्दी और देसी स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपकी भूख को शांत करेंगे, बल्कि लंबे समय तक पेट भरा रहेगा.

1. रोस्टेड चना:


वेट लॉस के लिए मोस्ट पॉप्युलर इंडियन स्नैक्स है. 1 कटोरी रोस्टेड चने में 12.5 ग्राम फाइबर होता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कैलोरी बहुत कम होती है. वेट लॉस के दौरान भूख लगने पर रोस्टेड चना खाने से पेट भरे होने का एहसास होता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती. आप चाहें तो इसे दिन में 1-2 बार खा सकते हैं.

2. मिक्स नट्स:

भूख लगने पर मिक्स नट्स यानी बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट खा सकते हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट्स कम, हेल्दी फैट्स अधिक और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है. बादाम में प्रोटीन और हेल्दी फैट्स बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, अखरोट में अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं और पिस्ता में फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए ये वज़न कम करने के लिए परफैक्ट ऐर हेल्दी स्नैक्स हैं.

3. स्पाइसी कॉर्न चाट:

कॉर्न में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वेट लॉस के दौरान बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं. आधा कटोरी कॉर्न खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. इसमें मिक्स चिली पाउडर में कैप्साइसिन होता है, जो वज़न को कंट्रोल करता है और तेज़ी से वज़न घटाने में मदद करता है.


4. स्वीट पोटैटो चाट:

शक्करकंद में फाइबर और पानी अधिक मात्रा और कैलोरी बहुत कम होती है, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं. इसमें इतने पोषक तत्व इतने अधिक मात्रा में होते हैं कि जो पेट को लंबे समय तक भरे रखते हैं.

5. मूंगफली:



यह मोनोअनसैचुररेट फैट्स ऐर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं और वज़न कम करने में सहायक होते हैं. वेट लॉस में केवल 1 मुट्ठी मूंगफली खाना ही काफी है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.