Header Ads

वजन बढ़ाने/मोटा होने के 21 आसान तरीक


वजन बढ़ाने/मोटा होने के 21 आसान तरीक े?
कैसे बढायें आसानी से अपना वजन ? How to Increase gain Weight Hindi – Kaise Badhaye Apna Wajan Aasani Se
Image result for वजन बढ़ाने
दोस्तों ! आज के ज़माने में हमारे लिए Fit रहना कितना जरुरी हो गया है. यह बात आप जानते है. आज कई लोग मोटापे (Motape) के शिकार हो रहे है और वे मोटापे के कारण बहुत परेशान है और Wajan Kam करने के लिए लगे रहते है. वही इसका दूसरा पहलू ये भी है की आज बहुत सारे लोग कम वजन (Kam vajan) या दुबलेपन से भी परेशान है जिस कारण वे खुद से हीनभावना रखते है और उनका Confidence हमेशा low रहता है.
यह post कुछ लम्बी है इसलिए आप इसे अपने Bookmark या favourite List में add कर ले या फिर आप Google पर Nayichetana.com सर्च टाइप करके इस Post को फिर से पढ़ सकते है.

Image result for वजन बढ़ाने
Healthy Kaise Rahe
वजन बढाने और मोटा होने के सरल उपाय-How to Gain Weight in Hindi

आपने कई ऐसे लड़के-लडकियों को देखा होगा जो अपनी युवावस्था में शारारिक रूप से इतने कमजोर होते है की जिन्हें देखने से लगता है की जैसे इनको खाने को कुछ मिलता ही नहीं होगा. कोई भी युवा (Youth) वह चाहे लड़की हो या लड़का इस जवानी की Age में शरीर में कुछ वजन तो होना ही चाहिए. नहीं तो ऐसी जवानी और युवा जोश का क्या फायदा ? यह बात ध्यान रखे की कम वजन किसी को भी आपकी ओर आकर्षित नहीं कर सकता.
आयुर्वेद (Aayurved) में उस व्यक्ति को कम वजन या दुबला (Dubla) कहा जाता है जिस व्यक्ति के शरीर की नसें दिखाई देती है, शरीर में सिर्फ हड्डियाँ दिखती है और जिस व्यक्ति को काम करते वक्त जल्दी थकान लग जाती है व व्यक्ति के नितम्ब, पेट और ग्रीवा शुष्क होते हैं. लेकिन दुबलापन कोई बीमारी नहीं होती है बल्कि दुबलापन व्यक्ति के भोजन, आहार-समय और लापरवाही के कारण होता है.

कम वजन या दुबलेपन के साइड-इफ़ेक्ट या प्रभाव: (Dublepan Ka SIde-Effect)

* कम वजन के कारण मन में हीन-भावना आती है जो हमारे व्यक्तिगत विकास के लिए नुकसानदायक है.
* दुबलेपन के कारण हमेशा Tanav में रहता है.
* कम वजन के कारण व्यक्ति लोगो के बीच जाने से कतराता है.
* कम वजन के कारण व्यक्ति को शारारिक श्रम की नौकरी (Job)में दिक्कत आती है.
* कम वजन के कारण व्यक्ति शादी में या किसी Party में जाने से डरता है.
* व्यक्ति कम वजन के कारण उन कपड़ो को नहीं पहन सकता जिन कपड़ो को पहनने का उसका मन करता है.
* व्यक्ति कम वजन के कारण अपने दोस्तों, परिवार और समाज से कटने लगता है और अन्तर्मुखी हो जाता है.
* कम वजन व्यक्ति की persanlty के लिए एक बहुत बड़ी कमजोरी होती है.
* सबसे बड़ी बात कम वजन से व्यक्ति का आत्मविश्वास (Aatmvishvas) इतना घट जाता है की वह किसी को भी face करने लायक नहीं होता.
* कम वजन व्यक्ति में निराशाजनक सोच (Negative Thinking) विकसित कर देता है और वह मानसिक रूप से भी परेशान हो जाता है.
कम वजन या पतलापन के कारण: Reasons For Being Underweight In Hindi:

दुबलेपन का प्रमुख कारण कही आनुवंशिकता है तो कही व्यक्ति का पौष्टिक भोजन न लेना और Digestive systemका ठीक न होना है. अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं होगा तो यह आपके शरीर को मिलने वाले जरुरी nutritions पोषक तत्वो को आपके शरीर में नहीं जाने देगा. आइये जानते है दुबलेपन के कारण :

* आनुवंशिकता के कारण कम वजन होना.
* शारीरिक श्रम के हिसाब से संतुलित भोजन न लेना.
* खाने में रुचि न होना.
* लगातार अजीर्ण, जीर्ण अतिसार, संग्रहणी जैसी बीमारियों का बने रहना.
* पाचन क्रिया का ठीक न होना.

Related Post- पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के 21 उपाय और तरीके !

* मानसिक, भावनात्मक तनाव, चिंता की वजह से व्यक्ति दुबला हो जाता है.
* शरीर के हार्मोन्स का असंतुलित हो जाना.
* बहुत अधिक मात्रा में व्यायाम करना.
* पौष्टिक भोजन बहुत कम मात्रा में लेना.
* सही समय पर भोजन न करना.
* व्रत या उपवास अधिक रखना.
* आंतों में कीड़े का पैदा हो जाना.
* शरीर में रोगों का होना- मधुमेह, अनिद्रा, जिगर, दस्त, टीबी, कैंसर, अनेमिया और कब्ज आदि.
* व्यक्ति के शरीर में खून की मात्रा का कम हो जाना.
* मेटाबोलीसम ‘Metabolism’ का कम हो जाना.


आपका वजन कम है या आप दुबलेपन के शिकार है. यह कैसे जाने ?

अब अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको यह जरुर देखना होगा की आपका वजन सही या नहीं या आप दुबले है या सामान्य है तो इसके लिए आप Body Mass Index B.M.I. का प्रयोग कर सकते है. इस पद्धति में वजन को उम्र और लम्बाई के अनुपात से निकाला जाता है.

अपना B.M.I. जानने के लिए आप इसमें क्लिक करे-: BMI Calculator

18.5 से कम – कम वजन (Underweight)
18.5 से 25 – सामान्य वजन (Normal Weight)
25 से 29.9 – अधिक वजन (Overweight)
30 से ज्यादा – बहुत अधिक वजन (Obese)

सामान्यतः 18.5 से 25 के B.M.I. स्थिति अच्छी मानी जाती है इसलिए यह ध्यान रखें कि आप भी अपना वजन इसी के बीच में रखे.


वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके: vajan badhne ke aasaan tarike:

व्यक्ति के वजन बढ़ाने में थायरायइड ग्रंथि की प्रमुख भूमिका होती है. जिस व्यक्ति की यह ग्रन्थि जितनी छोटी और कमजोर होगी वह व्यक्ति उतना ही कमजोर होगा वही जिसकी यह ग्रन्थि मजबूत होगी तो वह अधिक वजन वाला और मोटा-तगड़ा होगा. मोटा होने के लिए जरुरी है की आप वह खाना खाए जिसमे कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक हो. वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा और कार्बोहाईड्रेट शामिल करना चाहिए.

Weight Increse Tips Hindi

वजन बढ़ाने के लिए टिप्स How to Increase gain Weight Hindi :

पूरी और गहरी नींद लें (Poori Aur Gahri Nind Le) :
हमारे जीवन के लिए जिस तरह भोजन और पानी आवश्यक है ठीक उसी तरह भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए बहुत आवश्यक है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद अवश्य ले. अच्छी नींद लेने से हमारी Body में नयी कोशिकाएं बनती है और पुरानी कोशिकाएं नए कोशिकाओ में तब्दील होती है. अच्छी नींद लेने के लिए रात को खाना खाने के बाद तुरंत सो जाये और सुबह जल्दी उठ जाये. इसलिए गहरी नींद लेना शुरू कर दे.

एक्‍सरसाइज व्यायाम करें (Exerasize Kare) :

व्यायाम करना हमारे लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे. एक्‍सरसाइज करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है जिससे पेट की चर्बी नहीं बढती है. व्यायाम करने से कोलेस्ट्रोल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह बढती है, भूख खुलती है जिस कारण खाना भी अच्छी तरह से पचता है व शरीर मजबूत बनता है.
आप व्यायाम के इन उपायों को अपना सकते है- योग करना, प्राणायाम करना, पुश-अप्‍स लगाना, सिट-अप्स लगाना, दंड लगाना या कोई sports खेलना like बैडमिंटन खेलना, क्रिकेट खेलना या फूटबाल खेलना आदि.

रोजाना मालिश का प्रयोग करें (Daily Massage Kare) :

शरीर को मजबूत बनाने के लिए मालिश को अपनी दिनचर्या में शामिल करे. यह हमारे शरीर में रक्त के संचार को सही ढंग से संचारित करता है जिससे मांसपेशियों को सही पोषण मिलता है और शरीर का विकास अच्छी तरह होता है. आप मालिश के लिए सरसों तेल, नारियल तेल, बादाम तेल और जैतून के तेल का उपयोग कर सकते है.

पानी ज्यादा पीये (Bharpoor Pani Piye):

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसलिए रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पिए. इससे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है. पानी हमारे शरीर में फुर्ती बनाये रखता है जिस कारण काम या एक्‍सरसाइज करते समय कमजोरी महसूस नहीं होती है.

तनाव से बचें (Tension Lena Band Kare):

तनाव कई बीमारियों की जड़ है क्योंकि जब व्यक्ति stress में रहता है तब वह अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाता जिसके फलस्वरूप उसे कई बीमारियाँ घेर लेती है. यह बात आप note कर ले की जब तक आप तनाव से दूर और खुश नहीं रहोगे तब तक आपका वजन बढ़ ही नहीं सकता. इसलिए अगर आपको मोटा होना है तो चिंता, तनाव और tension को अपनी life से दूर कर ले और खुश रहना सीखे जो हमारे जिंदगी की एक अमूल्य चीज है.


अच्छी आदते अपनाये (Good Habit Apnaye):


हमेशा यह ध्यान रखे की खाने की quantity से ज्यादा खाने के पौष्टिक गुण अधिक importance होता है. खाने को हमेशा अच्छी तरह चबा-चबाकर खायें. टीवी देखते समय, लेटकर या अख़बार पढ़ते समय खाना नहीं खाए. इससे शरीर में भोजन नहीं लगता है. खाना खाने के बाद एकदम चाय या कांफी मत पिए इससे खाना सही से पचता नहीं है और वह जहरीला हो जाता है. सबसे जरुरी बात यह की खाने को हमेशा खुश मन से खाए.जिससे वह अच्छी तरह से पचे.

परहेज करे (Parhej Kare):

कई लोग बेवजह उन चीजो का सेवन कर लेते है जो उनके लिए हितकारी नहीं होता है. उस चीज को मत खाए जो आपको सही ढंग से नहीं पचता हो. अगर आप तैलीय खाना पसंद नहीं करते या आप nonveg खाना पसंद नहीं करते तो इसे जबरदस्ती use न करे. इससे आपका शरीर प्रभावित हो सकता है. अगर इनका सेवन करने से आपकी सेहत ख़राब हो जाती है तो उस सेहत को फिर से बना पाना बहुत मुश्किल होता है.

जंक फ़ूड का सेवन न करे (Junk Food Na Khaye):

कई लोग अपना वजन जल्दी बढ़ाने के चक्कर में Junk food का सेवन करते है जो उनको कई बीमारियों का मरीज बना देता है. जंक फ़ूड से वजन तो बढ़ जाता है पर साथ ही साथ यह आपके पाचन क्रिया को खराब भी कर देता है और इससे शुगर और ह्रदय सम्बन्धी रोग भी उत्पन्न हो जाते है.

दवाईयो का Use न करे (Medicine Na Le):

कई युवा अपना वजन बढ़ाने के लिए शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं और वजन बढ़ाने के कई दवाईयों का उपयोग करते है. medicine का use आपके लिए future में कई समस्याएं उत्पन्न कर देता है और इसके काफी side-effect भी होते है.

For example- मेरा एक दोस्त है वह अपना वजन बहुत अधिक बढ़ाने के लिए दवाइयां खरीद लाया. कुछ ही दिनों में उसके गाल पहले की अपेक्षा काफी बाहर आ गये और तोंद निकल आई पर इसका साइड-इफ़ेक्ट ये हुआ की उसके सारे शरीर में दाने उभर आये जो उसके लिए काफी painfull थे. इसलिए हमेशा अपना वजन प्राकृतिक तरीके से ही बढ़ाये और वजन बढ़ाने के दावे करने वाले दवाओ की जगह पौष्टिक भोजन का उपयोग करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है.

वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके: अपना वजन बढ़ाने के लिए नीचे बताये गए पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपनी Diet में अवश्य शामिल करें:

आलू खायें (Potato) :

आलू वजन बढ़ान में सबसे ज्यादा helpfull है. आलू में वजन बढ़ाने के गुणों का समावेश होता है जिसमे fats, कैलोरीज और फाइबर होता है. इसलिए आलू अत्यधिक मात्रा में खाए.


डेरी पदार्थ ले (Dairy Products) :

आपको वजन बढ़ाने के लिए dairy products का उपयोग करना चाहिए जैसे- दूध, दही, मक्खन और पनीर आदि.दूध में वसा, कैल्शियम और विटामिन का अत्यधिक मात्रा में होता है. दही में प्रोटीन अत्यधिक पाया जाता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है. रोजाना दही खाने से वजन बढ़ने लगता है.

मांस का सेवन करे (Non-Veg) :
अगर आप मांसाहारी है तो आप अंडा, मछली, मांस का सेवन कर सकते है. यह प्रोटीन और वसा के बहुत अच्छे स्रोत हैं. इसके अलावा यह मांसपेशियों का निर्माण करता है और शरीर की कोशिकाओ की मरम्मत करता है परन्तु मांसाहार के अधिक सेवन कोलेस्ट्रोल को बढ़ा देता है जिससे आपको कई रोग हो सकते है.



सब्जियों का उपयोग करे (Veg) :

अगर आप मांस नहीं खाते है तो आप सब्जियां ले सकते है. इनमे मुख्य तौर पर दालें, सोयाबीन, राजमा, पनीर आदि शामिल है.

सम्पूर्ण आहार ले (Rich Diet) लें :

वजन बढ़ाने के लिए आप दिन में बड़े भोजन लेने की जगह 5 से 6 बार थोड़ा-थोड़ा भोजन ले. खाने के समय को लगातार mainten रखे. सुबह का breakfast अधिक मात्रा में ले और lunch व dinner भी समय पर करें.

पोषक तत्वों वाला खाना खायें (Healthy Diet) लें :

खाने में हमेशा पौष्टिक भोजन शामिल करे. जिसमे आप मक्खन, फल, हरी सब्जियां,घी, दही, ज्यूस, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि ले सकते है. यह पदार्थ शरीर को भरपूर ऊर्जा देती है. ऐसा खाना लगातार खाने से पतलापन दूर हो जाता है जिससे आप मोटे होने लगते है और यह आपके चेहरे पर रंगत लाता है जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है. यह ध्यान रखे की खाने के नाम पर जंक फ़ूड से दूर ही रहे.

स्नैक्स जरुरी है:

स्नेक्स लेने के फायदे आपको पता ही होगा. यह आपको मोटा होने में मदद करेगा और आपके शरीर व दिमाग दोनों को स्वस्थ बनाएगा. आप अपने भोजन के बीच में स्नैक्स ले सकते है जैसे- सेंडविच, बिस्किट, समौसे, सूखे मेवे आदि.

फल खायें (Fruits) :

अपना वजन बढ़ाने के लिए आप केला, पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब, आम, मौसमी गाजर, टमाटर, मौसमी फल , संतरा आदि फलों को ले सकते है. इन फलों में विटामिन, खनिज, एनर्जी और पोषक तत्व होते है.
इसके अलावा ये फल शरीर की दुर्बलता और कमजोरी को भी दूर करते है.

ड्राई फ्रूट्स ले ( Dry Fruits ) :

अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली आदि का सेवन करे. इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट व पोषक तत्व होते है.

शहद ले (Honey) :

शहद वजन बढाने में बहुत लाभ देता है. इसलिए आप शहद ले सकते है.



आयुर्वेदिक औषधियां बढ़ाएंगी आपका वजन :

आयुर्वेद के अनुसार पौष्टिक भोजन, चिंता न करने व रोजाना अच्छी व गहरी नींद लेने से व्यक्ति ताकतवर, बलशाली एवं पुष्ट शरीर वाला बन जाता है. आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करने से आपके शरीर में फुर्ती, भरपूर शक्ति, जोश और शरीर के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. यह बात ध्यान रखे की आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग चिकित्सक की राय से ही ले.

वजन बढ़ाने में सहायक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधियां:
च्यवनप्राश : च्यवनप्राश में बहुत ज्यादा एनेर्जी होती है. इसको दूध या जूस के साथ सेवन करने से यह बहुत जल्दी और तेजी से असर करता है और हमारे शरीर को मजबूत बनाता है.
अश्वगंधा : अश्वगंधा हमारे शरीर को मजबूती देता है, strech कम करता है और हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है.
अदरक : अदरक हमें आसानी से प्राप्त हो जाती है. यह हमें वजन बढ़ाने के साथ-साथ रक्त संचार, भूख न लगना, अपच और पेट के फूलने की समस्या से छुटकारा दिलाता है.
किरात : यह खाने में कडवा होता है परन्तु इससे वजन काफी तेजी से बढ़ता है और साथ ही यह पेट और गैस की समस्याओ के लिए भी लाभप्रद है.

इसके अलावा भी आप यष्टिमधु और सतवारी कल्प का उपयोग कर सकते है जो हमारा मोटापा बढ़ाने में कारगर होता है.

डॉक्टर से संपर्क करे :

अगर इन चीजो को पूरे तन्मयता के साथ करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ता है बल्कि कम हो रहा हो तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क कर ले और अपने पूरे शरीर का मुआयना checkup कराये इससे यह पता चल जाएगा कि कही आपका कम वजन किसी बीमारी के कारण तो नहीं है. अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार दवा ले.


अब आपको को क्या करना है:

दोस्तों ! वजन बढ़ाना कोई Rocket Science नहीं है जो आपके लिए मुश्किल हो बल्कि अगर सही दिनचर्या और सही खान-पान अपनाया जाये तो यह आसानी से बहुत ही जल्दी आपको better result देगा. बस आपको करना यह है की ऊपर जितने भी tips और step बताये गये है उनको अपनी Daily life में आपको पूरे समर्पण के साथ और पूरी लगन से अनुसरण (follow) करना है. अगर आपको शारारिक रूप से मजबूत व दुबलेपन से निजाद पानि है तो यह सब तो अवश्य करना ही पड़ेगा.

यह बात ध्यान रखे की हम कुछ नया करने के लिए मन में तो सोच लेते है की मुझे आज से यह करना है but कुछ दिनों बाद हम अपने पुराने चीजो पर ही वापस आ जाते है. इसलिए मेरी आपको यह सलाह है की जब तक आप पूरी तरह इससे निजाद न पा ले तब तक अपने sehedule को change न करे.

अगर फिर भी इन चीजो को अपनाने के बाद भी आपको यह लगता है की मुझे इन चीजो से कोई benifit नहीं हो रहा है तो doctar से जरुर consult करे. अगर आप इस article से related हमें कुछ जानकारी देना चाहते है या आप कुछ पूछना चाहते है तो हमें comment करके जरुर बताये.

All The Best !

मुझे उम्मीद है की आपको ये Article जरूर पसंद आया होगा. ashok jain

निवेदन- आपको How to Increase Gain Weight Hindi – weight kaise badhaye – वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय ये आर्टिकल कैसा लगा हमे अपने कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताये क्योंकि आपका एक Comment हमें और बेहतर लिखने के लिए प्रोत्साहित करेगा और हमारे Facebook Page को जरूर LIKE करे. 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.