Header Ads

अपनाये ये योगासन स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए


अपनाये ये योगासन स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए



हर कोई व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है। स्वस्थ रहने के लिए सही तरह का ख़ान पान और व्यायाम बहुत ज़रूरी है। लेकिन आजकल किसी के पास व्यायाम के लिए समय नही है और संतुलित आहार लेने के बजाये लोग फास्ट फुड का सेवन ज़्यादा पसंद करने लगे है। इस तरह की जीवनशेली के चलते लोगो को कई बीमारिया घेर लेती है। शरीर पर मोटापा भी बढ़ने लगता है।
यदि आप भी स्वस्थ जीवन जीना चाहते है तो योगासनो को ज़रूर अपनाए। इन आसनो से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। इसके अतिरिक्त आपके शरीर में उर्जा का विकास होगा। इससे आपको शारीरिक और मानसिक लाभ मिलेंगे। तो आइए जानते है योगासन और इससे मिलने वाले लाभो के बारे में। Read Yogasan and Their Benefits in Hindi (Swasth Jeevan ke Liye Yogasan).
Yogasan and Their Benefits in Hindi
योगासन और इनसे मिलने वाले लाभ 



कटी चक्रासना – मांसपेशिया मजबूत बनाए (Kati Chakrasan – Maintain Muscle Strength)


कटी का मतलब होता है कमर। इस आसन को करने से कमर की चर्बी घटती है। इसके अलावा यह आसन गर्दन, कूल्हे, और झंघो को भी सुढ़ॉल बनाता है। इस आसन को नियमित रूप से करने से मांसपेशिया मजबूत बनती है। इसके अलावा मानसिक और शारीरिक थकावट को दूर करने के लिए भी यह फयदेमंद है।
नौकासन – नर्वस सिस्टम बेहतर बनाए (Naukasana – For Better Nervous System)


इस आसन में हमारे शरीर की आकृति नौका यानी की बोट के समान दिखाई देती है। अगर आपके तोंद बहुत ज़्यादा बढ़ी हुई है तो यह आसन करना आपके लिए फयदेमंद होगा। इस आसन को करते वक्त उंगलिया और अंगूठे में खिचाव होता है, जिसके चलते रक्त प्रवाह सुधरता है और काया निरोगी बनती है। इससे करने से हड्डिया मजबूत बनती है और नर्वस सिस्टम बेहतर होता है।
ताड़ासन – शरीर को तरोताजा बनाए (Tadasan – Refreshes Body)

आपने हमेशा सुना होगा की ताड़ासन करने से शरीर की लंबाई बढ़ती है और इसे करने से आप तरोताजा भी महसूस करते है। यह आसन मांसपेशियो में लचीलापन लाता है और नर्वस सिस्टम को सुधारता है। इसके अलावा जोड़ो का दर्द, गर्दन का दर्द, गठिया और स्लिप डिस्क में भी इससे लाभ होता है।
वज्रासन- पाचन तंत्र सुचारू रखे (Vajrasan – For Better Digestive System)
ज्रासन योग दिन में कभी भी कर सकते है। यहा तक की इसे खाना खाने के बाद भी किया जाता है। जिन लोगो का पेट सही नही रहता है और गैस की शिकायत बनी रहती है उन लोगो को यह आसन ज़रूर करना चाहिए। यह शरीर के मेटबॉलिज़म को ठीक रखता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते है और अच्छा फिगर चाहते है उन्हे यह योग ज़रूर करना चाहिए।
सिरसासना – सुंदरता बढ़ाए (Sirsasana – Improves Beauty)



इस आसन को सर के बल किया जाता है इसलिए इसे सिरसासना कहते है। इससे करने से तनाव दूर होता है। इससे मस्तिष्क में रक्त संचार भी सुधरता है जिससे स्मरण शक्ति बढ़ती है। यह आसन करना थोड़ा मुश्किल होता है। इसे करने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है और बाल झड़ने बंद हो जाते है। इसे करने से झुरिया भी दूर होती है, क्योकि इसे करते वक्त हमारा सर नीचे की ओर होता है, जिससे ऑक्सिजन चेहरे की तरफ संचारित होती है और चेहरे पर ग्लो आने लगता है।
शवासन योगा पोज़ – मन को शांत करे (Shavasana Yoga Pose – to Calm the Mind)

इस आसन में शरीर की मुद्रा शव की तरह होती है। इसलिए इस आसन को शवासन कहा जाता है। इस आसन को करने से मन शांत होता है और थकान दूर होती है। जिन लोगो को नींद ना आने की शिकायत रहती है। उनके लिए भी यह आसन फयदेमंद है। इसे करने से रक्त संचार सुधरता है। हाई ब्लड प्रेशर वालो के लिए यह बहुत लाभदायक आसन है।

योग आसन करने से हमारे शरीर के हर अंगा का व्यायाम होता है। इसे करने से शरीर स्वस्थ और सुढ़ॉल बनता है। उपर दिए गये आसनो को करने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आती है। इससे हमारे शरीर का मानसिक और शारीरिक विकास होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.