Header Ads

जानें एलोवेरा जेल के गुण, कई बिमारियों में है कारगर

जानें एलोवेरा जेल के गुण, कई बिमारियों में है कारगर



एलोवेरा एक औषधि है जिसके नियमित इस्तेमाल से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. एलोवेरा को आयुर्वेद में घृतकुमारी कहा जाता है और इसका लैटिन नाम एलो बर्बदेनसिस मिल्लर है. एलोवेरा के पत्ते किनारों से कटीले होते हैं और इसके पत्तों मे ही जेल होता है.
स्किन को बनाए चमकदार:
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल अक्सर स्किन से जुड़ी समस्याओं में किया जाता है, लेकिन हमारे लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि इसका सही इस्तेमाल कैसे किया जाता है. डॉक्टर्स और आयुर्वेद चिकित्सक भी एलोवेरा के उपयोग को कारगर मानते हैं. इसलिए सही जानकारी होना अवश्यक हो जाता है.
इन समस्याओं में कारगर है एलोवेरा:
दांतों की चमक और मजबूती को बनाये रखने के लिए, अपने मसूड़ों पर एलोवेरा जेल लगायें. इसके नियमित इस्तेमाल से कैविटी की दिक्कत भी दूर होती है.
यदि आपको जोड़ो में दर्द होता है तो रोज उसपर एलोवेरा जेल लगायें इससे दर्द मे आराम मिलेगा.
किसी कीड़े के काट लेने पर या हल्की चोट लग जानें पर उस पर एलोजेल लगाए, इससे ठंडक मिलेगी.
देर तक कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने से अक्सर आँखों मे खुजली और जलन होने लगती है. ऐसा होने पर एक कप पानी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर अपनि आंखे इससे साफ़ करें.
पिम्प्लस, ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए रोजाना अपने चेहरे पर अलोएवेरा जेल लगायें इससे न ही कील मुहासे होंगे और स्किन भी चमक उठेगी.
रोज खली पेट एलो वेरा जेल पीने से आपका पेट भी साफ़ रहेंगा और आँतों से जुड़ी समस्या भी नहीं होगी. एलो वेरा जेल के फायदे और भी है जैसे की कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और वजन घटने मे भी मदद मिलती है.
डैंड्रफ से परेशान हों तो 2 चम्मच ऐलोवेरा के जेल को कंडीशनर के साथ मिलाकर लगाएं. इससे जहां डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा और वहीं बालों की जड़ें भी मजबूत होंगी.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.