Header Ads

बिना कपड़ो में सोने के ये हैं अचंभित कर देने वाले फायदे


बिना कपड़ो में सोने के ये हैं अचंभित कर देने वाले फायदे
नई दिल्ली/टीम डिजिटल। क्या आप भी एक दम कम्‍फर्टटेबल सोना पसंद करते हैं? तो रात को एकदम न्‍यूड होकर सोने की कोशिश करें। आपको सुनकर थोड़ा अचम्‍भा हो रहा होगा लेकिन सच तो ये है कि रात को न्यूड सोने के कई तरह के फायदे होते हैं। असल में न्यूड सोने से महिलाओं के प्राइवेट बॉडी पार्ट्स को सबसे ज्यादा फायदा पहुँचता है, वहीं पुरुषों की भी स्‍पर्म क्‍वालिटी में सुधार होता है। 
सर्वे के अनुसार,57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ नग्न होकर सोते हैं,वे सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा खुश पाये गयें।हो सकता है यह आप कुछ अजीब लगे लेकिन यही सच है। नंगा होकर सोना हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। हमारी त्वचा को सांस लेने के लिए हवा की जरूरत होती हैं, जो सिर्फ बिना कपड़ों (नग्न) के सोने से ही मिलती हैं।
इस आदत की वजह से आपकी जीवनशैली को बेहतर करने में मदद करता है। इसलिए जहां तक हो सकें रात को बिना कपड़े ही सोएं, इससे आपका पूरा शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और भी इसके फायदें हैं, आइए जानते है रात को न्‍यूड होकर सोने के कमाल के फायदे..

ये होते हैं आम फायदे..
न्‍यूड होकर लेटने से हमारा रक्त प्रभाव भी सुधरता हैं।
(नग्न) बिना कपड़ों के लेटने हमें लाल निशान जो हमारे बनियान या अंड़रवियर से बनते हैं, उनसे भी छुटकारा मिलता हैं।
न्‍यूड होकर सोने से बैक्टीरिया से बच सकते हैं, क्योंकि पसीना नहीं आता हैं।
नग्न होने से सेक्स की इच्छा बढ़ जाती हैं,जब आपकी खुली त्वचा बिस्तर के संपर्क में आती हैं, तो प्यार करने की इच्छा बढ़ जाती हैं।
न्‍यूड होकर सोने से नींद भी अच्छी आती हैं।
बिना कपड़ों के सोते हैं, तो इससे आपके बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता हैं, जिससे आपके बॉडी में सही तरीके से कोर्टीसोल का निर्माण होता हैं।
जहाँ आप सोते अगर वहाँ का तापमान 70° farenite हैं,तों यह मेलाटोनिन और उम्र बढ़ाने वाले हार्मोंस को नियंत्रित रखता हैं।
एक शोध के अनुसार रात को न्यूड़ होकर सोने से ड़ायबिटिज का खतरा कम रहता हैं।
बिना कपड़ों के सोने वाली महिलाएँ यीस्ट इन्फेकस्न से बच सकती हैं, ड़ाक्टरो के अनुसार यह इन्फेकस्न गर्माहट में सोने से होता हैं।
गर्मियों में नग्न होकर सोने से हमारे शरीर को ठंड़क पहुँचती हैं, जो हमारे शरीर को बहुत जरूरी हैं।
बिना कपड़ो के सोने से हमारे शरीर में हार्मोन विकास भी होता हैं, और हमारी त्वचा सुंदर और आकर्षक बनती हैं।
न्‍यूड होकर सोना हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया हैं।
रात को नग्न सोने से मधुमेह होने का खतरा भी कम होता हैं।
कपड़े उतारकर सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता हैं।
रिलेशनशिप होता है मजबूत
अपने पार्टनर के साथ न्‍यूड होकर सोना आपके रिलेशनशिप को और मजबूत बनाता है। क्योंकि जब आप दोनों नग्न होकर एक साथ सोते हैं तो एक दूसरे की त्वचा के आपस में छूने पर ऑक्सीटोसिन हार्मोन अधिक मात्रा में निकलता है।

यह हार्मोन आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। ऑक्सीटोसिन का लेवल अपने पार्टनर को किस करने और आलिंगन के दौरान काफी बढ़ जाता है।
पुरूषों को होते है ये फायदे...
अगर आप अपनी स्पर्म क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं और जल्दी से बच्चा चाहते हैं तो नग्न होकर सोयें। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अमेरिकन रिसर्चर और नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ चाइल्ड एंड ह्यूमन डेवलपमेंट द्वारा 2015 में कराए एक शोध के अनुसार, रात में सोते समय टाइट बॉक्सर या अंडरवियर पहनने के कारण आपके स्पर्म की क्वालिटी भी प्रभावित हो सकती है। इस सर्वे में लगभग 500 लोगों को शामिल किया गया था जिसमे उनसे कहा गया था कि वे दिन और रात में अपनी पसंद के हिसाब से अंडरवियर पहनें। इस दौरान उनकी स्पर्म क्वालिटी भी रिकॉर्ड की गयी।
इस सर्वे में पाया गया कि जिन लोगों ने दिन में बॉक्सर पहना था और रात में न्यूड होकर सो रहे थे उनके स्पर्म में, बॉक्सर पहन कर सोने वाले लोगों की तुलना में डीएनए फ्रेगमेंटेशन का खतरा 25% कम था।

ये होती हैं लड़कियों को फायदा

आपकी स्किन के जैसे ही ,आपकी योनि को भी उसका पीएच लेवल नियंत्रित रखने और इन्फेक्शन से बचाने के लिये रात में सांस लेने की ज़रूरत होती है।
वैजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन, कैल्बिकंस नामक फंगस के कारण होता है जो की नमी और गर्म जगहों पर पनपते हैं। न्यूड होकर सोने से आपके प्राइवेट पार्ट्स भी सूखे रहते हैं और ठीक से सांस ले पाते हैं ,जिससे वे इस तरह के खतरों से बचे रहते हैं।
शरीर के दूसरे हिस्‍सों की तरह ही रात में वैजाइना अपने स्किन का देखभाल नैचुरल तरीके से करती है। लेकिन कपड़े पहनकर सोने से इस प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। इसलिए न्यूड सोना बेहतर होता है। इससे वैजाइना खुलकर सांस ले पाती है और वैजाइना में किसी प्रकार का इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।
गर्मी के दिनों में तापमान ज्यादा होने के कारण नींद नहीं आती है लेकिन बिना कपड़े के सोने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है और बिना कंडिशनर के आपको अच्छी नींद आ जाती है। इसलिए वैजाइना के स्किन को हेल्दी रखने के लिए रात को बिना कपड़े के सोयें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.