Header Ads

थाई पर होने वाले रैशेज को कम करने के लिए घरेलू उपाय


थाई पर होने वाले रैशेज को कम करने के लिए घरेलू उपाय

remedies for jock itch: जांघों पर होने वाली खुजली को कम करने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें।

Remedies for Jock Itch: टाइट जींस या कपड़े पहनने से त्वचा पर पसीना ठहर जाता है जिससे रैशेज पड़ जाते हैं। रैशेज के कारण खुजली, जलन होना स्वाभाविक होता है। थाई पर रैशेज होने के कारण कपड़े पहनने और उठने-बैठने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जांघों पर पड़ने वाले इन रैशेज को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि जांघों पर पड़ने वाले रैशेज को कम करने के लिए आप किन-किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ खुजली होने पर किन स्थितियों में स्क्रैच नहीं करना चाहिए ]

Remedies for Jock Itch: जांघों पर होने वाले रैशेज को कम करने के लिए घरेलू उपाय
बेकिंग सोडा
ओटमील
लहसुन और शहद
नारियल का तेल
पुदीना

1.बेकिंग सोडा- . 
त्वचा की समस्या को कम करने के लिए बेकिंग सोडा लाभकारी होता है। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा पर से रैशेज और खुजली को कम करते हैं। [ बेकिंग सोडा की मदद से डार्क अंडरआर्म्स की समस्या दूर करें ]
इस्तेमाल की विधि- 
एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चौथाई कप पानी मिलाकर थाई रैशेज पर लगाएं और 20 मिनट बाद गीले तौलिए से जांघों की त्वचा को साफ कर लें।
2. ओटमील- 
खुजली को कम करने के लिए ओटमील बेहद लाभकारी होता है। यह मृत कोशिकाओं को खत्म करता है जिससे रैशेज तेजी से खत्म हो जाते हैं।
इस्तेमाल की विधि- 
एक कप ओटमील में एक चम्मच सेंधा नमक और 10-12 बूंद लेवेंडर एसेंशियल ऑयल और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को थाई रैशेज पर लगाएं और 20 मिनट बाद गीले तौलिए से जांघों की त्वचा को साफ कर लें।

3. लहसुन और शहद- 
लहसुन और शहद के पेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के साथ-साथ सूदिंग गुण भी होते हैं। यह पेस्ट रैशेज को कम करने के साथ-साथ त्वचा की खुजली भी कम करता है।
इस्तेमाल की विधि- 
एक कटोरी में एक चम्मच शहद और लहसुन का पेस्ट मिलाकर थाई रैशेज पर लगाएं और 20 मिनट बाद गीले तौलिए से जांघों की त्वचा को साफ कर लें।

4. नारियल का तेल- 
नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। यह त्वचा पर से रैशेज और खुजली दोनों को तेजी से कम करता है।
इस्तेमाल की विधि- 
एक कटोरी में 4 चम्मच नारियल का तेल लें और थाई रैशेज पर लगाएं कर मालिश करें। इससे त्वचा की खुजली शांत हो जाती है।

5. पुदीना- 
पुदीनें में मिन्थॉल होता है जिसमें सूदिंग गुण होते हैं और यह थाई की त्वचा की जलन और खुजली को कम करता है।
इस्तेमाल की विधि- 
एक कटोरी में पुदीने का रस और शहद मिलाकर थाई रैशेज पर लगाएं और 30 मिनट बाद गीले तौलिए से जांघों की त्वचा को साफ कर लें।
इन सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके जांघों की खुजली और रैशेज मिटाने में मदद मिलती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.