Header Ads

वज़न कम करने के दौरान ना करें ये गलतियां


वज़न कम करने के दौरान ना करें ये गलतियां
जब आपके दिमाग में वज़न कम करने की बात होती है तो आप कोई भी ऐसी गलती नहीं करना चाहते हैं जिससे आपके वज़न कम करने की मेहनत पर पानी फिरे। जो लोग इस प्रक्रिया से नहीं गुज़रे हैं उन्हें यह एक साधारण और आसान सा काम लग सकता है। जो लोग कुछ किलो वज़न कम करने के लिए रोज़ घंटों पसीने बहाते हैं, उनसे पूछिए यह कितना मुश्किल काम है। क्या आप समझते हैं कि अच्छी मात्रा में कैलोरी लेकर और थोड़ा सा वर्क आउट करके आप वज़न कम कर सकते हैं। क्या भूखे रहकर बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के आप शरीर का वज़न कम कर सकते हैं? 

आपको आश्चर्य होता होगा कि कई बार डाइट प्लान बनाकर कम कैलोरी वाला आहार लेने और पागलों की तरह घंटों वर्क आउट करने के बाद भी वज़न कम होने का नाम ही नहीं लेता। हम सबको पता है कि वज़न कम करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है अच्छी डाइट यानि संतुलित आहार की। सही खाना आपको इस लक्ष्य में कामयाब होने में निश्चित ही मदद करेगा। लेकिन इसके साथ ही कई ऐसी चीज़ें भी हैं जिनका ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। फिट बॉडी के लिए सही पोषक तत्वों वाला खाना सही समय पर खाना बेहद ज़रूरी है। लेकिन यह भी ज़रूरी है कि आपका पेट पूरा भरे, ना कि आप भूखे रहें।
हम आपको बताते हैं ऐसी 5 गलतियाँ जो हम वज़न कम करने के दौरान करते हैं।

1. प्रोटीन की प्रचुरता वाली चीज़ों का ज़्यादा समय तक सेवन करने से आप वज़न कम नहीं कर पाएंगे। आप सोचते हैं कि प्रोटीन की अधिकता वाले खाद्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं, ऐसे में आप इनका सेवन ज़्यादा करने लगते हैं लेकिन यह गलत है, ऐसा करने से आपको वज़न कम करने में मदद नहीं मिलेगी। आपको वेट लॉस करने के लिहाज से प्रोटीन की कितनी मात्रा लेनी चाहिए इसके लिए आपको अपने डाइटीशियन से सलाह लेनी चाहिए।

2. पर्याप्त मात्रा में फल नहीं खाना भी आपके वज़न कम करने में बाधा है। भूख को दूर करने के लिए फल खाना एक अच्छा विकल्प है। रोस्ट की हुई सब्जियों का प्लेट आपके स्वास्थ्य के लिए उन तले हुए चिप्स से कहीं बेहतर है जो आप कहीं भी बैठकर चबाते रहते हैं और कहते हैं कि वज़न कम ही नहीं हो रहा है। इसलिए फल-सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और फ्राइड आइटम्स से परहेज़ करें। वेट लॉस करने के दौरान फल-सब्जियाँ ज़रूर खाना चाहिए।

3. आप रातों रात वज़न कम नहीं कर सकते हैं इसलिए एक दिन सही खाना खाने से आपका वज़न कम नहीं होगा। वेट लॉस करना एक सतत प्रक्रिया है जिसमें लगातार नियम पालन ज़रूरी है। आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा और सही पोषण वाला खाना लगातार खाना होगा। अपने फिटनेस एक्सपर्ट से बात करें और आप धैर्य रखते हुये लगातार सही खान-पान का पालन करते रहें।
4. ब्रेकफ़ास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। इससे आपको अपनी व्यस्त दिनचर्या में दिन भर एनर्जी मिलती रहती है। यदि आप सोचते हैं कि ब्रेकफ़ास्ट छोड़ने से आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी तो आप गलत हैं। ब्रेकफ़ास्ट के बजाय सिर्फ एक गिलास जूस पीने से आप वजन कम नहीं कर पाएंगे इसलिए ब्रेकफ़ास्ट छोडने के बजाय आप हल्का नाश्ता करें। ब्रेकफ़ास्ट से समझौता कभी नहीं।


5. वर्क आउट आपको फिटनेस लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक है लेकिन वर्क आउट के तुरंत बाद अनहेल्दी खा लेना आपको वज़न कम नहीं करने देगा। वर्क आउट करके के बाद में हाई कैलोरी की चीजें खा लेना भी वज़न कम करने के लिए सही नहीं है। वर्क आउट के बाद कम पोषक तत्वों वाला खाना खाने से कभी वज़न कम नहीं होगा। हम ये सोचते हैं कि हम तो वर्कआउट करते हैं इसलिए ज़्यादा कैलोरी का खाना खा सकते हैं, लेकिन यह गलत है। आप महीने में एक बार बाहर का भारी खाना खा सकते हैं। यह एक बेहतर विकल्प है बजाय कि रोज़ पसीना बहाने के बाद हाई कैलोरी का सेवन करने के। इसलिए, खाने पर नियंत्रण बेहद ज़रूरी है।
सही तरह से वज़न कम करने के लिए फोकस करना ज़रूरी है। अपने बारे में ज़्यादा निर्णय ना लें और हर समय स्केल लेकर अपने आपको नापते ना रहें। जो कैलोरी आप रोज़ाना बर्न कर रहे हैं, उन्हें नज़रअंदाज ना करें। जिम में दूसरे लोग आपसे ज़्यादा तेज़ी से वजन कम कर पा रहे हैं ऐसा सोचना सिर्फ खुद को तनाव देना है। दृढ़ निश्चय करें और आपके फिटनेस ट्रेनर जो कहते हैं उसका सही से पालन करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.