Header Ads

अदरक की ये सारी खूबियां

नहीं जानते होंगे आप अदरक की ये सारी खूबियां
ठंड में अक्सर कफ और जुकाम की परेशानी लोगों में बढ़ जाती है. इस लिए जरूरी है कि हम पहले से कमर कस लें और इसके इलाज के लिए तैयार रहें.






ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है. देश के कई कोनों में सर्दी तेज हो गई है. ऐसे में तमाम तरह की परेशानियां लोगों को हो रही है. ये मौसम के बदलने के कारण या ठंड ते कारण समस्या तेज हुई है. ऐसे में हम लाएं हैं आपके लिए कुछ जरूरी नुस्खें जिससे आप खुद को सर्दियों में स्वस्थ्य रहें.

ठंड में अक्सर कफ और जुकाम की परेशानी लोगों में बढ़ जाती है. इस लिए जरूरी है कि हम पहले से कमर कस लें और इसके इलाज के लिए तैयार रहें.

कफ, सर्दी, जुकाम के लिए अदरक बेहद कारगर होती है. वैसे तो अदरक हमारी रसोंई का अभिन्न अंग है. पर सर्दियों में इसकी जरूरत और बढ़ जाती है. आइए जाने अदरक की कुछ खास बातें.
अदरक कैसे होती है मददगार

अदरक सूखी खांसी से निपटने में काफी कारगर है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है, जो गले और सांस लेने वाली नली में जमा टौक्‍सिन को साफ करता है और कफ को बाहर निकालता है। यही नहीं अदरक में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं। यदि अदरक में नमक मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है.

कैसे करें प्रयोग
अदरक और नमक एक साथ चबाने से कई परेशानियां दूर होती हैं. आम तौर पर लोग इसे सीधे खाना नहीं चाहते. ऐसे में उनके लिए अदरक का काढ़ा काफी कामगर होता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.