Header Ads

एड़ियों में दर्द की वजह से रहते


एड़ियों में दर्द की वजह से रहते है हमेशा परेशान, तुरंत राहत पाने के लिए करें ये 5 उपाय

आजकल व्यक्ति के शरीर में आए दिन कई तरह की बीमारियाँ सामने आती हैं, जो दर्द और तकलीफ का कारण बनती हैं। ऐसी ही एक बीमारी है एड़ियों में दर्द जो कि पैरों में मोच, ज्यादा देर खड़े रहने जैसे कई कारणों की वजह से होता हैं। कुछ लोग इस दर्द में दवाइयों का सेवन करना पसंद करते हैं, जो कि सेहत को और नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में आपको कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाने की जरूरत होती है, जिससे एड़ियों में दर्द से तुरंत राहत पाई जा सकें। आज हम आपको इस दर्द से राहत के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। 
* तौलिए से करें ये एक्सरसाइज

एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें और एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं। अब फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए रहे और फिर ऐसा दूसरे पैर के साथ भी करें। इससे कुछ ही समय में एड़ियों का दर्द दूर हो जाएगा।

* नींबू और प्याज का लेप

दर्द को दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बना लें। इसे रात को सोने से पहले एड़ियों में लगाएं। सुबह तक दर्द गायब हो जाएगा।

* नमक का पानी

पानी में नमक डालकर उसे गुनगुना गर्म कर लें। अब 10-15 मिनट तक इस पानी में पैर डालकर बैठे। इससे न सिर्फ एड़ियों का दर्द दूर होगा बल्कि यह झनझनाहट, सुन्न पड़ना और सूजन से भी छुटकारा दिलाएगा।

* बर्फ से सिकांई

इस दर्द से राहत पाने के लिए हर तीन-चार घंटे में 20-30 मिनट तक एड़ी की बर्फ से सिंकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको एड़ी के दर्द से राहत मिलेगी।

* सेब का सिरका
सेब का सिरका में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो जल्दी दर्द का इलाज करते हैं। 1 कप पानी और 1/2 कप सेब का सिरका को उबाल लें। अब इसमें कपड़ा भिगोकर उसे एड़ियों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। ऐसा दिन में कम से कम 3 बार करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.