Header Ads

बालों सम्बंधित ये रोचक बातें

बालों सम्बंधित ये रोचक बातें आपको हैरान कर देंगी, जानें यहां




बालों सम्बंधित ये रोचक बातें आपको हैरान कर देंगी, जानें यहां

हर लड़की अपने बालों को स्वस्थ तथा सुंदर रखना चाहती हैं लेकिन बालों के संबंध में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। यही कारण है की आज हम आपको बालों से सम्बंधित कुछ रोचक तथ्य यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं ये रोचक तथ्य।

बालों से सम्बंधित रोचक तथ्य –
1 – आपको सबसे पहले बता दें की बालों के निर्माण में हार्मोन्स की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। लगभग 6 माह में ही आपके सभी बाल बदल जाते हैं। जहां ता बात सिर के बालों की है तो बता दें की वह हर महीने डेढ़ इंच की दर से बढ़ते हैं। इन उम्र 2 से 8 वर्ष तक की होती है। इसके बाद नए बाल फिर से आ जाते हैं।

2 – आपको बालों का ज्यादातर हिस्सा “कैरोटीन नामक प्रोटीन” से ही बना होता है। यह प्रोटीन 18 प्रकार के अमिनो एसिड से बनता है। आपके बालों में नाइट्रोजन, सल्फर, ऑक्सीजन, कार्बन तथा हाइड्रोजन के तत्व भी होते हैं। आपको हम यह भी बता दें की पुरुषों तथा महिलाओं में बाल निर्माण की प्रक्रिया अलग अलग होती है। आपके शरीर के बाल हर 6 माह में बदल जाते हैं।
3 – यदि आप शरीर पर ज्यादा कपड़े पहनते हैं तो आपके बाल बाहरी हवा को नहीं खींच पाते। इस कारण आप बीमार हो जाते हैं। शरीर के अन्य स्थानों के बालों से आपके सिर के बालों का महत्त्व ज्यादा होता है। यही कारण है की किसी भी प्रतिज्ञा के पूरा होने से पहले बहुत से लोग अपने बालों को रोक लेते हैं। बालों पर शोध से यह भी पता लगा है की बाल रखने से आपमें दृढ़ता तथा मनोबल बढ़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.