Header Ads

हेयर स्पा क्या है,

https://healthtoday7.blogspot.com/
हेयर स्पा क्या है, घर पर कैसे करें और फायदे 



हेयर स्पा क्या है, घर पर कैसे करें और फायदे Tips For Hair Spa at Home In Hindi – You Should Always Choose For Hair Spa With Care

अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहती है तो इसके लिए हेयर स्पा अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि हेयर स्पा में बालों की कंडीशन को ध्यान में रखकर ट्रीटमेंट किया जाता है.


हेयर स्पा एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसके लिए आपको ज्यादा पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ता और बालों की सभी समस्याओं से आसानी से छुटकारा भी मिल जाता है.

हेयर स्पा में स्काल्प ट्रीटमेंट, डैंड्रफ, रिबाइंडिंग के बालों का उपचार किया जाता है, इसके अलावा पलूशन, हेयर ड्रायर व कैमिकल प्रोडक्ट्स वगैरह रोजाना इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं, जिसमें बालों का पतला होना, उनका दो मुंह का होना व बेजान होना मुख्य है.


https://healthtoday7.blogspot.com/
हेयर स्पा क्या है What Is Hair Spa
हेयर स्पा बालों पर किया जाने वाला एक खास तरह का ट्रीटमेंट है. इसमें मसाज, क्रीम, मशीन और हेयर मास्क का प्रयोग किया जाता है.
बालों में हेयर स्पा करने से पहले इस बात का ध्यान रखा जाता है कि आपके बालों का टेक्सचर क्या है, वह तैलीय है, रूखे हैं या फिर किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं.
हेयर स्पा का कोई भी ट्रीटमेंट करने से पहले बालों को शैंपू किया जाता है.
बालों में पसीना आने और उन पर गंदगी जम जाने से स्कैल्प पर पर दाने, फुंसियां, जैसी दिक्कतें हो जाती है और बाल गिरने लगते हैं. ऐसे बालों को उनके टेक्सचर के मुताबिक क्रीम चुनकर उससे तकरीबन 45 मिनट मसाज दी जाती है.
इसके बाद मशीन से बालों, बाहों व पीठ पर अल्ट्रावायलेट रेंज दी जाती है, इससे बालों में बैक्टीरिया खत्म होते हैं और सिर पर शरीर की अन्य त्वचा भी आराम महसूस करती है.
इसके बाद क्रो मशीन से बालों को सॉफ्ट कर दिया जाता है, फिर हेयर कंस्ट्रक्शन मशिने का इस्तेमाल किया जाता है.
इसके बाद बालों को दोबारा शैंपू से धोया जाता है. अगर बाल ज्यादा डैमेज्ड नहीं है तो महीने में एक बार यह ट्रीटमेंट लेना काफी है, अगर बालों में समस्या है तो हफ्ते में दो बार ट्रीटमेंट को ले.
हेयर स्पा में हेयर मास्क का होना भी बहुत जरूरी है. यह इस प्रक्रिया में खास मायने रखता है. इस मास्क में क्रीम की मात्रा का विशेष ध्यान रखा जाता है.
बारिश के दिनों में क्रीम में उन चीजों की मात्रा को बढ़ा दिया जाता है, जो नमी को दूर करने का काम करती है.

स्पा कब कराना चाहिए When To Go For Spa 
जब बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा हो गई हो जैसे कि बालों का रुखा सूखा होना, दो मुंहा, झड़ना और बेजान होना, इसके अलावा जब बाल रूखे या बहुत अधिक तैलीय हो गए हो और डेंड्रफ भी हो तो हेयर स्पा लेना बहुत फायदेमंद होता है. जैसे-
यदि हों ड्राई हेयर 
यह एक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है, अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो इसे हफ्ते में एक बार कर ले अन्यथा महीने में दो बार ही काफी है.
घर पर ही स्पा करने के लिए ऑलिव ऑयल ले. बालों को गर्म पानी से धो कर तेल की हल्के हाथों से मसाज करें और पूरे सिर में अच्छी तरह तेल लगे लें. इसके बाद प्लास्टिक बैग से बालों को लपेटकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बाद हेयर मास्क लगाएं.
https://healthtoday7.blogspot.com/

हेयर मास्क कैसे बनाएं
हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडा, एक चम्मच कैस्टर ऑयल, एक नींबू का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गिल्सरीन लें. इन चीजों को एगबीटर से अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को एक घंटे के लिए बालों पर लगा लें और प्लास्टिक शॉवर कैप पहन लें.
हेयर मास्क बनाने के लिए एक पका केला, दो चम्मच मेयोनीज, एक चम्मच शहद का पेस्ट बालों पर लगाकर 25 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से सिर को धो ले, इससे बाल मुलायम हो जाएंगे.
यदि हों डैमेज्ड हेयर
बालों को कलर करवाने, हॉट रोलर्स, पर्मिंग और दूसरे कैमिकल्स के प्रयोग करने से बालों को नुकसान पहुंचता है. हेयर स्पा के जरिए डिफ्रीजर, हेयर मास्क और ऑयल ट्रीटमेंट देकर कुछ सीटिंग में इस समस्या को दूर किया जा सकता है.

घर पर करें स्पा How To Do Hair Spa at Home in Hindi

इस्तेमाल में आने वाली चीजें
शैंपू, टॉवल, चौड़े दांतों वाली काम्ब और हेयर कंडीशनिंग किट.
आप चाहे तो घर पर ही हेयर स्पा कर सकती है. इसके लिए सबसे पहले जैतून के गुनगुने तेल से मसाज करें और फिर बालों को स्टीम दे. स्टीम के दस मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो दे, फिर बालों में हेयर स्पा क्रीम लगा कर अच्छी तरह से मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से बालों को धो दे.
इस बात का ख्याल रखे कि हेयर स्पा क्रीम का प्रयोग करने के 48 घंटे के बाद ही शैंपू का प्रयोग करें.
हेयर एक्सपर्ट ने बताया कि जब बाल 80 प्रतिशत सूख जाए तभी कंघी करनी चाहिए. बालों में ड्रायर का प्रयोग कम से कम करना चाहिए ताकि बाल कम टूटे.
https://healthtoday7.blogspot.com/
स्पा के लिए माहौल बनाए
खुद को रिलेक्स करने के लिए आपको स्पा का सही माहौल बनाना होगा. इस दौरान आप मोबाइल बंद रखे ताकि कोई आपको डिस्टर्ब ना करे.
अच्छा वातावरण बनाए रखने के लिए थोड़ी सी रोशनी रखें और हल्का म्यूजिक चलाएं.
मोमबत्तियों का इस्तेमाल करें, स्पा तैयार करते वक्त बाथटब के चारों ओर लाइट बंद कर मोमबत्तियां जलाएं.
आप खुशबू वाली मोमबत्तियों का इस्तेमाल कर सकती है.
पार्टनर से मदद ले और उनसे सिर में तेल की हल्की-हल्की मसाज करवाएं. लेकिन इस दौरान भी आप लोग आपस में बात ना करें बल्कि माहौल पूरी तरह से शांत होना चाहिए.
स्पा के फायदे hair spa ke fayde in hindi
स्पा में तमाम तरह की नेचुरल चीजें यूज़ की जाती है. इसमें मसाज के जरिए मसल्स पर एक खास तरह का प्रेशर डाला जाता है, जो तनाव व थकान मिटाने के साथ साथ फिजिकल और मेंटल हेल्थ करने के साथ सिर से जुड़ी कई बीमारियों से भी हमें बचाता है.
आजकल कलर थैरेपी का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. इसके अनुसार सभी बीमारियां और समस्याएं हमारे शरीर में मौजूद रंगों के असंतुलन की वजह से होती है और स्पा इन पर काफी ध्यान देता है.
वैसे स्पा सेशन में डिटाक्सिफिकेशन, रिलैक्सेशन, हीलिंग एंड बैलेंसिंग, स्टिमुलेशन जैसे स्टेप्स शामिल होते हैं.
स्पा सेंटर में जाते समय सावधानियां care while going for hair spa
अपने लिए एक अच्छा स्पा सेंटर चुनिए, जिसने इससे संबंधित कोई कोर्स किया हो या उसकी पूरी जानकारी हो अन्यथा मसाज करते वक्त गलत जगह पर दबाव बनाने से आप अन्य किसी समस्या से भी जुझ सकते हैं.
आपके पार्लर में साफ सफाई व स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता हो यह भी देख लें अन्यथा प्रॉब्लम आपको ही होगी.
अगर आपको किसी खास तेल या क्रीम से एलर्जी हो तो यह बात पहले ही बता दे ताकि उसका इस्तेमाल कम किया जाए.
बहुत जल्दी-जल्दी स्पा कराना भी ठीक नहीं है, इसलिए जब जरुरी लगे या फिर आपकी स्पा सीटिंग का टाइम हो तभी स्पा कराए.
स्पा सेंटर घर के पास हो तो अच्छा है, क्योंकि इसे कराने में समय लगता है या फिर थोड़ा समय निकाल कर आइए, अगर घर जल्दी जाने का टेंशन है तो मत आइए क्योंकि इससे आप शांत और तनाव रहित मन से स्पा नहीं करा पाएंगे और इसका असर आपके स्पा ट्रीटमेंट पर पड़ेगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.